Coding Kaise Sikhe In Hindi – Coding के लिए Best Website

Coding Kaise Sikhe In Hindi

Coding Kaise Sikhe In Hindi ? कोडिंग ने हाल के वर्षों में बहुत ज्यादा ग्रोथ किया है. इसकी एक वजह यह भी है की आज कल हर एक डिवाइस को बनाने के लिए कोडिंग का इस्तेमाल होता है. अगर आपको एक कंप्यूटर का गेम बनाना है तो आपको उसमे भी कोडिंग की आवश्यकता होती है.

आज की दुनिया में जैसे जैसे डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, और आधुनिक मशीनरी बढ़ते जायेंगे वेसे ही कोडिंग करने वालो के लिए नौकरी की संख्या बढती जाएगी.

इसके लिए यही एक सबसे अच्छा समय है की आप इसमें जॉब करने के लिए अभी से कोडिंग सिख ले. जिससे आपको इसमें बहुत ज्यादा प्रॉफिट होने लग जायेगा.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Coding Kaise Sikhe In Hindi? कोडिंग करने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा. आप कोडिंग कैसे सिख सकते है. आप कोडिंग कैसे कर सकते है. आप कहा से कोडिंग को बहुत ही आसानी से सिख सकते है.

अगर आपको कोडिंग कैसे सीखे के बारे में विस्तार से जानना है तो अप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप कोडिंग को कैसे सिख सकते है और सिखने के बाद आप कोडिंग कैसे कर सकते है.

Coding Kaise Sikhe In Hindi

कोडिंग सिखने के लिए आपको सबसे पहले यह पता होना जरुरी है की कोडिंग क्या है ? कोडिंग एक एसा कार्य है जो हमें कंप्यूटर के प्रोग्राम बनाने में मदद करता है.

कोडिंग सिखने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है. कोडिंग करने के लिए आप निचे दिए गये तरीके से समझ सकते है की आप कोडिंग कैसे सिख सकते है.

Coding is Fun– आप जब भी कोडिंग करने बैठे तो आपको लगना चाहिए की कोडिंग के बहुत ही मजेदार भाषा है जिसको सीखना कोई बड़ी बात नहीं है.

इस तरह सिखने से आपको कोडिंग सिखने में आसानी होगी और आप कोडिंग को बहुत ही आसानी से सिख पाएंगे. इस कारन आपको कोडिंग सिखने में बहुत आसानी भी होगी.

Coding Is Skill– कोडिंग को सीखना एक बहुत ही अच्छी स्किल है. इसकी वजह से आपको जॉब भी बहुत आसानी से मिल जाती है. शुरुआती लोगों के लिए कोड सीखने का तरीका आपको कोडर या प्रोग्रामर के रूप में करियर बनाने के लिए पर्याप्त स्किल और अनुभव देता है.

नौकरी की सुरक्षा– इस स्किल को सिखने के बाद आपको जॉब बहुत सारी मिल जाती है. इसमें आपको जॉब को खोने का भी डर नहीं रहता है. कोडर और प्रोग्रामर की आधुनिक दुनिया भर में मांग में हैं, जिससे क्षेत्र में बहुत सारी नौकरियां हैं.

इन सब तरीके से आप कोडिंग को बहुत ही आसानी से सिख सकते है.

Coding Kaise Karte Hain

कोडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए की आप किस फील्ड के लिए कोडिंग को सीखना चाहते है. अगर आप एक वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग को सीखना चाहते है तो आपको इसमें सबसे कम मेहनत करना होता है.

इसके अलावा अगर आप एप्लीकेशन या सॉफ्टवेर को बनाना चाहते है तो आपको इसमें काम थोडा ज्यादा करना होता है. पर जब अप इसकी कोडिंग को अच्छे से सिख जाते है तो आपको इसमें कोडिंग करने में बहुत ही आसानी होती है.

इन सभी तरह की कोडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए की आपको सबसे पहले कौनसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना पड़ेगा. इसके बाद आपको इसके और कौनसी भाषा को सीखना होगा.

किसी भी तरह की कोडिंग करने के लिए आपको HTML, CSS, JavaScript की कोडिंग को सीखना ही होगा. इन भाषा का हर एक कोडिंग में इस्तेमाल होता है. इसके बाद आपको कोई सी भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना होगा. जैसे की Php, Python, Java ओर भी बहुत सारी लैंग्वेज है जिनको आप सिख सकते है.

कोडिंग करने के लिए आपको इन सब भाषा को सीखना जरुरी है. इसकी मदद से अप कोडिंग बहुत ही आसानी से कर सकते है.

यह भी पढ़े: Xampp क्या है -Xampp Download कैसे करे Install Steps

Coding Ke Liye Usefull Website Konsi Hai

आज कल आपको बहुत सारी कोडिंग करने के लिए वेबसाइट मिल जाएगी. जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से कोडिंग को सिख सकते है. अप निचे दी हुई कुछ वेबसाइट से कोडिंग को सिख सकते है.

Udemy

यह एक बहुत ही भरोशेमंद वेबसाइट है. इसकी मदद से अप कोडिंग के विडियो को देख सकते है और उन कोडिंग के विडियो की मदद से अप कोडिंग कर सकते है. इसमें आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाते है जिनकी मदद से आप कोडिंग कर सकते है.

W3School

यह भी एक कोडिंग वेबसाइट है. इसमें आपको बहुत सारी कोडिंग लैंग्वेज सिखने को मिल जाती है. इसमें आपको कोडिंग करने के बहुत सारे उदहारण भी दिए हुए होते है जिनकी मदद से आप कोडिंग को बहुत ही आसानी से सिख सकते है.

यह भी पढ़े: Anydesk क्या है – Anydesk कैसे Use करे

EDX

यह एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट में से एक है. इसमें आपको कोडिंग सिखने के लिए बहुत सारे विडियो मिल जाते है. जिनकी मदद से आप कोडिंग सिख सकते है. यहा पर आपको सभी कोर्स की पूरी विडियो मिलती है. ताकि आपको लैंग्वेज के बारे में अच्छे से पता चल सके. इन सभी वेबसाइट के अलावा और भी वेबसाइट है जो आपको कोडिंग सिखने में बहुत मदद करती है. जैसे की

  1. Treehouse
  2. Khan Academy
  3. Code School
  4. Coursera
  5. Codewars
  6. Free Code Camp
  7. Github
  8. The Odin Project
  9. Code Avengers
  10. Tuts+

इन सभी वेबसाइट की मदद से आप बहुत ही आसानी से कोडिंग को सिख सकते है और कर सकते है. मुझे लगता है की आप इस पोस्ट की मदद से कोडिंग जरुर सिख जायेगे.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Coding Kaise Sikhe In Hindi अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी सीके बारे में पता चल पायेगा और वह भी इसमें जॉब कर पाएंगे.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: Google Forms Kya Hai – Google Forms Kaise Banaye Hindi

Questions & Answer:
Photos Ko Hide Kaise Kare -Gallary Me Photo Hide Kaise Kare

Photos Hide कैसे करे – Gallary में Photo Hide कैसे करे,कैसे देखे

KaiseAppsHow to GuideKya Hai
Sticky Post Create Kaise Kare - WrodPress Tutorial in Hindi

Sticky Posts क्या है – कैसे Install, Create, इस्तेमाल करें

WordPress
Google Form Create कैसे करे और How To Make Google Form in Hindi

Google Form Create कैसे करे- How To Make Google Form in Hindi

GoogleHow to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (2)
Rihan says:

Great post sir…..😍😍😍😍

Leave a Reply

Your email address will not be published.