Blogger vs WordPress in Hindi कौन Best है और क्यों ?

blogger vs wordpress in hindi

हम इस पोस्ट में Blogger vs WordPress in Hindi के बारे में जानेंगे. पोस्ट में Blogger के साथ Self-Hosted WordPress का comparison कर रहे है ना की WordPress.com का. उम्मीद है की आप जानते हो होंगे की Self-Hosted WordPress यानी WordPress.org और WordPress.com दो अलग-अलग web है. अगर आप नही जानते हो तो आप हमारी नीचे दी गई post को पढ़ सकते है जिसमे में दोनों के बीच अंतर बताया है.

Blogger और WordPress दोनों ही आपको free blogging platform provide करते है जिसके जरिये आप बहुत आसानी से blog को manage और use कर सकें लेकिन इनमे से कौन सा platform एक दम right choice है ये confusion हर blogger को रहता ही है. एक new blogger ये जानना चाहता है की कौन सा platform SEO के लिए best है, कौन सा platform making money के लिए अच्छा है, कौन सा platform का use ज्यादा easy पड़ेगा, ऐसे बहुत से questions blogger के दिमाग में होते है इसिलए आइये जानते है.

Blogger vs WordPress in Hindi

WordPress और Blogger दोनों की बहुत ही popular platfrom है तो चलिए सबसे पहले इनके बारे में थोडा जान ले ताकि इनमे हम अंतर आसानी से समझ सके.

Blogger Kya Hota Hai

Blogger – ये google company का एक free blogging product है जिसमे आप कुछ क्लिक्स करके ही अपना blog start कर सकते है. इसे हम blogspot के नाम से भी जानते है.

WordPress Kya Hota Hai

WordPress –  ये एक open source software है जिसे आप wordpress.org से आसानी से download करके कही भी use करके blog या website बना सकते है.

Domain Ka Use

Blogger – इस platform पर आप blogspot.com के साथ अपना free subdomain create कर सकते हो like gyanians.blogspot.com यानी आप बिना किसी investment के अपने blog की शुरुआत कर सकते है. इसके अलावा आप अपना खुद का registered domain name भी use कर सकते हो like gyanians.com

WordPress – इस platform पर आपको अपने blog के लिए खुद से domain name registered (purchase) कराना होता है like gyanians.com और ऐसा मुझे लगता है की internet users भी registered domain name बाले blog को ज्यादा एहमियत देते है क्योंकि उन्हें लगता है जिसने कुछ पैसे खर्च करके domain registered कराया है वो blogging को लेकर थोडा serious होगा और उसके blog पर content भी अच्छा होगा.

Hosting Ka Use

Blogger – इस platform पर आपको free hosting मिलती है लेकिन कुछ limitations के साथ. अब क्योंकि आपका blog blogger के server पर host है तो आपकी किसी भी गलती की वजह से बिना किसी नोटिस के आपके blog को delete कर सकते है.

WordPress – इस platform पर आपको अपने blog के लिए hosting purchase करनी होती है यानी आप अपनी मर्जी से किसी भी company से hosting purchase कर सकते हो. अब क्योंकि आपका blog आपके अपने server पर host है तो आपके blog पर भी आपका control होता है ना की wordpress का.

WordPress vs Blogger in Hindi

Blogger – इस platform को use करना किसी other blogging platform को use करने से आसान होता है. इसका drag and drop feature इसे बहुत आसान बना देता है इसके आलावा blogger platform पर आपके blog की maintains का ध्यान भी आपको नही रखना पढता है.

WordPress – इस platform को use करने के लिए आपका पास थोडा सा technical skill होना जरूरी होता है. इसका user friendly dashboard इसे others blogging platform से अलग बनाना था. आप बहुत आसानी से अपने blog को manage कर सकते हो.

Themes, Plugin or Customisation

Blogger – इस platform पर आपको limited themes मिलती है जिनको आप अपनी मर्जी से customisation कर सकते हो. इस platform पर आपको plugin नही मिलती है इसलिए आपको किसी भी तरह के customisation को खुद से ही manage और maintains करना पड़ता है.

WordPress – इस platform पर आपको हजारो free और premium themes और plugins मिल जाती है जिसके जरिये आप एक बेहतरीन blog बना सकते हो. blog में किसी भी तरह के specific task के लिए आपको बहुत सी plugins मिल जाती है जिससे आपको blog manage और maintains करने में ज्यादा मेहनत नही करनी पडती है.

