SBI ATM Pin Change कैसे करे- SBI Debit Card का PIN कैसे Generate करे

SBI Debit Card Ka Pin Kaise Generate Kare - SBI ATM Pin Change Kaise Kare

आज हम बात करने वाले है SBI ATM Card के PIN Number के बारे में और सीखेंगे की SBI Debit Card Ka Pin Kaise Generate Kare और SBI ATM Pin Change Kaise Kare अगर आप अपने ATM का PIN Number भूल जाओ तो कैसे आप Online Banking के जरिये या ATM Machine के जरिये अपने SBI ATM Card का PIN Number Change कर सकते हो.

ATM Card का PIN Number change करने के बहुत से reason हो सकते हैं जैसे की हो सकता है की आप अपना ATM Card PIN Number भूल गये हो या हो सकता है की आपको ऐसा लग रहा है की आपके ATM cum Debit Card का PIN code किसी को पता चल गया है.

ऐसा भी हो सकता है SBI ATM card PIN code change करने का आपका कोई भी reason न हो लेकिन मेरा suggestion है की अपने card की security को बढ़ाने के लिए हमे समय-समय पर अपने ATM card का PIN number change करते रहना चाइये जैसे मैं हर 6 months में अपने ATM का PIN number change कर लेता हूँ.

State Bank of India (SBI) हमारे देश की सबसे बड़ी Bank है यानी ज्यादातर लोगो का account SBI bank में ही होता है इसलिए ये post मैंने especially SBI customers के लिए लिखी है.

SBI ATM Card का PIN Number change करने के बहुत से तरीके है लेकिन इस post हम ATM Machine से और Internet Banking से ATM Card PIN number change करना सीखेंगे.

SBI Debit Card Ka Pin Kaise Generate Kare

एसबीआई डेबिट कार्ड का पिन कैसे जेनरेट करें

Bank से related कोई भी काम हो उसे अगर आप बिना किसी तकलीफ के करना चाहते हो तो उसका सबसे आसान तरीका है Internet Banking इसलिए मैंने अपनी last post में आपको SBI Internet banking online activate कैसे करे ये बताया था.

अगर आपके पास Internet Banking नहीं है तो ऊपर दिए गये link पर click करके मेरी post को पढ़कर आप भी बहुत आसानी से घर बैठे-बैठे Internet Banking Activate कर सकते हो और अगर आपके पास Internet Banking है तो आप इस post को आगे continue करके अपना ATM PIN Number change कर सकते हो.

Internet Banking से SBI ATM Card का PIN Number change करने के लिए आपको online SBI login username and password, online SBI profile password और registered mobile number की जरुरत पड़ेगी. आइये अब step by step जानते है की कैसे आप ATM PIN change कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप SBI Online Banking site को open कीजिये और उसमें अपने Internet banking के username और password enter करके login कीजिये.

Step 2: Login करने के बाद आपको e-Services option पर click करना है और फिर ATM Card Services पर click करना है.

Click e-Services then ATM Card Services

Step 3: अब आपके सामने ATM Card Services का page open जहाँ आपको ATM Card से related बहुत सी services show होंगी और उनमें से आपको ATM Pin Generation पर click करना है.

ATM Card Services

Step 4: अब आपके खुद को validate करने के लिए OTP या profile password को select करना होगा जैसे अगर आप OTP select करते है तो आपके registered mobile number पर OTP आयेगा उसे enter करना होगा.

ATM Pin Generation

Step 5: अब आपको वो account select करना होगा जिसके ATM card का pin number आप change करना चाहते हो और फिर continue button पर click कर दीजिये.

Select Account to Change ATM PIN Number

Step 6: अब आपके सामने selected account number के ATM card number show होंगे आप जिस ATM card का pin number  change करना चाहते हो use select करके submit button पर click कर दीजिये.

Select Card Number to Change ATM PIN Number

Step 7: जैसा की आप जानते ही हैं की ATM card का PIN number 4 digits का होता है और अब आप जिस page पर आ गये हो इस page आपको कोई भी ऐसे 2 digits enter करने है जो आपको अपने ATM PIN number के शुरुआत में रखने है. सिर्फ first two digits enter करने के बाद आपको submit button पर click करना है.

Enter First Two Digits of Your Desired PIN

Step 8: Submit button पर click करते है आपके registered mobile number पर SBI की तरफ से 2 digits send किये जाएंगे और इस तरह आपके ATM card के new pin number के 4 digits हो जाएंगे.

शुरू के 2 digits वो जो आपने choose किये थे और last के 2 digits वो जो आपको SMS के जरिये भेजे गये है. जैसे आपने select किया 23 और SMS से आये 78 तो आपका ATM PIN हुआ 2378.

अब आपको ATM card के new pin number के चारो digits एक साथ enter करके submit button पर click करना है.

Enter Four Digits of New ATM PIN

Last Step: अब आपके सामने एक message show होगा जिसपर लिखा होगा की आपके ATM card का PIN number successfully changed हो गया है और अब आप ATM को कहीं भी use करने के लिए new ATM PIN को use करे.

ATM PIN successfully changed

SBI ATM Pin Change Kaise Kare

एसबीआई एटीएम पिन चेंज कैसे करे

अगर आपके पास Internet banking नहीं है तो आप अपने घर के पास किसी भी ATM Machine पर जाकर अपने SBI ATM card का PIN number change कर सकते हो.

ATM machine से SBI ATM Card का PIN Number change करने के लिए आपको ATM card और Current ATM pin की जरुरत पड़ेगी. आइये अब step by step जानते है की कैसे आप ATM PIN change कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप अपने घर के पास किसी भी SBI ATM पर जाइये और फिर उस ATM में अपना ATM card swipe कीजिये.

Step 2: ATM card swipe करने पर आपके सामने बहुत सारे options आयेंगे आपको Banking option को select करना है.

select banking option to change atm pin number

Step 3: Banking option के अंदर फिर से आपको बहुत से options नजर आयेंगे अब आपको PIN Change option को select करना है.

Select PIN Change option in atm machine

Step 4: अब आपको आपका Current ATM PIN (4 digits) enter करना है.

change registered mobile number using ATM step 2

Last Step: अब आपको अपने कोई भी 4 digits का New ATM PIN enter करना है और फिर से new ATM PIN re-enter करना है और फिर आपके सामने ATM PIN successfully changed हो जाने का message show हो जायेगा.

Enter Your New Pin to change Old ATM Pin

ATM Card Ka Pin Number Kaise Pata Kare

एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे पता करे

ATM Card का Pin जानना मुश्किल है अगर आप अपने ATM card का pin भूल गए है तो अब आपको अपने ATM card का नया pin ही बनाना पढ़ेगा.

क्योंकी एसा कोई भी तरीका नहीं है जिसकी मदद से हम यह जान सके की ATM का Pin क्या है. यह इस ATM Card की सुरक्षा को ध्यान में रख के बनाया गया है. आप ऊपर दी गई steps को follow कर के आप अपने ATM का Pin change कर सकते है.

SBI ATM Pin Bhul Gaye To Kya Kare

एसबीआई एटीएम पिन भूल गए तो क्या करे

अगर आपके पास SBI का ATM है और आप उसका pin भूल गए है तो आप दो काम कर सकते है. पहला तो आप उसका password change कर सकत है.

दूसरा आप एक नया password generate कर सकते है. यह दोनों की option की मदद से आपके पास एक नया ATM Pin आएगा. लेकिन इसमें एक बात का ध्यान रखे.

अपना ATM pin कभी भी अपने Mobile Number, Date Of Birth, Bike, Care Number का number या उसके आखरी आक्षर न रखे. क्योंकी यह वो number है जो दुसरे लोगो को आसानी से पता चल सकते है.

इसलिए जब भी अपना एटीएम पिन बनाये तो उसमे ऐसा number रखे जिसे आप आसानी से याद कर सके और जिसे कोई और आसानी से जान भी ना सके.

SBI ATM Block Kaise Kare

एसबीआई एटीएम ब्लॉक कैसे करे

कई बार हमारा ATM Card खो जाता है और हम सोचते है की अगर अपने ATM का Pin change कर ले तो हम सुरक्षित रखेंगे. लेकिन हमेशा एसा नहीं होता.

इसलिए अगर आपका एटीएम कभी खो जाये तो आपको सबसे पहले अपना एटीएम card block करना चाहिए ताकि अगर किसी व्यक्ति के पास वो card पहुच भी जाये तो वह उसका उपयोग न कर सके.

ATM Card को block करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप internet banking में login कर के अपना एटीएम कार्ड block कर सकते है इसके साथ ही आप चाहे तो एटीएम मशीन की मदद से भी ATM block कर सकते है.

ATM Card Pin – FAQ

SBI ATM Pin Kaise Change Kare

एसबीआई एटीएम पिन कैसे बदलें
SBI ATM Pin change करना बहुत ही आसान है आप पोस्ट में दी गई steps को follow कर के अपने एटीएम का पिन change कर सकते है. इसके साथ ही आप अपनी पसंद का नया एटीएम pin भी लगा सकते है.

ATM Card Ka Pin Code Kaise Pata Kare

एटीएम कार्ड का पिन कोड कैसे पता करे
ATM Card का Pin Code पता करना मुश्किल है लेकिन आप पोस्ट में दी गई जानकारी की मदद से 1 मिनिट में अपना नाय pin बना सकते है.

ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare

एटीएम से मोबाइल नंबर कैसे बदलें करे
ATM से Mobile Number change करना आसान है आपको ATM machine पर जाना है अपना card लगाना है अपना ATM pin डालना है और change mobile number पर touch करना है. अब वह आपसे pin पूछेगा pin डाल के आप नया number add कर सकते है.

आशा करते है SBI Debit Card Ka Pin Kaise Generate Kare और SBI ATM Pin Change Kaise Kare पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
OneCode Kya Hai और OneCode Se Paise Kaise Kamaye | OneCode App Download 

OneCode क्या है – OneCode से पैसे कैसे कमाए | OneCode App Download

Apps
username change kaise kare - wordpress tutorial in hindi

Username कैसे Change करे WordPress Admin Tutorial in Hindi – 3 Methods

WordPress
Reddit App Kya Hota Hai और Reddit App Kaise Chalate Hai

Reddit App क्या है – Reddit App के बारे में पूरी जानकारी | Reddit App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (13)
naved says:

आपने जो जानकारी इस पोस्ट के जरिये हम लोगों तक पहुँचाई वह बहुत ही मददगार है
Thanks for sharing information.

vishwajeet says:

Bahut kam ki post hai. Mere atm pin m kuch dikkat aa rhi thi maine chang kar thi thanks for posting

sir apki blog theme bahut acchi hai kya ap bata sakte hai aap konsi blog theme use kar rahe hai.

Gautam Patel says:

good information. mera kam is website se aasan ho gayaa. Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published.