Photos Hide कैसे करे – Gallary में Photo Hide कैसे करे,कैसे देखे

Photos Ko Hide Kaise Kare -Gallary Me Photo Hide Kaise Kare

हम सबकी android mobile में कुछ pictures और videos ऐसी होती है जो private होती है. मतलब हम नही चाहते की हमारे अलावा कोई और उन pictures और videos को देखें. अगर आप अभी अपने private data hide करना चाहते.

तो ये post आपके बहुत काम की क्योंकि इस post में आपको ये बताऊंगा की Photos Ko Hide Kaise Kare और Gallary Me Photo Hide Kaise Kare.

अगर आप एक android mobile user है तो playstore पर आपको बहुत सारे apps lock मिल जाते है और उनका use करके आप अपनी gallery को lock कर देते है लेकिन कभी-कभी कुछ लोगो को वो उस lock का pin (password) हमे बताना पड़ता है तो ऐसे में आपकी privacy leak हो जाती है.

इसलिए में आपको इस post में कुछ interesting apps बताऊंगा, जिनका use करके आप अपने pictures, audio और  videos hide कर सकते है. इसके अलावा मैं आपको ये भी बताऊंगा की बिना किसी apps के कैसे आप अपने data को hide कर सकते है.

Photos Ko Hide Kaise Kare

तस्वीरें को हाइड कैसे करे

जी हाँ, आपने सही पढ़ा आप android mobile में बिना किसी apps के photo, videos, audio और folders को भी hide कर सकते है. कुछ लोगो mobile में memory बहुत कम होती है ऐसे में वो लोग new apps को install नही करना चाहते है. अगर आप भी बिना किसी apps के.


जी हाँ, आपने सही पढ़ा आप android mobile में बिना किसी apps के photo, videos, audio और folders को भी hide कर सकते है. कुछ लोगो mobile में memory बहुत कम होती है ऐसे में वो लोग new apps को install नही करना चाहते है. अगर आप भी बिना किसी apps के Photo Ko Kaise Chupaye, ये सीखना चाहते तो.

इस trick को अच्छे से follow करिए क्योंकि इस trick का use करके आप जिस भी files और folder को hide करेंगे वो आपकी gallery के साथ file manager भी नजर नही आएगी.

Total Time: 2 minutes

Go To File Manager

1)  सबसे पहले अपने mobile के file manager में जाकर उस file (audio, video, picture) या folder को select करिए जिसे आप hide करना चाहते है.

Folder Select Kare
फोल्डर सेलेक्ट करे

2) जैसे ही आप किसी file या folder को select करेंगे आपको अपने file manager में more या option पर press (tap) करना है जहाँ आपको Rename का option नजर आएगा.

Rename Tab Par Click Kare

3) अब आपको Rename पर tap करना है. Rename option पर tap करने है आपके सामने file या folder को Rename करने का pop-up (option) आ जायेगा.How to hide images and videos on my Android phone without any app

Rename Kare (.) laga Kar

4) अब आपको बस इतना करना है की उस file या folder के name के सबसे आगे एक Dot ( . ) लगाना है और उसके बाद आपको OK (Done) पर tap करना है.Gallery vault se image, video, audio or documents ko hide Kaise kare

Hide Photo Ko Unhide Kaise Kare

फोटो को छुपाएं कैसे करें

5) ऐसा करते है आपकी वो file या folder जिसको अभी आपने rename किया है आपके file manager से और gallery से गायब (hide) हो जाएगी. अब आप उसे देखना चाहते है तो simple बिना किसी file को select किये आपको More पर tap करना है.

अब आपके सामने एक option नजर आएगा “Show Hidden Files/Folders” उस पर tap करते है आपको आपकी hidden file या folders बापस नजर आने लगेगा. अगर आप फिर से उन files और folders को hide करना चाहते है तो दुबारा More पर tap करना है और “Do Not Show Fiels/Folders” पर tap करना है.

Android Mobile Par Videos & Photos Ko Hide Kaise Kare

Gallery Me Photo Hide Kaise Kare

गैलरी मुझे फोटो छुपाएं कैसे करे

बैसे तो PlayStore पर बहुत सी apps मोजूद है लेकिन मैं यहाँ आपको एक interesting app के बारे में बताऊंगा, जो की other apps lock से अलग है. इस post में आपको मैं Hide Photos, Video-Hide it Pro App को use करना बताऊंगा.

इस app के icon और Appearance को आप Audio Manager, Calculator और Currency Converter में बदल सकते हो और जब भी कोई इसे open करेगा तो ये app अपने icon की तरह ही काम करेगी. यानी sound management और calculation का और उसे पता ही नही चलेगा की ये data hiding app है.

1) सबसे पहले आप playstore पर जाकर इसे install कर लीजिये.

Whatsapp Video, Audio Or Photo Hide Kaise Kare

2) जब ये Install हो जाएगी, तो आपको आपके mobile में Audio Manager नाम से एक new app नजर आएगी.

3) उसे open करिये और उसके बाद उसके top में “Audio Manager” पर long press करिए.

Phone ki Gallery se Whatsapp Media Hide Kaise Kare in hindi

4) अब आपके सामने pin और password का option आएगा, किसी एक को select करिये और password या pin set कर दीजिये.

Phone ki Gallery se Whatsapp Media Hide Kaise Kare

5) अब आपके सामने Vault Screen होगी, जहाँ से आप अपने Pictures, Videos इत्यादि को hide कर सकते है. इसके अलावा इसकी setting (gear icon) में जाकर इसके appearance Calculator और Currency Converter में बदल सकते हो.

Photos,videos ko mobile mai kese hide kare

6) अब जब भी आपको इसमें अपना data देखना है तो top में “Audio Manager” पर long press करिए और pin या password enter करिये और अगर आपने इसका appearance calculator में बदल दिया है तो उसके number pad से pin type कर दीजिये.

Photo Hide Kaise Kare- FAQ

Photo Hide Kaise Karte Hain

फोटो Hide कैसे करते हैं
पोस्ट में बताये गए दोनों तरीकों से photo hide किये जा सकते है. जिसमे लोग app वाला तरीका ज्यादा चुनते है.

Gallery Se Photo Hide Kaise Kare

गैलरी से फोटो छुपाएं कैसे करे
Gallery से photo को hide करना बहुत ही आसान है आपको बस सब photo एक folder में डालना है और उसके बाद उस folder को rename कर के (.) लगा देना है नाम के आंगे बस आपका photo hide हो जायेगा.

Photo Ko Private Kaise Kare

फोटो को प्राइवेट कैसे करे
photo को private करने के दो तरीके है एक बिना app का और एक app के साथ आप दोनों तरीके पोस्ट में पढ़ सकते है.

Gallery Ke Photo Ko Kaise Chupaye

गैलरी के फोटो को कैसे चुपाए
Gallery के photo को छुपाना आसान है हमारी पोस्ट में दी गई steps को follow करो और आप बड़ी ही आसानी से photos hide कर पाओगे.

आशा करते है की आपको ये Photos Ko Hide Kaise Kare और Gallary Me Photo Hide Kaise Kare post पसंद आई होगी. अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Code Snippets Kaise Add Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Programming Code Snippets Add कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Google Ad kya hai - google adsense kya hota hai

Google Ad और Google AdSense क्या है – इन दोनों में क्या अंतर है

Education
WordPress Theme Development in Hindi - WordPress Theme development Tutorial in Hindi

WordPress Theme Development Tutorial from Scratch in Hindi (Part 1)

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (5)
Hema says:

सर बहुत हेल्पफुल जानकारी शेयर की है आपने इस आर्टिकल में, आपके पोस्ट को पढने के बाद मुझे अच्छी जानकारी मिली धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.