Theme कैसे बनाये WordPress Child Theme कैसे बनाये Tutorial in Hindi

theme kaise banaye -wordpress tutorial in hindi

आज हम बात करेंगे Theme Kaise Banaye या WordPress Child Theme Kaise Banaye के बारे में WordPress Tutorial in Hindi और जानियेंगे की WordPress child theme create करना क्यों फायदेमंद है और फिर सीखेंगे की कैसे आप plugin या without plugin WordPress child theme create कर सकते हो?

एक theme selling company के survey के according 85% customers अपनी themes को customize करके use करते हैं लेकिन उनमे से सिर्फ 35% customers ही child theme का use करते हैं और इसका reason ये की उन्हें WordPress child theme feature के बारे में पता ही नही होता है.

Theme कैसे बनाये WordPress Child Theme कैसे बनाये Tutorial in Hindi
Theme Ka Matlab Kya Hota Hai

Theme का मतलब होता है ऐसी design जिससे हम एक बारे में किसी भी वेबसाइट के look को बदल सके. wordpress में theme के साथ child theme भी काम करती है.

अगर आप WordPress child theme और WordPress parent theme के concept को नही जानते हो और आप भी बिना WordPress child theme create किये अपनी theme को customize करते हो तो ये post आपके बहुत काम की हो सकती है.

WordPress Child Theme क्यों Use करें?

ज्यादातर सभी WordPress users अपनी theme में custom CSS और कुछ अन्य customize code को अपनी theme की अलग-अलग files में add करके उसे अपनी choice के अनुसार customize करते हैं जिससे की उनके theme दुसरे blogs से अलग और अच्छी लगे.

एक professional blogger के लिए ये बहुत जरुरी भी होता है क्योंकि एक अच्छी customize theme से उनकी अलग ही brand बनती है और सच कहूँ तो एक अच्छी theme customization में बहुत मेहनत लगती है और कोई भी blogger नही चायेगा की उसकी इतनी मेहनत एक Update button पर click करते ही खराब हो जाये.

एक WordPress user के लिए Update शब्द बहुत ही common term है क्योंकि security reasons और advance features के लिए हम सभी को WordPress core version, अपनी installed plugins और theme को update करना पड़ता है.

इन सभी को update करने से इनके code में से कुछ code को remove किया जाता है और कुछ new code को इनकी अलग-अलग files में add किया जाता है जिससे आपको new changes (design, features etc) show होने लगते हैं.

इसी तरह जब आप अपनी customized theme को update करते हो तो उस theme की सभी files में से वो code जो आपने theme को customize करने के लिए add किया था वो code remove जो जायेगा और फिर आपकी theme default style में show होने लगेगी.

इसका मतलब ये है की आपके इतने दिनों-महीनो की मेहनत से किया गया सभी customizatio code remove (lost) हो जायेगा और फिर आपको theme को customize करने के लिए फिर से code करना होगा और अगर आप चाहते हो की आपके साथ ऐसा न हो तो इसका solution है WordPress Child Theme.

WordPress Child Theme Kya Hai

WordPress child theme क्यों use करें ये पढने से आप ये तो समझ गये की WordPress child theme से आप अपने customized code को lost होने से बचा सकते हो लेकिन अभी तक आपको ये clear नही हुआ की ऐसा कैसे होगा और acutal में WordPress child theme है क्या?

जैसे एक child अपने parent का mirror reflection होता है और उनके looks, behavior इत्यादि चीजो को inherits करता है ठीख इसी तरह WordPress child theme उस theme को कहा जाता है जो आपको blog पर use हो रही current theme का looks, functionality और code को inherits कर लेती है.

Inherits से मतलब है child theme में आपको अपने current theme का सारा code या files copy नही करना पड़ता आपको बस ये बताना होता है की आप जो आप किस theme की child theme create कर रहें हो और फिर child theme automatically उस theme की तरह work करने लगती है.

किसी भी theme की child theme बनाना बहुत आसान होता है आप कुछ lines of code से किसी भी theme की child theme create कर सकते हो. जब भी किसी theme की child theme create करते हो तो उस theme को हम parent theme कहते है.

किसी भी child theme के पास अपने parent theme के सभी features होते है और इसके अलावा child theme के पास अपना अलग customize code भी हो सकता है इसलिए अगर आप किसी theme को custimize (modify) करना चाहते हो तो पहले उसकी child theme बना लीजिये.

WordPress child theme किसी भी theme को customize करने का सबसे safest और recommended तरीका है क्योंकि parent theme को update पर customization codes child theme से delete नही होते हैं और without किसी problem के आपकी theme भी update हो जाती है.

