How To Change Uncategorized in WordPress Tutorial in Hindi

How To Change Uncategorized in WrodPress - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम बात करेंगे How To Change Uncategorized in WordPress के बारे में और सीखेंगे की क्यों और कैसे आप WordPress uncategorized category को rename या delete (remove) कर सकते हो और कैसे किसी दूसरी category को default category पर set कर सकते है WordPress Tutorial in Hindi

जब भी हम WordPress Install करते है तो WordPress में कुछ चीजें पहले से ही होती है जैसे post, page, comment, themes, plugins और एक default category भी होती है. WordPress की default category को ही “Uncategorized” category कहते है.

How To Change Uncategorized in WordPress Tutorial in Hindi

WordPress में जब भी आप कोई new post करते है और अगर आप उस post के लिए कोई category select करना भूल जाते है तो WordPress automatically उस post को default category यानी uncategorized category assign कर देता है.

हर blogger की blogging life में ऐसा बहुत बार होता है की वो post की category select करना ही भूल जाता है और इसी वजह से ऐसा होता है की blog पर ऐसी बहुत सी posts होती है जो uncategorized category के label के साथ blog पर show होती है.

Uncategorized category posts की वजह से blog का look unprofessional लगता है और ना ही इसे SEO के अच्छा माना जाता इसलिए हम इस post में सीखेंगे की कैसे आप default uncategorized को change, rename या delete कर सकते हो.

How To Change Uncategorized in WordPress

जैसा की मैंने आपको बताया की की by default यानी पहले से WordPress में uncategorized name की category को default category में set किया हुआ होता है जिसे आप बदल भी सकते हो यानी अगर आप चाहो तो अपनी created किसी भी एक category को default set कर सकते हो.

मैंने भी अपने blog में WordPress category को default category set किया हुआ है क्योंकि मैं ज्यादातर WordPress से related ही post करता हूँ और अगर मैं कभी new posts करते वक्त category select करना भूल जाता हूँ तो वो posts automatically default यानी WordPress category में add हो जाती है.

WordPress Me Default Category Kaise Set Kare

सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में Posts >> Categories में जाकर एक new category create कर लीजिये जिसे आप default category पर set करना चाहते हो और अगर category already created तो इस step को skip कर सकते हो.

add new category

Category create करने के बाद अब आप Settings >> Writing में जाकर default post category के drop down menu से उस category को select कर लीजिये और फिर page को scroll down करके save changes button पर click कर दीजिये.

WordPress Tutorial in Hindi

Set default post category

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने WordPress blog की किसी भी category को as a default category set कर सकते हो. अब आइये जानते है की WordPress में default uncategorized category को कैसे rename या delete करते है.

Uncategorized Category Kaise Rename Kare

WordPress में किसी भी category को rename करना बहुत आसान होता है अब चाये वो uncategorized category हो या आपकी self created category. किसी भी category को rename करने के लिए आपको Posts >> Categories में जाना होता है.

अब जैसे की आप अपना mouse किसी category पर ले जाते है आपको quick edit का link show होता है जिस पर click करके आप उस category को rename कर सकते हो.

rename uncategorized category
Uncategorized Category Kaise Remove Kare

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की uncategorized category WordPress में default category होती है और आप किसी भी default category को delete नही कर सकते है इसलिए uncategorized category को delete करने के लिए पहले आपको किसी अन्य category को default category बनाना होगा.

किसी category को default category कैसे बनाते है ये मैंने आपको ऊपर ही बता दिया है उस step को follow करके आप पहले किसी category को default category set कर दें और उसके बाद आप uncategorized category को delete कर सकते हो.

Uncategorized category को delete करने के लिए आपको Posts >> Categories में जाना होता है. अब जैसे की आप अपना mouse किसी category पर ले जाते है आपको delete का link show होता है जिस पर click करके आप uncategorized category को delete कर सकते हो.

Deleting-Uncategorized-Category-in-WordPress

आशा करता हूँ की आपको ये How To Change Uncategorized in WordPress का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Chrome Notification off Kaise Kare - Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Chrome Notification Off कैसे करे – Chrome की Notification कैसे बंद करे

How to GuideAppsKaise
Data Recovery Kaise Kare - Delete Data Ko Kaise Recover Kare

Data Recovery कैसे करे Delete Data को कैसे Recover करे

Technology
Binomo Se Paise Kaise Kamaye

Binomo Se Paise Kaise Kamaye – बिनोमो से पैसे कैसे कमाए ?

Make Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (16)

Bahut hi badiya content share kiya bhai 🙂
Best wishes for your next goal.

Mukesh Gupta says:

मेरे काम की पोस्ट लिख दी आपने थैंक्स

बहुत काम की पोस्ट है । उम्मीद है आगे भी आप ऐसी पोस्ट हमारे साथ शेयर करते रहोगे ।

धन्यवाद ।

मेरा एक सवाल है आप font style कोनसा इस्तेमाल करते हो ?

प्लीज़ बताए

vinod sain says:

बहुत शानदार लेख धन्यवाद सर

Umesh Ninawe says:

Boht hi usefull post bhai….
मेरे बोहत ही काम की पोस्ट लिखी है आपने।।।।

मैंने अपने वेबसाइट में कुछ लेवल ( category ) बना लिया था जो किसी काम का नही था और मैं इसे डिलीट करने का सोच रहा था पर क्योंकि में वर्डप्रेस पर नया था इसलिए मुझे इसे डिलीट करने नही आता था फिर मैंने आपका पोस्ट पढ़ा और उस सभी category को बहुत ही आसानी से डिलीट कर दिया ।

Umesh says:

dhanyawad niraj bhai aaj maine ye hi topic search kiya aur aapki post top par mili ab mai bhi delete karta hu is catogory ko….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *