Twitter क्या है, ट्विटर अकाउंट कैसे बनाएं, इस्तेमाल कैसे करें

| | 10 Minutes Read

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है की Twitter सिर्फ Famous Persons के लिए है, लेकिन वाकई में ऐसा कुछ भी नहीं है. अगर आप भी Twitter चलाने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Twitter Kya Hai और Twitter Account Kaise Banaye की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Twitter से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Twitter कैसे चलाते हैं, Twitter पर Tag कैसे करे, Twitter से पैसे कैसे कमाए, Tweet कैसे किया जाता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Twitter क्या होता है पढ़ने से……

Twitter Kya Hai

Twitter एक American Micro-Blogging Platform है जहाँ आप दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी Idea, Event, Meme, Videos, Audios इत्यादि Share कर सकते हैं. आप Twitter के Audio Rooms में एक जैसी विचार धारा वाले लोगों से जुड़कर किसी भी Topic पर Live Discussion कर सकते हैं.

आप यहाँ पर Story Telling, Jamming, Page Promotion इत्यादि जैसे काम भी कर सकते हैं. Twitter को पहली बार सन 2006 में Launch किया गया था. Twitter को यह नाम Tweet Word की वजह से मिला. Tweet का मतलब चिड़िया का चहकना होता है. इसी वजह से Twitter का Logo भी चिड़िया जैसा है.

Twitter, Internet पर मौजूद दूसरी Social Networking Sites से अलग है. अगर आपके पास Twitter पर Account नही है इसके बावजूद आप Twitter पर जाकर लोगों को Tweet को पढ़ सकते हैं. लेकिन अगर आप उन Tweets का Reply देना चाहते हैं, Like, Retweet करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यहाँ पर Account बनाना अनिवार्य है.

Twitter Account Kaise Banaye

1:Twitter Account बनाने के लिए, सबसे पहले Twitter की Official Site पर जाना होगा.
2:इसके बाद Create Account Button पर Click करें.
3:अब आपको यहाँ आपका नाम, Phone Number, Email ID, DOB इत्यादि की Information डालनी होगी.
4:इसके बाद आपके Number/ Mail पर OTP आता है जिसे आपको Verify कराना होता है.
5:फिर आपको आपकी एक Unique ID, Twitter Handle से Select करना होता है.
6:आप यहाँ पर उपलब्ध Suggestion की मदद से भी Unique ID ले सकते हैं.
7:जैसे ही आप आपकी Unique होती है, आप आपकी Twitter ID बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.
8:इसके बाद Confirm पर Click करें और आपका Twitter अकाउंट बन जाता है.
9:इसके बाद आपको Twitter के कुछ Tutorials दिखाए जाते हैं.
10:आप इन Tutorials की मदद से Twitter Account Manage करना सिख सकते हैं.

Twitter Kaise Chalate Hain

ट्विटर को इस्तेमाल करना बिलकुल आसान है. इसको इस्तेमाल करने के कुछ Tips & Tricks हमने आपको निचे विस्तार में बताए हैं. Twitter को समझने के लिए आपको Twitter में Use होने वाले Keywords का Use करना आना चाहिए.

Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai - hindi

1. Twitter Handle(@):Twitter पर आपके Username को ही Twitter Handle कहते है और Twitter पर सभी Users का Handle Unique होता है और सभी Twitter Handle के आगे @ का Sign लगा हुआ होता है.

जब आप Twitter Handle Choose करते हो तो @ का Sign नही लगाते इसके अलावा Twitter Handle में Maximum 15 Characters हो सकते है जिसमे आप Uppercase and Lowercase Letters, Number और Underscore Character ( _ ) Use कर सकते हो.

2. Follow, Followers and Following: दुनिया में ऐसे बहुत से लोग, कंपनी, प्रोडक्ट है जिनके बारे में या उनसे Related हर तरह की चीजो से हम Update रहना चाहते है तो इसके लिए हम उनका Twitter Handle को Follow करते है. जब आप किसी को Follow करते है तो उसके Tweets आपको Show होते है और आप उस User के Followers बन जाते है.

किसी को Follow करने के लिए आप उसे उसके Twitter Handle के जरिये Search कर सकते है और फिर उसकी Profile पर मोजूद Follow Button पर Click करके Follow कर सकते है. ऐसे ही अगर कोई आपको Follow करता है तो वो आपका Followers बन जाता है.

3. Reply: किसी भी Tweet पर Comment करना Twitter पर Reply कहलाता है. हर Tweets के नीचे एक Arrow Icon होता है जिस पर Click करके आप किसी भी Tweet का Reply (Comment) कर सकते है और Reply करते ही आपका Comment भी उस Tweet की Reply List में Add हो जायेगा.

4. Hashtag(#): जब आप कोई Tweet करते है तो Tweet में मोजूद किन्ही Important Words को # के साथ लिख देते है जिसे Hashtag कहते है. जब कोई भी कोई किसी Hashtag पर Click करता है तो वो सभी Tweets जिनमे वो Same Hashtag होता है एक साथ List में नजर आने लगते है.

Hashtag में Space नही होता है और Twitter Hashtag का Use Twitter पर मोजूद सभी Tweets को Categorize करने के लिए Use करता है जिससे की कोई भी Users किसी भी Specific Topic (Hashtag) पर सभी Tweets एक साथ देख सकें.

5. Trends: जब बहुत सारे Users अपने-अपने Tweet में Same Hashtag Use करते है तो वो Topic Popular हो जाता है जिसे Twitter की भाषा में Trends कहते है. Twitter अपने Algorithm का Use करके ये Monitors करता है की आपने जिन लोगों को Follow कर रखा है या जो आपकी Location है उसके आसपास के Twitter Users किस Hashtag का Use ज्यादा कर रहें है.

जैसे ही आप Trending Hashtag पर Click करते है आपको उन सभी Tweets की List नजर आ जाती है जिसमें उस Hashtag का Use किया गया है. अगर आप भी अपने Tweet को उस Trend में शामिल करना चाहते हैं, तो आपको भी Same Word या Phrase अपने Tweet में Add करना होता है.

6. Timeline: जब आप Twitter पर Login करते है तो आपका Home Page Open होता है जिसे हम Timeline कहते है. Timeline पर आपको बहुत Type के Tweets नजर आते है जैसे की आपने जिनको Follow किया है उनके Tweets, Retweets, Reply इसके अलावा Twitter आपको Promoted Tweets (Ads Tweets) भी नजर आते है.

Twitter App Download
App Name:Twitter App
App Size:50 MB
Developer:X Corp.
Release Date:30-Apr-2010

Twitter Kab Launch Hua Tha

July 2006 में Twitter App सबसे पहले Launch किया गया था.

Twitter Se Video Download Kaise Kare

Twitter से Video Download करने के लिए उसमें उपलब्ध 3 Dot Menu पर Click करें. इसके बाद Download Button पे Click करके आप उस Video को Download कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Twitter Kya Hai और Twitter Account Kaise Banaye Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (25)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *