gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

IRCTC Account Se Aadhaar Card Link Kaise Kare

IRCTC Account Se Aadhaar Card Link Kaise Kare in hindiHello Gyanians, मैं अपनी last posts में आपको IRCTC पर account बनाना और IRCTC पर online ticket book करना बताया था और आज हम सीखेंगे की कैसे आप अपने IRCTC account से aadhaar card link कर सकते हो और IRCTC account से aadhaar account link करने का क्या फायदा है?

अब लगभग हर govt. कामों में aadhaar card को link करना जरुरी हो गया है और इसके बहुत फायदे भी है ठीख ऐसे ही अब अगर आप अपने IRCTC account से aadhaar account link करते हो तो आपको इसका बहुत बड़ा फायदा मिलेगा.

जैसा की मैंने आपको अपनी IRCTC पर online ticket book करने वाली post में बताया था की आप IRCTC से एक महीने में 6 tickets से ज्यादा tickets book नही कर सकते हो और इसी वजह से बहुत से लोगो को बहुत ज्यादा problems होती है.

लेकिन अब भारतीय रेलवे (IRCTC) ने online ticket book करने की सीमा 6 tickets से 12 tickets कर दी है यानी अब आप IRCTC से एक महीने में 12 tickets तक book कर सकते हो, लेकिन ये सुविधा सिर्फ उन users को मिलेगी जिनका aadhaar card IRCTC account से link है.

अगर आपका IRCTC account Aadhaar card से link नही है तो आप पहले की तरह सिर्फ 6 tickets तक ही book कर सकते हो इसलिए यदि आप 1 महीने में 12 tickets तक books करना चाहते हो तो आपको भी आईआरसीटीसी से आधार कार्ड लिंक करके उसे verify करना होगा.

 

 

IRCTC Account से Aadhaar Card Link कैसे करें?

Step 1: सबसे पहले IRCTC site open करके उसमे अपनी user id से login कर लें.

Step 2: Login करने बाद My Profile tab पर click करके Aadhaar KYC पर click करें.

अब आपके सामने Aadhaar KYC page open होगा और इस page पर आपको अपना aadhaar number enter करें और फिर Send OTP button पर click करें.

enter aadhaar card number irctc

Step 3: Send OTP पर click करने से आपके aadhaar card से registered number पर एक OTP send होगा जिसे OTP वाले field में enter करके आपको Verify button पर click करना होगा.

Verify button पर click करते ही आपको थोडा नीचें KYC details show होने लगेगी और अब आपको Submit button पर click करना होगा.

submit aadhaar KYC

Last Step: KYC details submit submit होते ही IRCTC account से Aadhaar card link होने का message show हो जायेगा और अब आप अपने IRCTC account से एक महीने में 12 tickets तक book कर सकते हो.

 

 

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये IRCTC Account Se Aadhaar Card Link Kaise Kare post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Tags IRCTC
gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

4 Comments

4 responses to “IRCTC Account Se Aadhaar Card Link Kaise Kare”

  1. neel bhai ek bar aap meri blog ko dekhkar bataye ki isme koyi kahi problem to nahi hai

  2. Sangeeta says:

    सर irctc ट्रेवल कार्ड में भी लिंक करना पड़ेगा क्या, आप मुझे बतायेगे क्या की में कौन सा थीम इससे अच्छा लगा सकती हूं और सोसल काउन्टर कौन सा अच्छा रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in