WordPress Ping List से Fast Index कैसे करे – Off Page SEO

Blog Ko Fast Index Kaise Kare - Off Page SEO Tutorial in Hindi

आज बात करेंगे Word Press Ping List से Blog Ko Fast Index Kaise Kare के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप Word Press Ping List की Help अपनी New Blog Posts को बहुत ही Fast Index कर सकते हो और इसके अलावा हम बात करेंगे Word Press Ping List के Advantages और Disadvantages के बारे में. Off Page Seo Tutorial in Hindi

Off Page SEO Tutorial in Hindi

हम अपनी वेबसाइट के New Page या Post को Search Engine में Fast Rank करवाने के लिए बहुत Off Page Seo करते है. इसके साथ हम कई सारी वेबसाइट पर Backlinks भी बनाते है लेकिन फिर भी हमारी Post या Page किस भी Search Engine पर रैंक नहीं होती.

इसके पीछे का सबसे बड़ा Reason है की हमारी Post या Page Search Engine जैसे Google, Bing में तुरंत Index नहीं होती. इसका एक सबसे आसान Solution इस पोस्ट में है. जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी सभी New पोस्ट और पेज को Google,bing में Fast Index करवा पाएंगे

मैंने ये बहुत देखा है की ज्यादातर Bloggers इस बात से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं की उनकी Blog Posts लगभग सभी Search Engines में बहुत दिनों बाद Index होती है और कभी-कभी तो ऐसा होता है की वो जिस Event के लिए Posts करते है वो Event ही निकल जाता है.

इसके अलावा कभी-कभी ऐसा भी होता है की हम किसी Trending Topic पर अपने Competitors से पहले Post करते है लेकिन उनकी Post हमारे Post से पहले Search Engines में Index हो जाती है और ऐसे में हमारी सारी मेहनत पर पानी  फिर जाता है.

आप कितनी भी Well Seo Optimized Posts लिख लीजिये अगर वो Search Engines में Fast Index नही होंगी तो आपको उन Posts से उतना Advantage नही मिल पायेगा जितना वो Posts Deserve करती है इसलिए Blog Posts का Search Engine में fast Indexing होना बहुत जरुरी है.

अगर आप चाहते हो की आपकी Blog Posts जल्दी से जल्दी Search Engines में Index हो जाएं तो इसके लिए आपको Word Press की Update Services यानी Ping List को जरुर Use करना चाइये. आइये जानते है Word Press Ping List क्या है?

Ping Kya Hota Hai

जैसा की आप जानते ही हैं की सभी Search Engines Like Google सभी Sites के Pages और Posts को Index करने के लिए अपने Crawler Bots को Minutes, Hours, Day, Weeks या Months यानी किसी Randomly Time के अंतराल पर उन Sites पर भेजते हैं.

अब क्योंकि Crawler Bots का Sites पर आने का कोई Fix Time नही होता है इसलिए हमे अपने New Blog Posts को Index करने के लिए सिर्फ Wait ही करना होता है लेकिन Pinging एक ऐसी Service है जिसकी Help से आप Crawler Bots को अपनी Site पर जल्दी से जल्दी Call कर सकते हो.

Ping Service xml–rpc (remote Procedure Call) पर आधारित एक Service है जो आपके अपने Blog पर कोई New Posts करने पर या पुरानी Posts को Update करने पर Search Engines, Blog Directories, Rss और Feed Websites को एक Signal Send करती है.

Ping Service का ये Signal उन Sites (bots) के लिए Notification होता की वो आपके Sites पर जल्दी से जल्दी आकर आपके New Update Content को Crawl करें और फिर इस तरह आपका New Updated Content बहुत ही जल्दी Search Engines में Index हो जाता है.

WordPress Ping List Kya Hai

जब भी अपने Blogs में कोई New Posts करते है या पुरानीं Posts को Update करते है तो Word Press Automatically अपनी Update Services में मौजूद Ping List यानी Ping Service Sites को एक Signal (notification) Send कर देता है.

उसके बाद Ping Services Sites उस Signal को सभी Search Engines और Directories पर Send कर देती हैं as A Crawling Invitation और फिर कुछ इस तरह आपका Content Search Engines में बहुत ही Fast Index हो जाता है.

जैसा की मैंने अभी आपको बताया की Word Press में ये Built-In Ability होती है की वो Automatically Update Services में Listed सभी Ping Sites को Pings ( Notify ) कर देता है किसी New Post और Updates के बारे में.

By Default Word Press की Update Services में सिर्फ एक ही Ping Service ( rpc.pingomatic.com) Add होती है. Ping-O-Matic’s Server की ये Ping Service बहुत Popular है लेकिन अगर आप चाहो तो अपने Word Press की Update Services में और Ping List ( Service ) Add कर सकते हो.

मैंने काफी Research के बाद एक Ping List 2017 तैयार की है जिसे आप अपने Word Press Update Services में Add कर सकते हो और अपने Blog Posts को Superfast तरीके से Index कर सकते हो.

Best WordPress Ping List Updated
WordPress Me Ping List Update Kaise Kare

Word Press में Ping List को Add करना बहुत आसान है आपको सबसे पहले Word Press Dashboard में Login करना है और फिर Settings >> Writing >> Update Services में जाकर ऊपर दी गयी Best Ping List को Copy करके Paste करना है और Last में Save Changes के Button पर Click करना हैं. Word Press में Ping List Add करने का असर आपको अपने आप कुछ दिनों में दिखने लगेगा.

paste ping list
Pasting Ping List
WordPress Ping List Disadvantages

ऊपर बताये गये सभी Points को पढ़ कर आप Word Press Ping List के Advantages तो समझ ही गये. अब हम बात करते है Word Press Ping List के Disadvantages के बारे में और समझे की क्या Ping List की वजह से Search Engines हमारे Blog को Penalty लग सकती है?

जैसा की मैंने आपको बताया की जब भी आप कोई New Post करते हो या जितनी बार भी पुरानी Post को Edit करते हो उतनी ही बार Word Press Automatically Ping Send करता है और अगर आप Short Period of Time में बहुत ज्यादा Times Post Edit करते हो तो Over Pings की वजह से इसे Ping Spam कहते हैं.

Ping Spam की वजह से आपको Google और Other Search Engines आपको Penlize कर सकते है लेकिन कहते है न हर Problem का Solution जरुर होता है. इसी तरह Over Pings यानी Ping Spam को आप Word Press Ping Optimizer Plugin की Help से Control कर सकते हो.

pinging settings
Selecting Multiple URLs

इस Plugin की Help से तभी Ping होगी जब आप कोई New Post करोगे और इसके अलावा आपको Ping Now Button की Help से कभी भी Ping कर सकते हो और अगर आप अपनी Posts को बहुत ज्यादा Edit नही करते हो तो आपको इस Plugin की कोई जरूरत नही हैं.

आशा करता हूँ की आपको ये Word Press Ping List से Blog Ko Fast Index Kaise Kare का Off Page Seo Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Google Analytics Se Internal Traffic Kaise Remove Kare - Google Analytics Tutorial in Hindi

Internal Traffic Remove कैसे करे Google Analytics Tutorial in Hindi

Google
Qureka Pro Kya Hai और Qureka Se Paise Kaise Nikale

Qureka Pro App क्या है – Qureka से पैसे कैसे निकाले | Qureka App Download

Apps
Oyo Kya Hai और Oyo Kaise Book Karte Hain

Oyo क्या है – कैसे Book करते हैं | कैसे Booking Cancel करे | Oyo App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (22)
Dhyan Chandra Pandey says:

Thanks For Sharing This Information

Leave a Reply

Your email address will not be published.