WordPress Emoji Disable कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress Emoji Ka Use Kaise Kare Disable Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम सीखेंगे की कैसे आप Word Press Emoji Disable Kaise Kare में Smileys / Emojis को अपनी Blog Posts में Use कर सकते हो और अगर आप Emoji को Use नही करते हो तो कैसे आप इसे अपने Word Press Blog में Disable करके अपने Blog की Loading Speed को Fast कर सकते है. Word Press Tutorial in Hindi

आपको ये सुनकर अजीब लगेगा की जब मैं ये Post लिखना शुरू कर रहा था तो इस Post का Title था “Word Press में Smileys / Emojis कैसे Disable करते है?”, लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ की मैंने बहुत ही कम Blogs पर Emoji का Use होते हुए देखा है.

कहीं ऐसा तो नही है की बहुत से Bloggers Brothers Word Press के इस Built-In Feature के बारे में जानते ही न हो और इसलिए वो Emoji को अपनी Blog Posts में Use नही करते हैं और फिर इसलिए मैंने इस Post का Title Change करके ये कर दिया Word Press में Smileys / Emojis कैसे Use या Disable करते है?

यानी हम पहले सीखेंगे की कैसे आप अपने Word Press Blog में Emojis को Use करके अपनी Posts को More Interesting और User Friendly बना सकते हो और फिर उसके बाद सीखेंगे की क्यों और कैसे आप Word Press में Emoji को Disable कर सकते हो.

Emoji Ka Matlab Kya Hota Hai

Emojis का Use सबसे पहले Japan में शुरू हुआ इसलिए शायद आपने देखा हो की ज्यादातर Emojis Japanese Culture के अनुसार Designed होते है. Emoji एक Japanese Word है जिसका मतलब होता है E – Picture और Moji – Character यानी ऐसी Picture जो किसी Word को Describe करे.

हम अपने Emotions या किसी भी बात को बड़े-बड़े Sentence और Words में लिखने की जगह हम एक या दो Emoji Symbols की Help बहुत आसानी से Express कर कर सकते है और इसी वजह से आज सभी Sites और Apps पर Emojis का Use बहुत Popular है.

Emojis को हम Smileys, Smilies या Emoticons भी कहते है और आज Emojis एक बहुत ही Popular और Cool तरीका है अपनी Feelings और Emotions को Express करने का.

Emoji Ka Use Kaise Kare

जैसा की मैंने आपको बताया की अब लगभग सभी Sites और Apps में Emoji Support होता है ऐसे ही Word Press में भी Emoji का Built-In Support है यानी आप बिना किसी Plugin और Custom Code के Word Press में Emoji Use कर सकते हो.

Word Press by Default More than Twenty Emoticons (emoji) आपको Offer करता है जिन्हें आप अपनी Posts, Pages और Comments में Use कर सकते हो, लेकिन उन्हें Use करने के लिए आपको उन Smilies का Text Code पता होना चाइये.

मैंने नीचें Emojis और उनके Code की List दी है. इस List में दिए Text Code को किसी भी Posts, Pages या Comments में Type करके आप Emoji को Word Press में Use कर सकते हो. Word Press Automatically Emojis Code को Smilies में Change कर देगा.

WordPress Emoji Code

अगर आप ऊपर दिए गये Emojis के अलावा और भी Emojis को Use करना चाहते हो तो आप I Emoji.Com पर जाकर किसी भी Emoji पर Click करें और उसके Code को Copy करके अपने Word Press Posts, Pages या Comments में Paste कर दें.

WordPress Tutorial in Hindi
copy emoji code

WordPress Emoji Disable Kaise Kare

Word Press 4.2 Update में Emoji Support Add कर दिया गया लेकिन इसके साथ ही एक Javascript File wp-emoji-release.min.js?ver=4.3.1 को भी Header में Include कर दिया गया और इसी File के वजह से Page Load होते वक्त एक Extra Http Request Send होती है जिसकी वजह से आपकी Site की Speed पर भी फर्क पड़ता है.

wp-emoji-release-min

अगर आप कभी भी Emojis /smileys को Use नही करते हो तो इस Emojis Javascript File को Disable करके आप एक Http Request कम कर सकते हो और इससे आपकी Site की Loading Speed को Improve करने में हेल्प मिलेगी.

Word Press में Smileys / Emojis को Disable करने के लिए आपको बस नीचें दिए गये Code को Copy करके Functions.Php में Paste करना है और कुछ ही देर में आपकी Word Press Sites में से ये Extra Http Request Remove हो जायेगी.

remove_action( 'wp_head', 'print_emoji_detection_script', 7 );
remove_action( 'admin_print_scripts', 'print_emoji_detection_script' );
remove_action( 'wp_print_styles', 'print_emoji_styles' );
remove_action( 'admin_print_styles', 'print_emoji_styles' );
paste emoji disable code

अगर आप Word Press में Emoji को Plugin की Help से Disable करना चाहते हो तो इसके लिए आप Disable Emoji Plugin को Install कर लीजिये. इसे Install करने के बाद कोई Settings नही करनी होती है.

आशा करता हूँ की आपको ये Emoji Ka Use Kaise Kare या WordPress Emoji Disable Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
WordPress Ko Install Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Windows Localhost में WordPress को Install कैसे करे Tuttorial Hindi

WordPress
Enguru App Kya hai - Enguru app kaise chalaye

Enguru App क्या है – Enguru App कैसे चलाएं | Enguru App Download

Apps
uc news se paise kaise kamaye

UC News से पैसे कैसे कमाए – UC Publisher Account से

Make Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (22)
Umesh says:

Nice share brother maine ye code function.php me sabse niche paste kiya hai, q ki aapne bataya nhi tha ki kaha paste karna hai, sabse niche hi paste karna tha kya?

Website ki speed kaise badhaye, specially Newspaper theme ki?

    Jab bhi aap kahin se bhi code copy karen fucntions.php file me sbse niche hi paste karen … bich me to kar nhi skte na…
    WordPress Blog ki speed badane ke liye mere blog par speed search kijye … aur sabhi post ko follow kijiye …

Leave a Reply

Your email address will not be published.