Antivirus क्या होता है – Antivirus को कैसे Install करे

Antivirus Kya Hota Hai

Antivirus Kya Hota Hai ? आज हम इस पोस्ट में एंटीवायरस सॉफ्टवेर के बारे में जानेंगे. ताकि आपको इसको अच्छे से समझ सके और इसका इस्तेमाल कर सके.

Antivirus Kya Hota Hai

यह एक एसा सॉफ्टवेर है जो हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में हार्मफुल वायरस को आने से रोकता है और जो वायरस हमारे कंप्यूटर में मौजूद है उनको ख़तम करता है.

इस सॉफ्टवेर को Anti Malaware सॉफ्टवेर भी कहते है.क्योंकि यह हमारे सिस्टम को वायरस से बचाता है और किसी वायरस को आने से रोकता है.

आज कल आने सॉफ्टवेर हमारे कंप्यूटर में Malicious browser helper objects(BHOs), browser hijackers, ransomware, keyloggers, backdoors, rootkits, trojen horses, worms malicious LSPs, dialers, froudtools, adware और spyware जैसे वायरस को हामरे सिस्टम में आने से रोकता है.

हमारे सिस्टम में रोज के बहुत सरे वायरस आ जाते है जिस कारन हमें एंटीवायरस की बहुत ज्यादा जरुरत पड़ती है.

यह भी पढ़े: WordPress Kya Hai- What is WordPress In Hindi

Antivirus Kya Hota Hai
Antivirus Kya Hota Hai

Antivirus Kaise Banaye

एंटीवायरस बनाने के लिए आपको कोडिंग लैंग्वेज का आना बहुत जरुरी है. अगर आपको एंटीवायरस बनाना है तो आपको इसके लिए C++ जैसे कोडिंग भाषा का याद होना जरुरी है. आप इस लैंग्वेज की मदद से एंटीवायरस को बना सकते है.

Antivirus Kaise Download Karen

मार्किट में बहुत सारे एंटीवायरस सॉफ्टवेर है. जिन्हें अप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है. एंटीवायरस डाउनलोड करने एक लिए आप सबसे पहले उस एंटीवायरस की ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाये.

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको हर वेबसाइट के होम पेज पर ही इस एंटीवायरस को डाउनलोड करने का आप्शन आ जाता है. जहा से आप क्लिक करके इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर सकते है.

यह भी पढ़े; Google Form Kya Hai – Google Form Kaise Banaye Hindi

Antivirus Kaise Install Kare In Hindi

एंटीवायरस सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने के लिए आप सबसे पहले उस फाइल को खोलिए जहा पर आपने अपने एंटीवायरस को डाउनलोड किया है.

इस फाइल में आपको एक एप्लीकेशन की फाइल मिल जाती है. जिसको आप 2 बार क्लिक करेंगे तो वह एप्लीकेशन आपसे रन होने की परमिशन लेगी. जिसको आप परमिशन दे सकते है. इसकेबाद यह एप्लीकेशन आपके सिस्टम में इनस्टॉल हो जायेगा.

इसके बाद यह एंटीवायरस आपके सिस्टम को एक्सेस करने की परमिशन लेगा. जिसको आप एस में क्लिक कर सकते है. इसके बाद वह एंटीवायरस आपके सिस्टम में काम करना शुरू कर देता है.

Antivirus Kaise Update Kare

कुछ एंटीवायरस ख़रीदे हुए होते है और कुछ एंटीवायरस फ्री होते है. दोनों को अपडेट करने का तरीका अलग अलग होता है.

फ्री वाले सॉफ्टवेर को अपडेट करने के लिए आप उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. जिसके बाद आप उसके सॉफ्टवेर को डबल से इंस्टाल कर सकते है. इंस्टाल करने के बाद आपका सॉफ्टवेर अपडेट हो जाता है.

ख़रीदे हुए सॉफ्टवेर को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले उसके लाइसेंस को रीन्यू करवाना होता है, रीन्यू करवाने के लिए आप उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. जिसमे आपको उसका लाइसेंस रीन्यू करने का आप्शन आ जाता है, जिससे आप इस लाइसेंस को रेन्यू करवा सकते है.

यह भी पढ़े: Anydesk क्या है – Anydesk कैसे Use करे

Laptop Me Antivirus Kaise Dale in Hindi

लैपटॉप में एंटीवायरस को डालने के आपको सबसे पहले इसको डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसको डाउनलोड कर सकते है.

इसके बाद आपको उस एंटीवायरस की फाइल को खोलना होगा जहा पर यह डाउनलोड हुआ है. इसमें आपको एक एप्लीकेशन की फाइल मिल जाएगी.

अप इस एंटीवायरस की फाइल को क्लिक करेंगे तो यह आपसे रन होने के लिए परमिशन लेगी. जिसको आपको रन वाले बटन पर क्लिक कर देना है. जिसके बाद यह सॉफ्टवेर आपके लैपटॉप में इनस्टॉल हो जायेगा.

इसके बाद आपको इसको सिस्टम को एक्सेस करने की परमिशन दे दीजिये. जिसके बाद यह एंटीवायरस आपके सिस्टम में काम करना शुरू कर देगा.

Np Antivirus Software Kaise Download Kare

NP Antivirus सॉफ्टवेर एक एसा सॉफ्टवेर है जो हमारे कंप्यूटर को बहुत तरह के वायरस से बचाता है. यह एंटीवायरस को हमें खरीदना पड़ता है. जिसकी कीमत 500 रूपए से लेकर 2000 रूपए साल की होती है. पर इसको डाउनलोड करने के लिए हमें कोई रूपए नहीं देने होते है.

इसको डाउनलोड करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके डाउनलोड पेज पर चले जाना है. इसके बाद आप इसके नए वर्शन को यहा से डाउनलोड कर सकते है.

यह भी पढ़े: Xampp क्या है – Xampp Download कैसे करे Install

Antivirus Disable Kaise Kare

एंटीवायरस को डिसेबल करना बहुत ही आसान है. इसको आप 2 तरह से डिसेबल कर सकते है.

आप इस एंटीवायरस को अपनी फाइल से अनइनस्टॉल कर सकते है. जिसके बाद आपका एंटीवायरस काम करना बंद कर देता है.

आप इस एंटीवायरस को खोल कर भीइसको अन्दर से पॉज कर सकते है. जिससे यह बंद हो जाता है. इसके बाद अप जब भी चाहे इसको खोल कर वापस से ओन कर सकते है. जिससे यह वापस से काम करना शुरू कर देता है.

Antivirus Ka Matlab Kya Hota Hai

एंटीवायरस का मतलब एक एसा सॉफ्टवेर होता है, जो हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप को वायरस के अटेक से बचाता है और हमारे सिस्टम में जो वायरस है उनको भी यह ख़तम करता है.

अगर आपको यह पोस्ट Antivirus Kya Hai अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी सी सॉफ्टवेर के बारे में सही से जानकारी मिल जाये.

अगर आपको यह पोस्ट एंटीवायरस क्या होता है से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *