gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Team Viewer: कैसे आप अपने Computer से अपने friend का Computer चला सकते है?

what is teamviewer?Hello Gyanians, आज हम सीखेंगे की किस तरह हम Team Viewer का use करके अपने computer से अपने friends का computer चला सकते है या कोई technical expert service center में ही बैठे-बैठें हमारे computer को चला कर हमारे computer में आई problem को दूर कर सकता है और ये possiable है Remote Control Software से तो आइये सबसे पहले जानते है की Remote Control क्या होता है.

 

Remote Control क्या होता है?

जैसे आप अपने TV को अपने घर में दूर से बैठ कर TV के Remote से उसका Volume या Channel change करते हो या कहें TV को Control करते हो इस Process को ही Remote Control कहते है दुसरे शब्दों में कहें तो किसी भी Hardware Device को दूर से ही Control करना ही Remote Control कहलाता है. इसी तरह हम अपने mobile या computer को Remote Control Software की help से Control कर सकते है.

 

Remote Control Software की जरूरत क्यों है?

फर्ज करिये आप Job या Study की वजह से अपने घर से बहुत दूर रहते हो और किसी दिन आपको आपको किसी family member को call आये और वो आपको बताएं की उन्हें Computer में कोई problem है और आप उस problem का solution call पर उन्हें समझा नहीं पा रहें या वो समझ नहीं पा रहे और आप सोच रहें हो की काश आप वहाँ पर मोजूद होते और computer को खुद से चला कर उस problem को short out कर पाते और यहीं Remote Control Software आपकी Help करते हैं. 

Remote Control करने के लिए आपको Remote Control Software की जरूरत होगी दोनों Computers में. एक आपके जिससे आप दुसरे computer को control करना चाहते हो दूसरा उस computer में जिसे आप अपने computer से control करना चाहते हो. इसके अलावा दोनों computers में Internet होना चाइये. इस Post में हम Team Viewer Remote Control Software का use करेंगे.

 

Remote Control के लिए Team Viewer Software ही क्यू?

  • ये Personal Use के लिए बिलकुल Free है.
  • आप इसे use करते वक्त दुसरे computer के user के साथ text, audio या video chat भी कर सकते है.
  • ये Remote Printing भी support करता है.
  • इसे use करते वक्त आप हर activity का video record भी कर सकते है.
  • इससे आप Files और Folders भी share कर सकते हो.

 

तो आइये देखते है इसे कैसे use करते है?

1) सबसे पहले आप यहाँ दिए गये इस Link पर Team Viewer Click करके Team Viewer Download कर लीजिये.

teamviewer download

2) जब Download हो जाये तो उसके setup file पर double click करके उसे run कर लीजिये.

how to use teamviewer

3) Install करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की Personal / Non-commercial use बाले radio button को select कर दें और Accept – Finish button पर click कर दें.

teamviewer installation steps2

4) कुछ ही देर में Team Viewer install हो जायेगा.

teamviewer installation finish

5) Install हो जाने के बाद Team Viewer खुल कर आजेगा जहाँ आपको आपकी ID और Password नज़र आयेंगे.

teamviewer id and password

6) Same Process (Installation) दुसरे computer पर भी करवा लीजिये जिसे आप अपने computer से चलाना चाहते है. इस तरह उस computer के user को भी Team Viewer ID और Password मिल जायेगा.

7) अगर आप दुसरे computer को चलना चाहते हो तो उसकी Team Viewer ID और Password ले लीजिये और अगर आप चाहते ही दुसरे computer से कोई और आपका computer चलाये तो उसे अपनी Team Viewer ID और Password दे दीजिये.

8) अब आपने जो दुसरे computer की Team Viewer ID ली है उसे Partner ID बाले text field में type कर दीजिये उसके बाद Connect to Partner button पर click कर दीजिये.

9) अब आपका Team Viewer दुसरे computer का Team Viewer Password मांगेगा तो अब अब आप उसे type कर दीजिये. finally अब आपका computer दुसरे computer से connect हो जायेगा और आप अपने computer से दुसरे computer को चला सकते हो.

teamviewer partner id and password

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये ” Teamviewer Kya Hai Aur Ise Use Kaise Karte Hai ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in