अगर आप भी अपनी direct original theme (parent) की files में code किये बिना theme में changes करना चाहते हो तो child theme इसका best solution है. आइये अब हम सीखेते है की कैसे आप plugin या without plugin child theme create कर सकते हो?

Theme Kaise Banaye

अगर आप अपनी wordpress वेबसाइट के लिए theme बनाना चाहते है तो child theme आपके लिए best option होगा इसकी मदद से आप अपनी parent theme को बदले ही design बदल सकते है

Total Time: 8 minutes

Go To Hosting Panel

सबसे पहले आपको अपने hosting cPanel में login करना है और फिर file manage पर click करके public_html >> wp-content >> themes folder open करना है.open file manager

Create Folder

अब यहाँ आपको child theme के लिए एक folder create करना है जिसे आप कोई भी name दे सकते हो लेकिन मैं आपको suggest करूँगा की आप इस तरह “parenttheme –child” का name assign करें जैसे मैंने नीचें image में किया है. create wordpress child folder

Name Folder

Gyanians मेरी current active theme का name है जिसे आप parent theme भी कह सकते हो और मैं इसी parent theme की child theme create करने वाला हूँ इसिलए मैंने अपने child theme folder को “gyanians-child” name दिया है.

Create Files

Step 2: अब आपको अपने new created child theme folder को open करना है और अब इस child theme folder में आपको 2 important files create करनी है पहली style.css और दूसरी functions.php.create files in file manager

Child Theme Kaise Banaye

अब आपको style.css file को select करके edit button पर click करना है इसके बाद इस file में comments /* … */ के बीच theme name और template name assign करना है.

/*
Theme Name: Gyanians Child Theme
Template: gyanians
*/
edit wordpress child theme style file in file manager

Note: Theme name आप कुछ भी दे सकते हो लेकिन template name को exactly वही name (case also) दें जो आपकी parent theme के folder का name हो जैसे मेरी parent theme के folder का name gyanians है.

अब आपको functions.php file को select करके edit button पर click करना और फिर नीचें दिए गये code को copy-paste करके parent theme की style.css file को child theme में enqueue (register) करना है.

<?php
add_action( 'wp_enqueue_scripts', 'enqueue_parent_styles' );
function enqueue_parent_styles() {
 wp_enqueue_style( 'parent-style', get_template_directory_uri().'/style.css' );
}
edit wordpress child theme functions file in file manager

अब बस आपको अपने WordPress dashboard में login करके Appearance >> Themes में जाकर new created child theme को activate करना है.

activate wordpress child theme

What Next: अब आप Appearance >> Editor में जाकर child theme की style.css file में new custom CSS code and functions.php file में new php functions add करके अपनी theme को customize कर सकते हो और without any problem के parent theme को update कर सकते हो.

edit wordpress child theme style file

For Plugins Lover: अगर आप ऊपर बताये steps को follow नही करना चाहते हो तो आप Child Theme Configurator Plugin की help से भी WordPress child theme create कर सकते हो.

आशा करते है की आपको ये Theme Kaise Banaye या WordPress Child Theme Kaise Banaye के बारे में WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
cdn kya hai - cdn kya hota hai

CDN क्या होता है CDN Website के लिए क्यों Important है

Blogging
wordpress website kaise secure kare - wordpress tutorial in hindi

WordPress Admin Access Backdoor Create/Delete Secure Kaise Kare

WordPress
Amazon Se Paise Kaise Kamaye

Amazon से पैसे कैसे कमाए – Top 5 Amazon Ideas से पैसे कमाए

Make Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (68)

Neeraj ji you are amazing! Writing is a art. Great Information brother.

    Rajesh Kumar says:

    Sir mera gmail recovery galat ho gaya hai kaise sudhare

s.r. singh says:

apke is artile ko read kar ke maine bhi childe theme create kee hai ,

ab mera ek question bhi hai hum apni wp theme ko hide kaise kare .
taki wo kisi bhi tool me scan na ho sake .

jaise ki

scanwp.
etc.

    Aapki Theme ki Style.css file me theme information hoti hai use change kar djiye ~

mujhe aapke new post ka intezar hai jisme child theme istemaal karne ke fayde bataya jaye….

amarjeet says:

Sir mera 2018 ka certificate download Krna chata hu but otp nhi aa rhi h to kya kre.other bhi number dal ke kiya aur email bhi but otp nhi aa rha h kya kre please reply me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *