Kheti Se Paise Kaise Kamaye – खेती से पैसे किस तरह कमाए

Kheti Se Paise Kaise Kamaye ? आज कल भारत की आधी से ज्यादा जनसंख्या खेती पर ही निर्भर है, हम हमारे देश में जितने भी गाँव को देखते है वह खेती पर ही निर्भर होते है, बिना खेती के गाँव में बिलकुल भी विकास संभव नहीं था.

पर आज भी कुछ किसान ऐसे है जो खेती तो करते है, पर सबको देख कर, जो उनके आस पास वाले बोते है वह भी वही बोते है, और उसी से पैसे कमाते है, पर क्या हो अगर आप कुछ एसी खेती करे जिससे आप ज्यादा पैसे कमा पाए.

अगर आप एसा ही कुछ सर्च कर रहे है तो आप सही पोस्ट पर आये है, खेती से पैसे कमाने के बहुत सारे उपाय है, जो आप भी अपना सकते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Kheti Se Paise Kaise Kamaye, आप एसी कौनसी खेती कर सकते है, जिसमे आपको ज्यादा पैसे मिल सकते है, आपको खेती से पैसे कमाने के लिए किस सामान की आवश्यकता होगी, आप खेती से कितना प्रॉफिट कमा सकते है, आपके लिए यह आसान है या मुस्किल, आदि.

अगर आपको खेती से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आएगा की आप खेती से पैसे कैसे कमा सकते है,

Kheti Se Paise Kaise Kamaye
Kheti Se Paise Kaise Kamaye

Kheti Se Paise Kaise Kamaye

खेती से पैसे कमाने के लिए आपके पास खुद की एक जमीन होना होना जरुरी है, जहा पर आप आसानी से खेती कर पाए. इसके लिए आपके पास कम से कम 1 एकड़ की जमीन होना चाहिए, जिस पर आप बहुत ही आसानी से कुछ भी बो सकते है और उससे एक साथ बहुत पैसे कमा सकते है.

इसके बाद आपके पास पानी की व्यवस्था भी होना चाहिए, क्योंकि खेती करने के लिए पानी का होना उतना ही जरुरी है, जितना की हमारे लिए. पानी के लिए आप अपने खेत में एक होल लगवा सकते है, या फिर आप एक कुआ खुदवा सकते है, जिससे आपकी पानी की समस्या हल हो सकती है.

इन दोनों की मदद से आप बहुत ही आसानी से खेती कर के पैसे कमा सकते है, अगर आपको कौनसी खेती करना चाहिए तो आप इस पोस्ट को निचे तक पढ़े, इसमें आपको कौनसी खेती करनी चाहिए उसके बारे में भी बताया गया है.

यह भी पढ़े: MPL Se Paise Kaise Kamaye In Hindi – एमपीएल से पैसे कैसे कमाए जाते है

Kheti Se Paise Kamane Ke Tarike

खेती से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, आपको निचे कुछ खेती करने के लिए एसी फसल बताई गयी है, जिनको आप बोकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है,

Tamatar Ki Kheti Se Paise Kaise Kamaye

टमाटर एक एसी सब्जी है, जो हर सब्जी में डाला जा सकता है और बहुत से लोग इसको अपनी सब्जी में डालते है, और इसी वजह से टमाटर के भाव मार्किट में बहुत ज्यादा रहते है, आपको याद होगा की भारत में टमाटर के भाव के समय पर 100 रूपए किलो भी हो गये थे.

इसीलिए अप टमाटर की खेती कर सकते है, इससे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है, पर आप इसमें एक साथ पैसे नहीं कमा सकते है, इसमें आपको हर बार पैसे मिलते है. इस खेती को करने के लिए बस आपको टमाटर के बिज और बांस के डंडे की आवश्यकता होती है,

क्योंकि वह इसके सहारे खड़े रहते है, इसके अलावा आपको तार की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि यह इसके सहारे खड़े रहते है और आपको इन टमाटर को इससे बांधना पड़ता है.

यह भी पढ़े: Instagram Se Paise Kaise Kamaye In Hindi- इंस्टाग्राम से पैसे किस तरह कमाए

Aloe Vera Ki Kheti Se Paise Kaise Kamaye

एलोवेरा एक एसा पौधा है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, एलोवेरा को हम खा भी सकते है, जिससे हमारे पेट में कोई कीड़े हो तो वो निकल जाते है. इसके अलावा हम एलोवेरा को अपने बालो में या अपने चेहरे पर भी लगाते है, जिससे यह ग्लो करने लग जाता है. और इसके ऐसे कई उपयोग है.

इसलिए आप एलोवेरा की खेती कर सकते है, इसकी खेती करने के लिए आपको एलोवेरा के पौधे की आवश्यकता होती है, जो आप किसी भी एलोवेरा की खेती करने वाले लोगो से ले सकते है, इसके आड़ आप उसको बो दे, और उसमे पानी देते रहे.

इसके बाद जब यह बड़े हो जाए तो आप इसको किसी भी एलोवेरा की कंपनी को बैच सकते है, जैसे की आप पतंजलि को यह एलोवेरा बैच सकते है. जो की आपसे एलोवेरा बहुत ही अच्छे दामो में खरीद लेती है,

यह भी पढ़े: Tractor Se Paise Kaise Kamaye – ट्रेक्टर से पैसे कमाने का तरीका

Phulo Ki Kheti Se Paise Kaise Kamaye

फूल की आज सबसे ज्यादा मांग है, हर किसी को फूल चाहिए होता है, चाहे वह गेंदे के फूल हो, चाहे वह गुलाब का फूल हो, सभी की मांग बहुत ज्यादा रहता है, इसीलिए आप इन सभी फूलो में से किसी भी एक फूल की खेती कर सकते है.

फूलो की खेती करने लिए आपको इन फूलो के बिज की आवश्यकता होती है, इसके अलावा किसी फूल की डाली भी बोई जाती है, जैसे की गुलाब की फूल. बोने के बाद आपको बस इन फूलो की देख रेख करनी पड़ती है.

इसके बाद जब फूल बड़े हो जाये तो आप इन फूलो को मार्किट में बैच सकते है, कुछ फूल तो किलो के भाव से जाते है, जिनको आप कम से कम 40 रूपए से लेकर 150 रूपए तक जा सकता है,

कुछ फूल प्रत्येक फूल के हिशाब से जाते है, जैसे की आपका गुलाब का फूल, इसको आप प्रत्येक फूल के तौर पर भी बैच सकते है और किलो के भाव से भी बैच सकते है.

यह भी पढ़े: Laptop Se Paise Kaise Kamaye – Top 7 Ideas To Make Money

Adrak Ki Kheti Se Paise Kaise Kamaye

अदरक आज कल एक बहुत ही ज्यादा उपयोगी हो गया है, इसका उपयोग हम दवाई के तौर पर कर सकते है, इसके अलावा आप इसको चाय में डाल सकते है, सब्जी में डाल सकते है, और भी इसके कई अनेक उपयोग है, जिस वजह से यह लोगो की आम जरुरत हो गयी है.

अदरक की खेती करने के लिए आपको पहले इसके छोटे-छोटे टुकड़े की आवश्यकता होती है,इसके बाद आप इसको अपने खेत में बो सकते है, जिसके बाद आपको इसकी देख रेख में टाइम बिताना है,

जब यह पक जाए तो आप इसको मार्किट में बैच सकते है. इसकी कीमत आपको मार्किट में 50 रूपए से किलो से लेकर 200 रूपए किलो तक बिक जाते है, और इससे आप एक साथ बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते है.

यही वो खेती करने की कुछ फसल थी जिनसे आप बहुत ही आसानी से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है, तो आज आपने जाना की आप Kheti Se Paise Kaise Kamaye,

अगर इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, और अगर पोस्ट पसंद आई तो इसको शेयर जरुर करे.

यह भी पढ़े: Rapido Se Paise Kaise Kamaye – रैपिडो से पैसे कैसे कमाए

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Question & Answer:

Please enter correct information.