Technical Support

Blogger – इस platform पर अगर आपको कोई problem आती है तो काफी search करने के बाद उससे related थोड़ी बहुत documentation मिल तो जाती है लेकिन वो आपके काम की होगी या नही ये कह नही सकते.

WordPress – इस platform पर आपको आपकी हर problem का solution इसकी खुद की website wordpress.org पर मिल जाता है. इसके अलावा आपको google करने पर भी बहुत से solution मिल जाते है.

Web Security and Spam

Blogger – ये platform बहुत secure होता है और इसका इसका सबसे बड़ा reason है Google, क्योंकि ये google का product है तो secure के मामले में others platform से better है. अगर बात करें इसके comment spam की तो इसका spam filter ज्यादा better नही है.

WordPress – इस platform की security इस बात पर निर्भर करती है की आपने अपने blog को किस hosting server पर host किया है क्योंकि इसकी security server पर निर्भर करती है. इसके अलावा comment spam रोकने के लिए आपको बहुत सी plugins मिल जाती है.

Conclusion

WordPress vs Blogger in Hindi में हमारा opinion platfrom पर निर्मेंभर करता है. दोनों platform best है. क्योंकी समय के साथ SEO में और web technology में कई सरे change आए है. दोनों ही changes पर blogger और wordpress खरे उतरे है.

तो इन दोनों में अगर किसी एक को चुनना हो तो हम उने अपनी जरुरत के आधार पर चुनेगे.

Blogger: अगर हमे एक normal वेबसाइट बनानी है जिसमे सिर्फ article लिख कर blogging करनी है तो Blogger एक best platfrom है. इसका सबसे बड़ा फायदा fast speed है और इसकी hosting का कोई पैसा नहीं लगता. इसपर SEO भी wordpress की तुलना में बराबर होती है.

WordPress: अगर हमे एक multi perpous website बनाना हो जिसमे हम article blogging के साथ कुछ tools या अन्य extra features include करना चाहते है तो wordpress एक best platform है. क्योंकी इसमें आपको blogger से ज्यादा features मिलते है.

Important Note: जरुरत के हिसाब से platfrom का उपयोग करे. आपको लगता है की आपको wordpress पर blog बनाना चाहिए तो wordpress पर blog बनाईये. अगर आप blogger पर काम करना चाहते है तो blogger पर कीजिए.

यह ध्यान रखिये की, आपको सफलता काम से मिलेगी न की अच्छे platform से.

हमारे कई blog और websites Blogger.com, WordPress.com, WordPress.org Selfhosted, Codeigniter, OctoberCMS, पर भी है.

हमने सभी website और blog को अपनी जरुरत के हिसाब से platfrom चुन कर बनाया है.

Gyanians.com अभी Delta WordPress पर है ( जिसे हमने जरुरत के हिसाब से modify किया है) एवं यह self hosted है.

Blogger vs wordpress – FAQ

Delta WordPress Kya Hai?

यह हमारा एक customized wordpress का एक version है.

Kya Hum Delta WordPress Bana Sakte Hai?

हाँ आप बना सकते है

Kya Detla WordPress Banane Me WordPress Ko Paise Dena Padta Hai?

नहीं क्योंकी wordpress.org का software एक opensource software है इसलिए आप इसे free में modify कर सकते है.

आशा करते है की आपको ये Blogger vs WordPress in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Line App Kya Hai - Line App Ke Bare Mei Puri Jankari | Line App Download

Line App क्या है – बारे में पूरी जानकारी | Line App Download

Apps
Yoti App Kya Hai और Yoti App Kaise Use Kare

Yoti App क्या है – Yoti App कैसे Use करे | Yoti App Download

Apps
google analytics kya hota hai - tutorial in hindi

Google Analytics क्या है- से पैसे कैसे कमाए,Tutorial in Hindi

GoogleBloggingHow to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (8)

maine apna ek blog blogger aur dusra wordpress blogger creat kiya tha lekin aaj blog blogger ki ranking wordpress blog se kafi behtar hai aur blogspot blogger par mujhe jayda page view milti hai.

Ratan Kohli says:

Ye Delta WordPress Kya Hai?

    Admin says:

    यह हमारा एक customized version है wordpress का जिसको हमने modify किया है.

Kajal Yadav says:

Kya Paise Lagte hai delta wordpress ka

    Admin says:

    नहीं, wordpress.org एक free opensource software है इस कारण से इसे modify करने का कोई पैसा नहीं लगता.

Mr. Haker says:

Me bhi banana chata ho, kya bana sakta hu?

    Admin says:

    हाँ, आप भी बना सकते है. बस आपको wordpress की coding और php आना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.