Star Topology क्या है, Star Topology में केंद्रीय Device क्या है

| | 8 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बतायेंगे की Star Topology Kya Hai और Star Topology Mein Kendriya Device Kya Hai की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Star Topology से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Star Topology के लाभ, Star Topology के Real Life Example, Star Topology सुरक्षित है या नहीं, Star Topology कैसे काम करता है, Star Topology का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है इत्यादि की जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Star Topology क्या है के बारे में पढ़ने से….

Star Topology Kya Hai

यह एक प्रकार की Network Topology है, जिसमें विभिन्न प्रकार के Devices को आपस में एक Central Device की मदद से जोड़ा जाता है. इसका Topology का इस्तेमाल करके कई सारे अलग-अलग Devices को एक साथ जोड़कर एक दूसरे में किसी भी तरह का File भेजने के सक्षम बनाया जाता है.

इस Topology को एक साथ जोड़ने के बाद इसका Structure Star की तरह दिखता है. इसलिए Files भेजने की इस विधि को Star Topology कहते हैं.

Star Topology Kya Hota Hai

Star Topology में प्रत्येक Device एक Central Node से जुड़ा होता है. इस Topology में अगर किसी Node या Computer को आपस में Communicate करना होता है, तो वो सबसे पहले Central Node (Hub/ Switch) पर Message भेजता है. फिर यह (Hub/ Switch) इस सन्देश को Destination Node तक पहुंचा देता है.

यह सन्देश जिस Computer के लिए भेजा गया है, बस वही Node इसे पढ़ सकता है. बाकी के Nodes इस File को पढ़ने में असफल रहते हैं.

Star Topology Kaise Kaam Karti Hai

जब भी कोई Computer किसी दूसरे Computer को सूचना भेजना चाहता है, तो वह सबसे पहले इस Information को Encrypt कर देता है. इस Data को इस प्रकार से Encrypt किया जाता है कि यह सिर्फ Destination System पर पहुँचने के बाद ही खोला जा सकता है. फिर इस सूचना को Network के Central Device (Switch) तक भेजा जाता है.

इस Switch के पास एक Index Table होता है जिससे वह ये पता लगा सकता है कि उससे Destination System Connected है या नहीं. अगर Destination System कि IP इसके पास उपलब्ध होती है तो ये उस Data को Forward करता है अन्यथा यह आपके System पर एक Bounce Back Error Show कराता है.

Star Network Kya Hai

Star Network में एक Central Node होता है, जिससे बाकी Nodes को जोड़े जाते हैं. यह Central Node Hub, Switch में से कोई भी एक Device हो सकता है. Star Network में कई सारे Switches/ Hubs एक Router से जुड़े रहते हैं. यह Router इन सभी Devices को Internet की सुविधा प्रदान कराता है.

इस Router को आप किसी एक Central System या Switch से Direct जोड़ सकते हैं. इसके बाद Internet सुविधा के कारण कोई भी Router किसी भी अन्य Router से Information का आदान प्रदान कर सकता है.

Star Topology Ke Advantages

1. किसी भी नए Node को Add करना आसान होता है.

2. यह कम खर्चीला होता है.

3. इस Topology किसी भी प्रकार की समस्या को ढूँढना आसन होता है. इसमे Links को आसानी से पहचाना जा सकता है.

4. यह Topology पूरे Network पर प्रभाव डाले बिना, नए Computers को जोड़ एवं हटा सकता है.

5. यह Topology को High-Performance Topology मन जाता है, क्योकि इसमें ज़्यादा डाटा Clash नही होता है.

6. यह Cyber Attack से पूर्ण रूप से सुरक्षित है.

7. Star Network में विभिन्न प्रकार की मशीनों को शामिल किया जा सकता है. इसमे बड़ा Network बनाया जा सकता है.

8. यदि कोई एक Cable या डिवाइस Fail हो जाता है, तो बाकि के डिवाइस काम करने में सक्षम होते हैं.

स्टार टोपोलॉजी के हानि

1. इसमें Extra Hardware (Hub/ Switch) की आवश्यकता होती है.

2. Hub को ज्यादा देख-भाल की जरूरत होती है, क्योकि यह Star Topology का Central प्रणाली है.

3. Star Topology के लिए ज्यादा केबल की जरूरत होती है, जिससे बड़े Network बनाते वक़्त यह महंगा हो जाता है.

4. Switch/ Hub के Fail होने पर पूरा Network Fail हो जाता है.

किस प्रकार काम करती है स्टार टोपोलॉजी

इस Topology में जब भी किसी एक नोड से किसी दूसरे नोड पर कोई File भेजना होता है, तो Sender Node सबसे पहले उस File को Receiver Node के Address के साथ Central Node पर भेजता है. इसके बाद Central Node, Receiver Node के Address की जांच करता है.

अगर इस जांच में Receiver Node का Address नहीं मिलता तो इस File को वापस Sender Node के पास भेज दिया जाता है. अगर Central Node को Receiver Node का Address मिल जाता है, तो यह File Reciever Node तक सफलता पूर्वक पहुंचा दिया जाता है.

Star Topology Ka Real Life Example

Real Life में Star Topology का इस्तेमाल बहुत सारी जगहों पर किया जाता है. जैसे कि: Airports, Hospitals, Banks, Educational Institutes इत्यादि में इसका Use होता देख सकते हैं.

क्या Star Topology सुरक्षित है 

हाँ, Star Topology का इस्तेमाल करना बेहद सुरक्षित है.

स्टार टोपोलॉजी को कैसे परिभाषित करेंगे

यह एक Network कई सारे Devices को एक साथ कनेक्ट करने का वह तरीका है जिसमें कई सारे Nodes एक Central Node से जुड़े होते है और यह सभी System एक दूसरे को Files भेजने में सक्षम होते हैं.

Star Topology Mein Kendriya Device Kya Hai

Star Topology में केंद्रीय Device पहले Hub इस्तेमाल किया जाता था. अब इसकी जगह Switch का इस्तेमाल किया जाता है.

कहाँ पर इस टोपोलॉजी का इस्तमाल किया जाता है

इस Topology का ज्यादातर बड़े संगठनो में उपयोग की जाती है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Star Topology Kya Hai और Star Topology Mein Kendriya Device Kya Hai, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *