Flipkart Seller Hub क्या है, Flipkart Seller Use कैसे करें

| | 8 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Flipkart Seller Hub Kya Hai और Flipkart Seller Hub Use Kaise Kare की पूरी जानकारी.

इसी के साथ हम आपको Flipkart Seller Hub से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Flipkart Seller Hub Download कैसे करें, Flipkart Seller Hub के लिए Documents, Flipkart Seller Hub पर Account कैसे बनाए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Flipkart Seller Hub Kya Hai के बारे में पढ़ने से…

Flipkart Seller Hub Kya Hai

Flipkart Seller Hub एक E-Commerce Platform है जिसका इस्तेमाल करके, कोई भी Business Owner उसके Products बड़ी आसानी से फ्लिपकार्ट पर बेच सकता है. इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि यहां आपको आपका सामान बेचने के लिए किसी भी तरह का कमीशन नहीं देना पड़ता है.

अगर आपके पास कोई छोटी दुकान है या फिर आपने एक नया होलसेल बिजनेस शुरू किया है, तो आप आपका बिजनेस इस Online Platform की मदद से बड़े लेवल पर बढ़ा सकते हैं. इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आपको Marketing की चिंता नहीं करनी होती है. इस एप्लीकेशन की मदद से आप पूरे भारतवर्ष में कहीं भी आपका सामान भेज सकते हैं.

इसकी मदद से आपका बिजनेस 24×7 के लिए चालू रहता है. यहां पर आर्डर Accept करने से लेकर उसकी डिलीवरी तक की जिम्मेदारी Flipkart की होती है.

Flipkart Seller Hub Ke Liye Documents

Flipkart Seller Hub में Register करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी Documents होना अनिवार्य है. जैसे कि:

  • एक Active Mobile Number एवं Email ID, इस Platform पर Sign-Up करने के लिए.
  • आपके दुकान का Address, Pincode के साथ.
  • आपकी दुकान का GST IN Number.
  • आपके Bank Details, सभी सामान के Online Payments Accept करने के लिए.
  • सभी प्रोडक्ट्स की Updates List एवं उनके Description+ Price Tag के साथ.
Flipkart Seller Hub Par Account Kaise Banaye

Flipkart Seller Hub का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन एंड्राइड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर का होना चाहिए. इस एप्लीकेशन में बिजनेस शुरू करना बहुत आसान है. App को Open करते ही आपको यहां आपका Mobile Number डालकर रजिस्ट्रेशन करना होता है.

इसके बाद आपको यहां पर आपके Personal Details डालने होते हैं एवं Documents Upload करने होते हैं. इसके बाद आपको आपके Business की जानकारी डाली होती है. जैसे कि: Business का नाम, कहां पर उपलब्ध है, सामान की List, Quantity इत्यादि.

इसके बाद आपको आपके Business से जुड़े Documents की फोटो अपलोड करनी होती है. यह फोटो आपके बिजनेस का Verification कराती है, कि आप एक Registered Seller है. यह Verification Process पूरा होते ही, आप यहां पर आपका सामान बेचना शुरू कर सकते हैं.

Flipkart Seller Hub Use Kaise Kare

Flipkart Seller Hub का इंटरफेस बहुत ही आसान है. इस एप्लीकेशन के ओपन होते ही आपको आपके बिजनेस के सेल्स एवं कितना टर्नओवर हुआ अब तक की जानकारी आपको देखने को मिल जाती है.

Flipkart Seller Hub Home Page

Flipkart Seller Hub का इस्तेमाल करके सामान बेचने के लिए आपको यहां पर उस Product के Pictures अपलोड करने होते हैं. इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देनी होती है. जैसे कि: उसका Real Price, Discount Price, Combo Offers, Quantity, Festival Deals इत्यादि की जानकारी विस्तार में लिखना होता है.

आप यहां पर जितने ज्यादा से ज्यादा फेस्टिवलस, Offer Zones में रजिस्टर करते हैं, आप उतने कम वक्त में ज्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं. आप यहां पर आपके Sold Products जब तक डिलीवर नहीं होता उन सभी की जानकारी, Real Time में ले सकते हैं.

अगर किसी प्रोडक्ट में किसी तरह की कोई भी खराबी आती है तो इसके बारे में सबसे पहले आपको सूचित किया जाता है. इस प्लेटफार्म की मदद से आपके द्वारा बेचे गए Products के Customer Reviews भी आप बड़ी आसानी से देख सकते हैं. अगर आपको लगता है किसी ने कोई गलत Review दिया है तो आप उसके प्रति Action ले सकते हैं.

Flipkart Seller Account Delete Kaise Kare

Flipkart Seller Account Delete करने के लिए अभी ऐसा कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं बनाया गया. अगर आप आपका सेलर अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको Flipkart के Customer Support अधिकारी से बात करनी होगी.

Flipkart Seller Support Number

फ्लिपकार्ट प्लेटफार्म का कस्टमर सर्विस नंबर: 044 4561 4700 है. और अगर आप यहां पर मेल करके बात करना चाहते हैं तो आप sell@flipkart.com पर मेल कर सकते हैं.

इसके अलावा आप आपके एक्टिव मोबाइल नंबर से आपकी ईमेल आईडी नीचे दिए गए नंबर पर S.M.S. कर सकते है
SMS ‘SELL <email ID>’ to 56677

Flipkart Seller Hub Download

आप Flipkart Seller Hub को निचे दिए Button पे Click करके Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Flipkart Seller App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Flipkart Seller.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Flipkart Seller Hub टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड Start हो जाता है और कुछ ही देर में Automatically Install भी हो जाता है.
App Name:Flipkart Seller: Sell Online
App Size:30 MB
Developer:Flipkart
Release Date:14-May-2015
Flipkart Pe Seller Kaise Bane

फ्लिपकार्ट ऐप पर आप सामान बेचकर एवं आपका बिजनेस ऑनलाइन रजिस्टर करके आप यहां पर सैलर बन सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Flipkart Seller Hub Kya Hai और Flipkart Seller Hub Use Kaise Kare, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *