gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

CCC Course Syllabus, Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me

CCC-course-kya-haiHello Gyanians, आज मैं आपको बताऊंगा CCC Course यानी Course on Computer Concept की पूरी जानकारी Hindi में जैसे की CCC क्या है, CCC करने के क्या फायदे हैं, CCC करने का क्या process है, CCC syllabus क्या है, CCC में exam कैसा होता है इत्यादि.

सबसे पहले बात करते है की CCC क्या है और इस questions का answer आपको CCC full form Course on Computer Concepts से मिल जाता है यानी एक ऐसा course जिसे करने (सीखने) से आपको computer के basic concepts (Operating System, MS Office, Internet and Multimedia) की knowledge हो जाती है.

CCC other basic courses से अलग इसलिए है क्योंकि CCC एक govt. certified computer course है जिसे एक govt. संस्था NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) के दुबारा संचालित (run) किया जाता है.

मैं यहाँ एक confusios clear करना चाहूँगा की NIELIT CCC और DOEACC CCC दोनों एक ही बात होती है क्योंकि NIELIT का ही पुराना नाम DOEACC (Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes) था इसलिए इन्हें अलग-अलग ना समझे.

 

CCC Course करने के क्या फायदे हैं?

CCC का सबसे पहला और important फायदा ये है की इस course को करने से आपका computer का basic concepts बहुत अच्छी तरह से clear हो जाता है जैसे की computer को कैसे operate करते है, microsoft office applications से office works कैसे करते है और Internet & multimedia कैसे use करते हैं.

इसके अलावा CCC course का दूसरा फायदा ये है अब लगभग सभी govt. jobs में apply करने के लिए आपके पास computer certificate होना जरुरी हो गया है यदि आपके पास कोई govt. certified computer certificate नही है तो आप govt. jobs के लिए apply तक नही कर सकते हो.

इसलिए अगर आप किसी भी govt. jobs में apply करना चाहते हो तो आपके पास CCC certificate या  O Level Course Certificate होना जरुरी है क्योंकि की जैसा की मैंने बताया ये एक govt. certified computer certificate course हैं और इसलिए अब हर students CCC course जरुर करता है.

 

CCC Course करने का Full Process क्या है?

CCC course को आप 2 तरीको से कर सकते हो पहला Direct और दूसरा Institute के जरिये. First method यानी Direct में आपको खुद CCC site पर जाकर CCC exam के लिए online form fill करके apply करना होता है और इस method में आपको सिर्फ 590 Rs/- online pay करने होते है.

लेकिन इस method में आपको self study करके CCC exam की तैयारी (preparation) करनी होती है और बार-बार CCC site पर visit करके CCC exam के admit card notification आने का wait करना होता है और खुद से admit card download करके CCC exam center जाकर exam देना होता है.

CCC course करने का दूसरा method है Institute के जरिये, इस method में आपको अपने घर के पास किसी NIELIT certified computer institute में CCC course join करना होता है लेकिन इस method में 590 Rs/-  CCC exam fees के अलावा tuition fees (2500-3000 Rs/-) भी देनी होती है.

इस method में आपका CCC exam form fill करना, admit card download करना और CCC exam की preparation कराने की जिम्मेदारी institute की होती है और वहीँ से admit card लेकर CCC exam center जाकर exam देना होता है.

 

CCC Exam कब, कहाँ और कैसे होता है?

Direct या Institute दोनों में से किसी method से CCC exam के लिए apply करने पर आपको ये select करना होता है की आप किसी month और किस city में exam देना है और फिर जिस दिन आपका exam होता है उससे कुछ दिन पहले आपका admit card CCC site पर आ जाता है जहाँ से आप उसे download कर सकते हो.

CCC exam admit card पर exam date & time, exam center address इत्यादि information print होती है और इसी admit card और आपका aadhaar card को exam center दिखाने पर आपको online exam देने के लिए computer पर login करके दे दिया जाता है.

CCC exam में 100 multiple choice questions आते हैं और उन 100 questions में से आपको pass होने के लिए कम से कम 50 questions को सही attempt करना होता है और फिर उन्ही सही attempt questions के number के हिसाब से आपको Grade मिलती है.

CCC grade system

CCC exam होने के लिए लगभग एक month बाद आपका CCC result आ जाता है जिसे आप CCC site पर देख सकते हो और फिर लगभग 1 month बाद आपका CCC certificate भी आ जाता है जिसे CCC site पर जाकर download कर सकते हो.

 

CCC Course Syllabus क्या है?

अगर आपको computer की बिलकुल भी knowledge नही है तो CCC course करना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि CCC syllabus एक fresher को ध्यान में ही रखकर बनाया गया है.

अगर आपने CCC exam के लिए direct apply किया है तो आप market से CCC syllabus की book buy करके अपनी तैयारी कर सकते हो और अगर आपने institute के जरिये CCC exam के लिए apply किया है तो institute आपको CCC syllabus notes provide करेगा.

CCC syllabus में क्या-क्या आता है ये आप नीचें देख सकते हो और इन्ही सब topics में से exam में 100 multiple choice questions आते हैं.

  • Introduction to Computer
  • Introduction to GUI Operating System
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication and Internet
  • Basic Finance Terms

 

Important: CCC Course से Related सभी काम की अधिक जानकारी के लिए नीचें गये links पर click करके मेरी post को जरुर पढ़े.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये CCC Course Syllabus, Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Tags CCC
gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

6 Comments

6 responses to “CCC Course Syllabus, Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me”

  1. Thank you so much bro and good information is ccc

  2. Anuj Mishra says:

    CCC ke bare me bahut hi achhi jankari di aapne, thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in