Aadhaar Virtual ID Kya Hai Aur Ise Kaise Generate Kare?

Aadhaar Card Virtual ID Kya Hai Aur Ise Kaise Generate Kare

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे Aadhaar Card Virtual ID के बारे में और जानेंगे की Aadhaar Virtual ID क्या है और कैसे आप Aadhaar Card Virtual ID Generate कर सकते हो. इस post को पढ़ने के बाद आपको आधार कार्ड वर्चुअल आईडी से सम्बंधित सभी सवालों का जबाब मिल जायेगा.

पहले एक कहावत थी की रोटी, कपड़ा और मकान सबके पास होना बहुत जरुरी है लेकिन आज रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ आधार कार्ड होना भी बहुत जरुरी हो गया है क्योंकि आज private sector हो या Govt. Sector हर जगह किसी भी काम की documentation में Aadhaar card जरुर submit करना होता है.

इसलिए आज हर Indian अपना Aadhaar card जरुर बनवाता है और एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक लगभग 119 करोड़ लोगो ने अपना Aadhaar card बनवा लिया है और अपने Aadhaar number को अपने mobile number से, bank account से, LIC policy से और PAN card से भी link करा लिया है.

शायद आप जानते ही होंगे की हाल ही में Aadhaar card data leak होने की बहुत सी घटनाएं सामने आई हैं और उसकी वजह से बहुत से लोग अब Aadhaar card से जुड़े data की safety और सभी जगह पर Aadhaar card की अनिवार्यता पर सवाल उठा रहे हैं.

इसलिए Aadhaar card की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने इसकी security को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है और इस दिशा में UIDAI ने एक नया concept पेश किया है जिसका नाम है ‘Aadhar Card Virtual ID’.

सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा कि अब वह वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है, जिसमें 16 अंकों के टेंपररी नंबर होंगे, जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं. आइये अब हम Aadhaar Card Virtual ID के बारे में details से जानते है.

Aadhaar Card Virtual ID क्या है?

Aadhaar Virtual ID क्या है और इसकी क्या जरुरत है ये जानने से पहले मैं आपको ये बताना चाहूँगा की अभी हम जो अलग-अलग जगहों पर अपना Aadhaar number use करते है उससे हमारा data कैसे leak होता है और कैसे Aadhaar Virtual ID से data leak problem दूर हो जायेगी.

अभी हमें जहाँ भी आधार कार्ड की जरुरत होती है वहां हम अपना आधार नंबर या अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी दे देते है और इससे ये होता है की जिसे हमने अपना आधार दिया है उसे हमारे आधार कार्ड के साथ-साथ हमारा photo, name, address, date of birth और father name भी पता चल जाता है.

इसके अलावा वो हमारे Aadhaar number से E-Aadhaar site पर जाकर हमारा original Aadhaar card download कर सकता है और उसका गलत उपयोग भी कर सकता है क्योंकि E-Aadhaar card पर हमारा photo भी colored होता है.

अब आप ये तो समझ ही गये की अभी जो current Aadhaar number के उपयोग का system है वो बिलकुल भी safe नहीं है इसलिए सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई ने 1 March 2018 को Aadhaar Card Virtual ID को launch किया है. आइये अब जानते है की Aadhaar Virtual ID (VID) क्या है?

Aadhaar Virtual ID एक 16 digits का एक random number होगा यानी 16 digits का कोई सा भी number और इस 16 digits number यानी की Virtual ID को Aadhaar user को UIDAI की site पर जाकर खुद से generate करना होगा.

16 digits की ये Virtual ID सिर्फ एक दिन के लिए valid (वैध) रहेगी यानी जब भी आपको किसी जगह जैसे की बैंक अकाउंट खोलने, सरकारी सब्सिडी के लिए, तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए और नई इन्श्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए अपनी पहचान साबित करने के लिए अपने Aadhaar number की जरुरत हो उसी दिन आप अपने लिए एक new Virtual ID generate करके उन्हें दे सकते हो.

आपने जिसे भी अपनी Virtual ID दी है उसे आपकी वर्चुअल आई डी से आपकी सिर्फ उतनी ही जानकारी मिलेगी जितनी उसके काम की हो और वो Virtual ID 1 दिन बाद invalid (अमान्य) हो जायेगी यानी उस Aadhaar Virtual ID का use कोई दुबारा किसी जगह सत्यापन के लिए नहीं कर सकता है.

इसके अलावा इससे ये भी फायदा हुआ की आपका Aadhaar card number भी किसी और को नहीं मिला यानी कोई आपकी Aadhaar Virtual ID से आपका Aadhaar number नहीं पता कर सकता है. इसकी खास बात ये है कि कोई भी दूसरा व्यक्ति यूजर की वीआईडी जनरेट नहीं कर सकता. इसे केवल यूजर ही जनरेट कर सकता है क्योंकि इसके लिए ओटीपी यूजर के मोबाइल नंबर पर आएगा.

UIDAI के अनुसार Virtual ID को 1 June 2018 से पूर्ण रूप से इस्तमाल में लाया जायेगा और इसे अनिवार्य भी कर दिया जायेगा इसलिए UIDAI ने लोगो से आग्रह किया है कि वे अपनी वीआईडी बना लें. अब आइये जानते है की कैसे आप अपनी Aadhaar Virtual ID generate कर सकते हो.

Aadhaar Card Virtual ID Generate कैसे करें?

Aadhaar Card Virtual ID Generate आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर जनरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार नंबर और सिक्योरिटी क्वेश्चन दर्ज करने के बाद रिसीव हुए ओटीपी को दर्ज करना होगा और उसके बाद वर्चुअल आईडी जनरेट करने का ऑप्शन आ जाएगा उस पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर वीआईडी आ जाएगी और यह सिर्फ एक दिन के लिए मान्य होगी यानी जरूरत पड़ने पर आप इसे रोजाना हासिल कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप UIDAI की site पर जाकर Virtual ID (VID) Generator link पर click करके VID Generation page को open करें.

Step 2: अब आपको सबसे पहले अपना Aadhaar Number enter करना है उसके बाद आपको Security Code (captcha) enter करना है और फिर Send OTP button पर click करना है.

Send OTP button पर click करते ही आपके Aadhaar Card से registered (linked) mobile number पर एक OTP आयेगा जिसे आपको right side मौजूद OTP field में enter करना है.

VID Generation

इसके बाद आपको Generate VID को select करके नीचें मौजूद Submit button पर click करना है और click करते ही आपके सामने ये message show होगा “Congratulations! Your VID Number Successfully Generated and sent to your registered mobile.” और इसका मतलब है आपकी VID आपके mobile पर send कर दी गयी है.

VID Number Successfully Generated

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Aadhaar Card Virtual ID क्या है और Aadhaar Virtual ID Generate कैसे करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

27 responses to “Aadhaar Virtual ID Kya Hai Aur Ise Kaise Generate Kare?”

  1. its amazing post thanks for sharing.

  2. भाई मज़ा अ गया आप हर जानकारी को इतने अच्छे तरीके से एक्सप्लेन करते हो की किसी का भी मन करता की आपकी ब्लॉग को बंद करे, दिल करता है की आपके सारे आर्टिकल पढता रहू.

    आपने इस आर्टिकल में जो लाइन लिखी उसने तो दिल छू लिया- “पहले एक कहावत थी की रोटी, कपड़ा और मकान सबके पास होना बहुत जरुरी है लेकिन आज रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ आधार कार्ड होना भी बहुत जरुरी हो गया है”

    सभी ब्लॉगर अपने रीडर्स को समझाने के लिए ये फार्मूला जरूर अपनाना चाहिए जिससे रीडर्स जानकारी को अच्छे समझ सके.

    थैंक्स फॉर शेयरिंग नील brother…

  3. very good article brother..

  4. Wow neel bhai amazing jankari

  5. MyHindi says:

    bahut hi acchi jankari..!

  6. Tapan says:

    Neeraj Ji aapka Blog Other Blogger Se Bahut different hai. Aapki writing skill bahut acchi hai..iss post ko padhkar sach me maja aa gaya… Thanks for sharing

  7. Anku Thakur says:

    Bahut hi achai jaankari bro…keep writing…

  8. anoop bhatt says:

    Bhut ache se smjhaya aapne aadhar card vritual id generate karne ke bare me

  9. Naushad khan says:

    आपकी वेबसाइट बहुत बहुत अच्छी है और इस साईट में आर्टिकल बहुत ही हमारी जानकारी के लिए बहुत बहुत उपयोगी है इस वेबसाइट के लिए हम बहुत बहुत सपोर्ट करते है की आप हुम्हे आने वाले समय में भी ऐसी ही जानकारी प्रधान करोगे..उस के लिए बहुत बहुत शुक्रिया

  10. Jina says:

    Useful information shared, Thank you for the blog post.

  11. Hi thank you for share info about Virtual Aadhaar ID

  12. Bahut hi accha post bahut acche tarike se explain kiya hai

  13. vivek says:

    bhut he acchi jankari share karte ho bhai aap

  14. Umesh says:

    Nice share brother

  15. tushar says:

    nyc article bro

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *