सबसे अच्छा VPN कौनसा है – VPN क्या है – VPN का कैसे इस्तेमाल करे

आज कल हर किसी न किसी देश में कोई ना कोई वेबसाइट या एप्प तो बेन हो ही जाता है, और आज कल ये बात आम हो गयी है, पर कभी कभी उन एप्प या वेबसाइट के बेन होने से हमारा पर्सनल डाटा भी उसमे ही चला जाता है. जो की हमको जरुरी हो जाता है.

इस वजह से हम इनको पाने के लिए या उन वेबसाइट और एप्प का इस्तेमाल करने के लिए VPN का इस्तेमाल करते है, पर आखिर ये VPN क्या है, और हम इनका उपयोग क्यों करते है और सबसे बड़ी बात सबसे अच्छा VPN कौनसा है.

अगर आपको इन सभी के बारे में नहीं पता है तो आज आप इन सभी के बारे में जान जायेंगे, तो हम आपको बता देते है की आप आज क्या-क्या जानेंगे, आज आप जानेंगे की VPN क्या होता है, आप VPN का इस्तेमाल कैसे कर सकते है, और Sabse Acha VPN Konsa Hai. यहा पर आप कुछ बेस्ट और सबसे अच्छे VPN के बारे में जानेंगे. जो की आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकते है.

तो अगर आपको सबसे अच्छे VPN  के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े, इसको पढने के बाद आप सभी जानकारी सही से प्राप्त कर सकते है, जो भी आपको इसके बारे में जानना है.

Sabse Acha VPN Konsa Hai
Sabse Acha VPN Konsa Hai

VPN Kya Hota Hai In Hindi

VPN एक Virtual Private Network होता है, इसमें आप अपने देश के कनेक्शन को हटा कर किसी और देश के कनेक्शन से जुड़ जाते है, और जो वेबसाइट या एप्प अपने देश में सरकार द्वारा बंद किये जा चुके है उनको आप उस देश के कनेक्शन से जुड़ कर शुरू कर सकते है.

इसको एक उधाहरण से समझते है, जैसे की भारत सरकार ने कुछ साल पहले PUBG जैसे गेम को बंद कर दिया था, पर लोगो को उसकी इतनी लत चुकी थी की वो उसे खेलना ही चाहते है, इस वजह से उन्होंने VPN का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

वे VPN से उस देश के कनेक्शन से जुड़ते थे जिस देश में यह गेम बंद नहीं था, और इस वजह से वह ये गेम वापस से खेल पाए.

इसी तरह आप भी कर सकते है, अगर आप चाहते है की कोई वेबसाइट या एप्प जो की आपके देश में बंद है तो आप उसको इसके माध्यम से वापस शुरू कर सकते है.

VPN Ka Matlab Kya Hota Hai

VPN का मतलब Virtual Private Network होता है, इसमें आप अपने देश का IP Address को हटा कर किसी और देश के IP Address से Connect होते है, जिससे की आप किसी और देश में चल रही वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकते है.

How To Use VPN In Hindi (VPN Kaise Use Kare)

Time needed: 5 minutes.

VPN को इस्तेमाल करने के लिए आप निचे दी हुए स्टेप को फॉलो कर सकते है, इसमें आपको हर एक पॉइंट स्टेप से समझाया गया है.

  1. Install VPN (VPN App इनस्टॉल करे)

    अगर आप VPN का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल में VPN को इनस्टॉल कर ले, आप निचे उन एप्प की लिस्ट को देख सकते है जो की सबसे अच्छे VPN है, इसमें आपको उन सभी एप्प के बारे में पता चल जाएगा जो इसमें बहुत ही अच्छे है.

  2. Go To Deshboard (डेशबोर्ड पर चले जाए)

    एप्प को इनस्टॉल करने के बाद आप इसको खोल ले, और इसके डेशबोर्ड पर चले जाए.

  3. Select Country Name ( देश का नाम सेलेक्ट करे)

    अब आपको इसमें कई देश के नाम दिख रहे होंगे, या फिर आपको कई एप्प में सीधे कनेक्ट का आप्शन दिखाई दे रहा होगा.

  4. Click VPN ( VPN पर क्लिक करे )

    जिन एप्प में देश के नाम दिख रहे है आप उन देश के नाम पर क्लिक कर दे, और जिन एप्प में नाम नहीं दिख रहा है या फिर सीधे Connect का आप्शन दिख रहा है आप उसको क्लिक कर दे.

  5. Connected VPN (VPN से कनेक्ट हो चूका है)

    इसके बाद यह एप्प आपके देश के IP Address को हटा देगा और उस देश से कनेक्ट करेगा जिस देश को आपने चुना है, और इसके बाद आपके मोबाइल में वह सभी वेबसाइट खुल जायेगी जो आप चाहते है,

और इस तरह आप VPN का इस्तेमाल कर सकते है, मुझे लगता है की आपको इसमें और कोई समस्या नहीं आएगी, पर अगर आती है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: Xampp क्या है -Xampp Download कैसे करे Install Steps

Sabse Acha VPN Konsa Hai

आप निचे दी हुई लिस्ट को पढ़ सकते है, इसमें आपको पता चलेगा की ऑनलाइन कौनसे सबसे अच्छे VPN उपलब्ध है, जो की आपको फ्री में भी सर्विस देते है और आपको अच्छी सर्विसे चाहिए तो आप उनसे खरीद भी सकते है.

  1. Touch VPN
  2. OvpnSpider
  3. X-VPN
  4. SafeVPN
  5. Daily VPN
  6. Turbo VPN
  7. Secure VPN
  8. VPN Sense
  9. PandaVPN Lite
  10. PandaVPN Pro

यह सभी वह एप्प थे जिनको आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है, और यह सबसे अच्छे VPN माने जाते है, इमसे से आपको कुछ में सर्विस लेने के लिए पैसे देने की आवश्यकता पड़ती है, पर कुछ देश की लोकेशन को आप इनमे फ्री में इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है,

यह भी पढ़े: Tally Kya Hai – Tally Download कैसे करे – टैली को Install कैसे करे

VPN Se Kya Hota Hai

VPN से आप किसी और अन्य देश के IP Address से जुड़ जाते है, इसका इस्तेमाल आप अपने देश में बंद एप्प या वेबसाइट को चलाने के लिए करते है. आप ऊपर दिए हुए सबसे अच्छे VPN का इस्तेमाल कर सकते है.

iPhone Me VPN Kaise Set Kare

iPhone में VPN को सेट करने के लिए आप सबसे पहले ऊपर दिए हुए कोई से भी एप्प को डाउनलोड कर सकते है, यह सभी एप्प आपको आपने मोबाइल के एप्प स्टोर में बहुत ही आसानी से मिल जायेंगे,

  • इसके बाद आप इस एप्प को खोल ले. खोलने के बाद आपके सामने इसका डेशबोर्ड आ जायेगा,
  • आपको इस डेशबोर्ड में या तो कनेक्ट का आप्शन दिखाई देगा या फिर आपको इसमें किसी भी देश का नाम दिखाई देगा,
  • अब आप इसमें उस देश पर क्लिक कर दे जिस देश में आपकी वेबसाइट चलती है, या फिर आप इसमें सीधे कनेक्ट पर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद आपके सामने अपने मोबाइल की सेटिंग खुल जाती है, इसमें आपसे आपके फिंगरप्रिंट लिए जाते है, अगर फिंगरप्रिंट नहीं है तो आपको इसमें अपने पासकोड को डालना होता है.
  • इसके बाद वह कनेक्ट हो जाता है, अब अगर आप इसको बंद करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल की सेटिंग में चले जाए.
  • यहा पर आपके सामने एक आप्शन जुड़ जाता है VPN का, इमसे आप इसको यही से कभी भी बंद कर सकते है, और इसमें कभी भी यही से शुरू कर सकते है.

यह भी पढ़े: Antivirus क्या होता है – Antivirus को कैसे Install करे

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Question & Answer:

Please enter correct information.