Social Media Se Paise Kaise Kamaye – सोशल मीडिया से पैसे कमाने के 5 तरीके

Social Media Se Paise Kaise Kamaye

Social Media Se Paise Kaise Kamaye ? दुनिया भर में आज सोशल मीडिया बहुत ही ज्यादा प्रचलित है, सोशल मीडिया से आज कल सभी लोग वाकिफ होंगे ही. Social Media आज के लोगो की जिंदगी का एक आम हिस्सा बन चूका है. Social Media ने लोगो की जिंदगी भी बहुत आसान कर दी है और इसका उपयोग हर कोई करता है.

हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता है, कोई सही काम करने के लिए करता है तो कोई गलत काम करने के लिए करता है, पर उपयोग सभी करते है. लोगो के Social Media ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का फायदा आप बहुत ही आसानी से ले सकते है.

आप Social Media की मदद से बहुत रूपए कमा सकते है. Social Media के द्वारा आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते है, आपको अपने बिज़नस के लिए जीतने चाहे उतने कस्टमर यहा से मिल जाते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Social Media Se Paise Kaise Kamaye, आज आप यहा पर  Social Media की मदद से रूपए कमाने के तरीके पढेंगे. आप जानेंगे की ऐसे कौन से तरीके है जिनसे आप रूपए कमा सकते है.

अगर आपको सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आएगा की आप सोशल मीडिया का उपयोग करके पैसे कैसे कमा सकते है.

Social Media Se Paise Kaise Kamaye

सोशल मीडिया से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, आप निचे दिए हुए तरीके का इस्तेमाल करके अपने लिए रूपए कमा सकते है. आप निचे अलग-अलग तरीके के बारे में जानेंगे जिनसे आप बहुत ही आसानी से रूपए कमा सकते है.

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना यहा पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है, इसके बाद आपको इसमें अपना एक पेज बनाने की आवश्यकता होती है. फिर आप इस पर कुछ अच्छे अच्छे Content को Share करते रहे ताकि लोग आपके Facebook page को Subscribe कर ले.

जब आपके पास बहुत अच्छे मात्रा में subscriber हो जांयेंगे तो फिर आप इस page को Facebook की मदद से Monetize कर दे जिससे आपके page पर Ads दिखने लग जायेंगे, जितने लोग आपके Facebook page पर Ads को देखेंगे आपको उतने रूपए मिलने लग जायेंगे.

इसके अलावा आप यहा पर लोगो के प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर सकते है, जिसके बदले आपको रूपए मिल जाते है, इसके साथ ही आप इस पेज की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते है और रूपए कमा सकते है.

इसके अलावा आप यहा पर अपना खुद के बिज़नस को भी प्रमोट कर सकते है, इसके लिए बस आपको अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बताना होता है, और यहा से लोग आपकी बिज़नस की सर्विस को भी ले सकते है. इस तरह आप Facebook की मदद से भी बहुत रूपए कमा सकते है.

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram से रूपए कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है, इसके बाद आपको अपने लिए एक फेसबुक पेज को बनाने की भी आवश्यकता होती है.

इसके बाद आप अपने Instagram अकाउंट को फेसबुक पेज से कनेक्ट कर दे, जिसके बाद आप अपने इस पेज को प्रोमोट करे, जिससे आपके पास अच्छे फोल्लोवेर हो जाये, और लोग आपके कंटेंट को भी पसंद करे और लाइक भी करे.

जब आपके पास अच्छे फोल्लोवर हो जांयेंगे तो लोग आपको अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए देंगे, जिनको आप प्रोमोट करके रूपए कमा सकते है, आप इस पर भी फेसबुक की तरह ही रूपए कमा सकते है.

Blogging Se Rypay Kaise Kamaye

Blogging से रूपए कमाने के लिए आप आपको सबसे पहले Blogging के लिए एक website बनवाना होगा. फिर आपको एसी Category को तय करना है जिसमे आप अच्छे से लिख पाए.

फिर इसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे Content को लिख कर डाले, जब आपके इस Content को बहुत ज्यादा लोग पढने लग जायेंगे या आपके पास बहुत अच्छे Visitors आने लग जायेंगे, तब आप इस वेबसाइट को Google की मदद से Monetize कर दीजिये.

जिससे आपकी वेबसाइट पर Ads दिखने लग जायेंगे, जब लोग आपकी वेबसाइट से उस Ads पर ज्यादा से ज्यादा Click करेंगे तो आपको उससे रूपए मिलने लग जायेंगे.

कुछ लोग इस तरह से अपने लिए हर महीने की बहुत अच्छी कमाई कर रहे है. ये लोगो की कमाई का बहुत अच्छा जरिया है. आप चाहे तो इसका फायदा बहुत ही आसानी से ले सकते है,

YouTube Se Rupay Kaise Kamaye

YouTube से रूपए कमाने के लिए आप इस पर अपने द्वारा बनाये हुए Creative Video डाल सकते है. जिससे लोग आपके video को ज्यादा से ज्यादा देखंगे और आपके Channel को Subscribe करेंगे.

जब आपके पास अच्छे Subscriber हो जाये तब  आप उस Channel को Google से Monetize करवा दे, जिसके बाद आपके video को जितने भी लोग देखंगे उनको Ads दिखने लग जायेंगे. जितने लोग आपके Video में Ads को देखेंगे आपको उसके हिसाब से रूपए मिलने लग जायेंगे.

लोग आज भी YouTube की मदद से लाखो से रूपए कमा रहे है. आप भी चाहे तो इसकी मदद से खुद के कुछ Creative video बना कर लोगो को दिखा सकते है और रूपए कमा सकते है.

Social Network Se Affiliate Marketing Kaise Kare

Affiliate Marketing से रूपए कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी ऑनलाइन बिज़नस करने वाली वेबसाइट से जुड़ना करना होगा. आप चाहे तो Amazon के Affiliate Program को भी ज्वाइन कर सकते है.

इसके बाद आपको यह प्रोग्राम प्रोडक्ट की लिंक डेट है, जिनको आपको प्रमोट करना होता है, इसके बाद जितने लोग इस लिंक को क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे आपको कमीशन मिलता जायेगा.

आज आपने जाना की आप Social Media Se Paise Kaise Kamaye. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके.

Questions & Answer:
Tami Pro App Kya Hai और Tami Pro App Kaise Use Kare

Tami Pro App क्या है – Tami Pro App कैसे Use करे | Tami Pro App Download

Apps
Facebook Author Meta Tag Add Kaise Kare - WordPress Tutorial In Hindi

Facebook Author Meta Tag Add कैसे करे-WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Social Share WordPress Without Plugin - WordPress Tutorial in Hindi

WordPress में Social Media Share Buttons कैसे Add करे (Without Plugin)

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (2)
Rihan says:

Very very nice post sir…..😍😍

Leave a Reply

Your email address will not be published.