SBI ATM से Mobile Number कैसे Change करे

आज हम बात करेंगे की SBI ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare और ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare करने के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप SBI bank account में registered mobile number किसी भी ATM machine की help से change कर सकते हो और भी बिना bank branch को visit करें.

आज सभी Banks account में customer का mobile number registered जरुर होता है क्योंकि अब mobile number और aadhaar number customer KYC के लिए अनिवार्य है लेकिन कभी-कभी कुछ reasons की वजह से हमे अपने bank account registered mobile number को change करना पड़ता है.

SBI ATM से Mobile Number कैसे Change करे

सभी bank Account में registrered mobile number को change करने का लगभग same method ही होता है लेकिन जैसा की आप जानते ही हो की SBI bank India की सबसे बड़ी bank है और सबसे ज्यादा customers भी इसी bank में  है.

इसलिए इस post में हम SBI Bank Account में Registered Mobile Number को ATM machine की help से change करना सीखेंगे यानी आपको अपना SBI account registered mobile number change करने के लिए bank नही जाना पड़ेगा.

मैंने अपनी last post में आपको SBI Internet Banking से registered mobile number change करना बताया था लेकिन बहुत से लोगो के पास SBI Internet Banking नहीं होती है इसलिए इस post में आपको मैं SBI ATM machine से registered mobile number change करना बताऊंगा.

SBI ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare

Step 1: सबसे पहले आप अपने घर के पास किसी भी SBI ATM पर जाइये और फिर उस ATM में अपना ATM card swipe कीजिये.

Step 2: ATM card swipe करने पर आपके सामने बहुत सारे options आयेंगे आपको Registration option पर tap करना है.

change registered mobile number using ATM step 1

Step 3: अब आपको अपना ATM PIN (4 digits) enter करना है.

change registered mobile number using ATM step 2

Step 4: अब आपको Mobile Number Registration option पर tap करना है.

change registered mobile number using ATM step 3

ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare

Step 5: अब आपके सामने 2 options आयेंगे first new registration और second Change Mobile Number आपको इसी option पर tap करना है.

change registered mobile number using ATM step 4

Step 6: अब आपको अपना Old Mobile Number enter करना और फिर Correct option पर tap करना है. इसके फिर से आपको अपना पुराना mobile number enter करके correct option पर tap करना है.

change registered mobile number using ATM step 5

Step 7: अब आपको अपना New Mobile Number enter करना और फिर Correct option पर tap करना है. इसके फिर से आपको अपना नया mobile number enter करके correct option पर tap करना है.

change registered mobile number using ATM step 6

Step 8: अब आपके सामने एक message show होगा “Your transaction is being processed, Please wait” यानी अब आपको कुछ seconds wait करना है और फिर आपके सामने एक new screen show होगा जिस पर आपको SBI account से registered mobile number change करने का last step show होगा.

change registered mobile number using ATM step 7

Last Step: आपके new और old दोनों mobile number पर एक OTP और reference number आया होगा और अब आपको दोनों ही mobile numbers से इस OTP और reference number को 567676 पर send करना होगा

sbi-change-mobile-number-message

जैसा आप ऊपर image में देख रहे हो आपको इस तरह का SMS आयेगा और ये SMS आपको दोनों mobile number (old & new) पर same आयेगा और फिर आपको दोनों ही numbers से इस message को 567676 पर send करना होगा लेकिन आपको OTP और reference number दोनों को एक predefined format में send करना है और वो format मैंने नीचें बताया है.

Activate <8 digit OTP value> <13 digit reference number>

जैसे आप ऊपर image (right side) में देख सकते हो की ऊपर बताये हुये same format में ही OTP और reference number को 567676 पर send करना है. दोनों number से SMS send करने के कुछ ही time बाद आपका SBI bank account registered number successfully update हो जायेगा.

SBI account registered mobile number change (update) होने का notification आपको message के जरिये मिल जायेगा और फिर bank के सभी verification के लिए ये new number ही use होगा.

SBI ATM Mobile Number Change – FAQ
ATM Machine Se Mobile Number Kaise Change Kare

ATM Machine से मोबाइल number change करना आसान है आपको बस ATM मशीन में अपना card लगाना है और पोस्ट में दी गई steps को follow करना है और आप अपना मोबाइल number change कर पाएंगे.

ATM Card Se Mobile Number Kaise Change Kare

ATM Card से mobile number change करने के लिए आपको ऊपर दी गई steps follow करना है और अपना नया मोबाइल number डालना है. इस तरह आप अपने एटीएम कार्ड का मोबाइल number बदल सकते है.

ATM Me Mobile Number Kaise Change Kare

ATM में Mobile Number change करने के लिए आपके पास अपना ATM Card होना चाहिए इसके साथ अपना mobile number, यह भी ध्यान रखे की Mobile आपका चालू हो क्योंकी इसमें OTP आयेगा.

आशा करते है की आपको ये SBI ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare और ATM Se Mobile Number Kaise Change Kare Post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About : Gyanians

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Questions & Answers: Ask Question

  1. अतुल

    अगर पुराना मोबाइल नंबर वाला सिम काम नहीं कर रहा हो तो फिर नया नम्बर कैसे रजिस्टर किया जा सकता है

  2. Ramnarayan ram

    Or bank main mobile number nhi hai to ….krise reg….kare sir

    • Admin

      इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *