WordPress Migration कैसे करे Old To New Hosting Full Tutorial Hindi

WordPress Migration Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हमारा topic है WordPress Migration Kaise Kare Old To New Hosting ये step by step Hindi guide है, जिसे पढ़ कर आप बहुत आसानी से WordPress blog को old hosting से new hosting पर move कर सकते है WordPress Tutorial in Hindi

As a newbie बहुत ही कम bloggers को perfect hosting buy करना के idea होता है और इसी वजह से कुछ time बाद उन्हें बहुत सी problems का सामना करना पड़ता है, जैसे की बार-बार server down होना या आपके hosting plan का ज्यादा traffic को handle ना कर पाना.

ऐसी ही बहुत से reason होते है जिनकी वजह से bloggers को अपने WordPress blog को old hosting से new hosting पर move (migrate) करना पड़ता है लेकिन problem ये है की बहुत ही कम bloggers को WordPress blog को new hosting पर move करने का सही तरीका पता होता है.

इसलिए मैं आज इस post में आपको WordPress blog को old hosting से new hosting पर move करने का ऐसा तरीका बताऊंगा जिसकी हेल्प से आप बहुत ही आसानी से सिर्फ कुछ minutes में अपने WordPress blog को new hosting पर move कर सकते हो और वो भी without single seconds downtime.

आप इस काम को manually या Duplicator – WordPress Migration Plugin की help से कर सकते हो और ज्यादातर ऐसा होता है की plugin की help से काम बहुत आसान हो जाता है compare तो manual process से.

Duplicator – WordPress Migration Plugin का use मैंने आपको अपने last post “live WordPress site को localhost पर कैसे copy करते है?” में बताया था और उसी experienced के आधार पर मुझे ऐसा लगता है की इस plugin की help से WordPress blog को old hosting से new hosting पर move करने में all most उतना ही time और मेहनत लगेगी जितना manual process में लगेगा.

इसलिए इस post में हम manually अपने WordPress blog को old hosting से new hosting पर move करना सीखेंगे. इस तरीके आपको blogging की back-end knowledge भी मिलती है और इस manually process में आपका blog single seconds के लिए भी down नही होता है.

How To Move Website From Old Hosting To New

WordPress blog को old hosting से new hosting पर move करने के लिए आपको सबसे पहले old hosting पर से WordPress files (.zip file) और WordPress database (.sql file) का backup लेना होगा यानी इन दोनों files को download करना होगा.

इसके बाद आपको downloaded WordPress files (.zip file) को new hosting server पर upload करना है और फिर new hosting server पर MySQL database create करके old hosting से export किये गये WordPress database को import करना होगा.

इसके बाद आपको wp-config.php कुछ information को change करना होगा और फिर last में आपको अपने domain के nameservers को भी update करना होगा. ये सभी task आपको नीचें बताये गये steps के जरिये follow करने हैं.

WordPress ka Backup Kaise Le

अब हम जानेंगे की wordpress वेबसाइट का manual backup कैसे ले क्यों की यह बहुत ही important है.

Total Time: 12 minutes

Go To Old Hosting

Step 1: सबसे पहले आप अपनी old hosting के cPanel में login कर लीजिये और फिर File Manager पर click कीजिये.open file manager

Go To Public_html folder

Step 2: अब आप public_html के अंदर जाकर Select All checkbox को select करिये और फिर Compress option पर click करिये अब आपके सामने Compress का pop-up आएगा अब आपको Compress Files button पर click करिये.compress and download all wordpress files

Check Zip File

अब आपको public_html में एक .zip file नजर आएगी जिसे select करके आपको Download option पर click करना है. File को download में कुछ time लगेगा depend करता है की आपके blog पर data कितना है.

Download Zip File

Download करे zip file को download wordpress compressed file

Go To Phpmyadmin

Step 3: अब आपको अपने WordPress blog का database download करना है इसके लिए आपको cPanel में phpMyAdmin option पर click करना है.phpmyadmin

Select Database

Step 4: अब आपको phpMyAdmin में अपना database select करके Export tab पर click करना है और फिर Go button पर click करना है. कुछ ही देर में आपका database भी download हो जायेगा.Export wordpress database using phpmyadmin

WordPress Migrate Kaise Kare

Step 1: सबसे पहले आप अपनी new hosting के cPanel में login करिए और फिर File Manager पर click कीजिये.

Step 2: अब आप public_html के अंदर जाकर upload option पर click करिए.

upload files in public_html

Step 3: अब आपको Select File button पर click करके आपको अपने computer में से downloaded WordPress files की zip file को select (upload) करना है और फिर कुछ ही minutes में downloaded file public_html folder upload हो जाएगी.

upload zip file in public_html

Step 4: अब आपको इस .zip file पर right click करके extract करना है और इस तरह आपकी WordPress files new hosting पर upload हो गयी.

extract-zip-file-manager

अब आपको database import करना है लेकिन database की .sql file को upload करने से पहले आपको अपनी new hosting के cPanel में WordPress के MySQL database create करना होगा.

cPanel में MySQL Database कैसे create करते है?

Step 1: सबसे पहले आप अपनी hosting की cPanel में login कर लीजिये और फिर cPanel page थोडा नीचें scroll down करने पर आपको database section में मिलेगा. जहाँ आपको MySQL Database पर click करना हैं.

create mysql database

Step 2: अब आप MySQL Databases page आ जायेंगे जहाँ आपको सबसे पहले एक database create करना है और फिर MySQL user create करना है और इसके बाद आपको आपको created user को created database के साथ add करना है.

Database create करने के लिए आपको create new database के field में new database का name enter करना है और फिर create database button पर click करना है. अब आपका new database कुछ इस तरह xyz_dbname के name से create हो गया होगा.

create database in mysql

Step 3: अब आपको database के लिए user create करना है इसलिए सबसे पहले unique username enter करिए. Username prefix के बाद होगा जैसे की xyz_uname और फिर आपको password enter करना है और last में create user पर click करना है.

create db user in mysql

Step 4: Database भी create हो गया और user भी अब आपको user को database के साथ connect करना है. इसके लिए आप page को थोड़ा scroll down करिए और add user to database form में पहले user field में से new created username और database field में से new created database select करिए.

add user to database in mysql

इसके बाद आपको add button पर click करना है और फिर आपके सामने user privileges के options आयेंगें. आप all privileges को select कर दीजिये और make changes पर click कर दीजिये.

give db user privileges

इस तरह आपका MySQL database और user successfully create हो जायेगा और मैं आपको suggest करूँगा की आप अपने database name, MySQL username और password को कहीं note कर लें क्योंकि ये तीनो information बाद में काम आयेंगी.

Import Database SQL file on New Hosting

आपने new hosting पर database तो successfully create कर लिया है लेकिन अभी वो database empty है और अब इसमें old hosting से downloaded WordPress database की .sql file को import करेंगे. इसके लिए आप cPanel में phpMyAdmin open कीजिये.

import database file in phpmyadmin

phpMyAdmin में आपको created database show होगा. आपको उस database को select करके आपको import tab पर click करना है और फिर choose file button पर click करके old hosting से downloaded .sql file को select करना है और फिर last में Go button पर click करना है.

Change Database information in wp-config file

हमने new hosting पर public_html में .zip file को extract किया था, उन्ही extracted files में से आपको wp-config.php file को edit करना है. इस file में आपको database name, database username और database password को change करना है.

wp-config file for post revisions

आपको old information की जगह new information को update करना है जो मैंने आपको note करने के लिए कहा था. Record change करने के बाद आपको save changes button पर click करके close button पर click करना है.

change-database-information-in-wp-config-file
Update Domain Nameservers

WordPress blog को old hosting से new hosting पर transfer करने का ये last task है. इस task में आपको अपने domain registrar की site पर login करके old hosting के nameservers remove करके new hosting के nameservers को update करना होगा.

Nameservers क्या है और क्यों और कैसे आप nameservers update कर सकते हो इसके लिए मैंने अलग से details post लिख दी है. दिए गये link पर click करके आप post को पढ़ सकते हैं और सही step पर उस post में दिए गये task को पूरा कर सकते हो.

Conclusion: Move WordPress Blog Old Hosting to New Hosting in Hindi

Domain nameservers को update होने में maximum 48 hours लगता है और जैसे ही nameservers update हो जायेगा internet users की आपकी domain name request आपके new servers पर send होंगीं और वहां से response return होगा.

अब क्योंकि हम nameservers change करने से पहले ही अपनी new hosting पर अपने WordPress blog की duplicate copy create कर चुकें है इसलिए आपका WordPress blog single second के लिए भी down नही होगा.

बैसे तो मैंने आपको बता ही दिया की maximum 48 hours में domain nameservers change हो जाते है अगर आप इसे check करना चाहते है तो Pingdom DNS check tool का use कर सकते हो और जैसे ही आपको ये confirm हो जाये की आपका WordPress blog old hosting से new hosting से पर move हो गया है आप old hosting से अपना data delete कर सकते हो या old hosting account को close कर सकते हो.

आशा करते है की आपको ये WordPress Migration Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Winds App Kya Hai और Winds App Par Paise Kaise Kamaye

Winds App क्या है – Winds App पर पैसे कैसे कमाए | Winds App Download

Apps
blog aur website me antar

Blog और Website में अंतर क्या होता है विस्तार में जानकारी

Blogging
Khabri App Kya Hai - Khabri App Se Paise Kaise Kamaye | Khabri App Download

Khabri App क्या है – Khabri App से पैसे कैसे कमाए | Khabri App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (51)

    Brother … sach to ye maine abhi tk koi dusri hosting use nhi ki ….. main shuru se VPSDime company ki VPS use karta hun…

    Anuska Mete says:

    hostinger best wordpress hosting

neeraj sir mere pass godaddy managed wordpress hosting hai or me ab hapihhost hosting par apni website ko host karna chahta hu to me backup kaise hu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *