Jiomeet App क्या है – Jiomeet कैसे Use करें | Jiomeet App Download

Jiomeet App Kya Hai और Jiomeet Kaise Use Karen | Jiomeet App Download 

आज हम जानेंगे की Jiomeet App Kya Hai और Jiomeet Kaise Use Karen | Jiomeet App Download इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Jiomeet App Kya Hai

Jiomeet एक तरह का एक Online Application सॉफ्टवेर जिसकी मदद से हम Free Video कालिंग के साथ साथ Live Meeting/ Teaching का भी लुफ्त उठा सकते हैं.

यह यह ऐप एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल कर हम बिना किसी तरह की पाबंदी के जितनी देर चाहे उतनी देर वीडियो कॉलिंग का लुफ्त उठा सकते है.

इस ऐप में आपको हर तरह के सुविधाएं देखने को मिल जाती है जैसे कि वाइट बोर्ड, ब्रेकआउट रूम, डिस्कशन, चैट, ग्रुप्स एवं चैनल जैसे ढेरों अन्य फीचर का इस्तेमाल करने की सुविधा मिल जाती है.

जैसा कि यह एक भारतीय एप्लीकेशन है तो इस एप्लीकेशन के साथ में आपको भारत के जाने-माने कई सारे भाषाओं का सपोर्ट भी देखने को मिल जाता है.

इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि मीटिंग में जाना अगर किसी का कॉल आता है तो आप वह कॉल अभी किसी अन्य डिवाइस पर भी अटेंड कर सकते हैं बिना मीटिंग मैं किसी भी तरह की हानि पहुंचाए.

Jiomeet App Kaise Download Kare

आप Jiomeet App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Jiomeet App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Jiomeet.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Jiomeet App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Jiomeet App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

Jiomeet App Kaise Use Karen

Jiomeet का इस्तेमाल करना बहुत आसान है आप इस एप्लीकेशन को आपके स्मार्टफोन में तब इस्तेमाल कर पाएंगे जो आपके स्मार्टफोन का एंड्राइड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर का होगा.

इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर एवं आपके स्मार्टफोन डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा होना अनिवार्य है.

यह ऐप ओपन करते हैं आपको यहां पर कुछ परमिशन मांगी जाएगी जैसे कि: कैमरा, वॉइस, स्टोरेज इत्यादि जिसे आपको Allow करना अनिवार्य है अन्यथा आप इस App का पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगे.

उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन में लॉग इन करना होता है आप यहां पर आपके जीमेल आईडी, फेसबुक आईडी या आपके मोबाइल नंबर से लॉगइन कर सकते हैं.

इस ऐप में आपको सेक्शन देखने को मिल जाते हैं:

  • Home
  • Meetings
  • Chat
  • Contacts
  • Menu

Home: यह सेक्शन ऐसा ऐप का मेन होम स्क्रीन जहां पर आपको हर तरह की इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन सबसे पहले देखने को मिल जाती है.

आपको यहां पर अगर आपकी कोई मीटिंग Recent में होने वाली है या फिर आपने Schedule कर रखी है तो उसकी इंफॉर्मेशन आपको टॉपर देखने को मिल जाती है.

अगर आप कोई नहीं मीटिंग स्टार्ट कहां से आता है या फिर किसी मीटिंग में तुरंत से ही ज्वाइन होना चाहते हैं तो आप यहां से ज्वाइन हो सकते हैं डायरेक्टर उस मीटिंग की आईडी एवं पासवर्ड डालकर.

अगर आप कोई मीटिंग करने वाले हैं और उसकी प्लैनिंग पहले से ही करना चाहते हैं तो आप यहां पर वह मीटिंग की डेट एवं टाइम तथा उस मीटिंग का नाम की किस Purpose वह मीटिंग की जा रही है इत्यादि जैसे इंफॉर्मेशन डालकर आप मीटिंग प्लान कर सकते हैं.

आपको यहां पर इससे जुड़े जितने भी आपके दोस्त हैं उनका ऑनलाइन स्टेटस भी आपको देखने को मिल जाता है साथ ही यहां से अगर आप कॉलिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कॉल लॉग भी देखने को मिल जाता है.

यहां पर अगर आप किसी खास दोस्त जिससे आप काफी ज्यादा बातें करते हैं उसको टॉप पर पिन करना चाहते हैं तो आपसे कांटेक्ट लोंग प्रेस करके तीन कांटेक्ट भी कर सकते हैं ताकि वह ढेर सारे कॉल लॉग से हटकर एक अलग कॉलम में आपको टॉप पर दिखता रहे.

Meetings: इस सेक्शन में आपकी मीटिंग की लिस्ट देख सकते हैं अगर आपने काफी सारी मीटिंग शेड्यूल कर रखी है तो आपको उसकी लिस्ट एवं हर मीटिंग का Start, End एवं किस कारण से वह मीटिंग है की पूरी जानकारी आपके यहां पर देखने को विस्तार में मिल जाती है.

आप यहां पर एक नई मीटिंग भी शेड्यूल कर सकते हैं या अगर किसी मीटिंग को कैंसिल कर दिया है तो आप उसे यहां पर उपलब्ध लिस्ट से हटा भी सकते हैं.

Chat: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप आपके दोस्तों से बातें कर सकते हैं एवं ग्रुप बना सकते हैं और एक दूसरे से टाइपिंग कर चैट कर सकते हैं.

Contacts: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आपकी कांटेक्ट ऐसे लोगों को ढूंढ सकते हैं अगर आपके कांटेक्ट में कोई इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहा तो आप उसे यहां पर इनवाइट भी कर सकते हैं.

आप यहां पर नए कांटेक्ट भी जोड़ सकते हैं एवं जितने भी आपके जुड़े हुए कांटेक्ट से उन्हें यहां से आप डायरेक्ट मीटिंग में इनवाइट कर सकते हैं या फिर उनके साथ ग्रुप बनाकर चैट कर सकते हैं.

Menu: यहां पर आपको इससे जुड़े सभी तरह के सेटिंग्स अथवा हेल्थ की जानकारी देखने को मिल जाती है. आप यहां पर आपकी प्रोफाइल से जुड़े सेटिंग भी एडिट कर सकते हैं.

Jiomeet App – FAQs

Jiomeet Recording Option

Jiomeet Recording Option आपको होस्ट या जिसने meeting start करी है उसके पास देखने को मिल जाता है.
आप आपकी meeting अथवा अगर फ्रेंड्स ग्रुप बातें कर रहे है तो आप ये ओंलने प्लेटफार्म के हसीन पल

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Jiomeet App Kya Hai और Jiomeet Kaise Use Karen | Jiomeet App Download, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Zoom App Kya Hota Hai और Zoom App Sign up Kaise Kare| Zoom App Download

Zoom App क्या होता है – Zoom App Sign up कैसे करे | Zoom App Download

Apps
Google Adsense Approval Kaise Le - Google Adsense Approve Kaise Kare

Google Adsense Approval कैसे ले Website/Blog को Approve कैसे करे

How to Guide
Rapido Se Paise Kaise Kamaye

Rapido से पैसे कैसे कमाए- रैपिडो,Bike से पैसे कैसे कमाए,JOB|पूरी जानकारी

Make MoneyHow to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.