Font Awesome Icons WordPress Blogspot Blog Me Kaise Add Kare

Font Awesome Icons WordPress Blogspot Blog Me Kaise Add Kare in hindi

Font Awesome Icons WordPress Blogspot Blog Me Kaise Add KareHello Gyanians, आज हम बात करेंगे की font awesome icons के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप font awesome icons को अपनी WordPress blog, blogspot blog या simple HTML/Bootstrap site में add कर सकते हो?

ऐसा मेरा personally मानना है की किसी भी काम को बहुत अच्छे तरीके से करने के लिए सबसे important part है उस काम की attractive and awesome presentation. इसलिए सभी web designer site को design करते वक्त images का बहुत use करते हैं.

क्योंकि ये human nature है की उसे visual things ज्यादा attract करती है और इसलिए वो site की content के साथ-साथ images पर भी focus करता है. अगर मैं कुछ time पहले की बात करूँ तो उस time web designer किसी भी visual presentation के लिए images का use करता थे यहाँ तक की छोटे-छोटे icons के लिए भी.

लेकिन images को as icons use करने के बहुत सारे disadvantages है जैसे ये responsive नही होते है जिससे ये other devices में blurry हो जाते है और इन्हें load होने में भी बहुत ज्यादा time लगता है और इसलिए इस problem को दूर करने के लिए font awesome icons का use शुरू हुआ.

 

Font Awesome Icons क्या है? – What is Font Awesome Icons in Hindi

जैसे हमारे computer में normal fonts install होते जिनकी help से हम अलग-अलग style में letters को type करते है ऐसे ही अगर आप letters की बजाय icons (symbols) type करना चाहते हो तो आप font awesome का use कर सकते हो.

Font awesome को भी आप normal font letters की तरह resize, color और other CSS style apply कर सकते हो इसके अलावा font awesome icons image icons की तरह आपके web page का load times भी increase नही करते हैं.

Font awesome को अपनी site में link करने के बाद इसके icons को आप अपनी site में कहीं भी जैसे navigation menus, sidebar, post, footers इत्यादि places में add कर सकते हो. Font awesome icons को add करने के लिए आपको सिर्फ उस icon का HTML tag add करना होता है.

 

Font Awesome Icons Advantages and Features

  • Font awesome icons library में 630 से भी ज्यादा icons मौजूद है और ये icons library update होती रहती है यानी new icons add होते रहते हैं.
  • Font awesome icons को use करना completely free है यानी आप इन icons को personal और commercial use में भी ले सकते हो.
  • Font awesome icons vertors files है इसलिए इनको resize करने पर इनकी quality खराब नही होती है.
  • Font awesome icons को हर browsers और devices support करती है.
  • Font awesome icons का आप color change कर सकते हैं, animation add सकते हो यानी कुछ भी जो आप CSS से करना चाहते हो.

 

 

Font Awesome Icons को Site/Blog में कैसे Add और Use करते हैं?

Font Awesome Icons को आपको अपनी HTML/Bootstrap site में use करना हो या WordPress/Blogger blog में use करना हो सबसे पहले आपको font awesome को अपनी website/blog में add करना होगा.

Font Awesome को आप 2 तरीको से add कर सकते हो. पहला तरीका है CDN के जरिये और दूसरा है download करके लेकिन सबसे easy और best तरीका है CDN की हेल्प से add करना. इसके लिए आपको बस नीचें दिए गये font awesome CDN link को copy करके अपनी site के head section में add (paste) करना है.

पहले हम सीखेंगे की कैसे आप HTML/Bootstrap site, WordPress blog और blogspot blog में Font awesome add कर सकते हो और फिर सीखेंगे की कैसे आप font awesome icons (symbols) को अपनी site/blog में use कर सकते हो.

 

Font Awesome Icons को Simple HTML/Bootstrap Site में कैसे Add करें?

Font awesome icons को HTML/Bootstrap site में use करने के लिए पहले आपको font awesome को अपनी site में add करना होगा और इसके लिए आपको ऊपर दिए गये font awesome CDN link को copy करके अपनी site के head section में add (paste) करना है जैसे मैंने नीचें code snippet दिया है.

 

Font Awesome Icons WordPress Blog में कैसे Add करें?

Font awesome को WordPress blog में 3 तरीको से add कर सकते हो first तरीका है font awesome icons CDN link को अपनी WordPress theme की header.php में head tag में link (add) करके जैसा मैंने आपको Bootstrap site में बताया है.

दूसरा तरीका है plugin (Better Font Awesome) की help से जिसे शायद आप use नही करोगे क्योंकि ज्यादातर bloggers हर काम के लिए plugins को use करना avoid करते है और तीसरा और सबसे अच्छा तरीका है font awesome CDN link को अपनी theme की functions.php में enqueue करके.

Font awesome की CSS stylesheet को अपनी WordPress theme में enqueue करने के लिए ऊपर दिए गये code को copy करके अपनी WordPress theme की functions.php में सबसे नीचें paste कर दीजिये और update file button पर click करके changes को save कर दीजिये.

paste-first-time-font-awesome-icons-cdn-code

Font Awesome Icons Blogspot/Blogger Blog में कैसे Add करें?

Font awesome को blogspot blogger में add करने के लिए सबसे पहले Blogger dasboard में Theme >> Edit HTML पर click करके नीचें दिए गये code को copy करके <head> tag के नीचें paste करके Save Theme button पर click कर दीजिये.

add font awesome icons in blogger

Font Awesome Icons को Site/Blog में कैसे Use करते हैं?

अभी तक आप ये तो समझ नही गये की font awesome icons क्या है और कैसे आप Bootstrap, WordPress, Blogger blog/site में font awesome को add कर सकते हो. अब आइये सीखते है की कैसे आप अपनी site में किसी भी जगह (header, footer, sidebar, navigation bar, post etc) पर icons को use कर सकते हो.

Font awesome icons की library में 630 से ज्यादा icons (symbols) हैं और उन icons में से जिस icon को आप अपनी site में use लगाना चाहते हो उस icon को आपको font awesome site पर search करना होगा.

font awesome icons

Font awesome icons search करने के बाद जैसे ही आप उस icon पर click करेंगे आपको उस icon का HTML tag नज़र आएगा जिसे copy करके अपनी जिस जगह पर उस icon को add करना चाहते हो उस जगह पर paste कर दीजियेगा.

copy font awesome icon html tag

Font awesome icons HTML tag को blogger और bootstrap site HTML code में add करियेगा और WordPress user भी text editor पर click करके icons HTML tag को add करियेगा.

paste awesome font icons html tag in WordPress text editor

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये Font Awesome Icons WordPress Blogspot Blog Me Kaise Add Kare? post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

22 responses to “Font Awesome Icons WordPress Blogspot Blog Me Kaise Add Kare”

  1. ARVIND KUMAR says:

    Sir main naya blog start kar raha hu to aap koi badhiya si theme batao jo free ho?
    Thanks 🙂

  2. Sonu Rajput says:

    Wow Brother Bahut hi helpful Article hai wordpress or Blogspot Users ke liye ,,

  3. Sahi kaha bhai aapne hum jitna attractive likhenge .. padhne wale ko utna hi maza aayega… Aapki ye post har blogger ke liye bahut hi helpful hai…….
    Thanks for sharing ….

  4. Indrasinh says:

    Brother aswome…Post….Helpful

    Brother maine new Blog Banaya Hai so ek bar Chack karke bataye Kaisa Hai….

  5. Love Kaushik says:

    Nice post. Kya bootstrap ko bhi blogger.com me add kiya ja sakta hai. CDN ya koi other method se.

  6. rohaan says:

    howdy ! code box which plugin ?

  7. Awesome post bro…
    Bhai mujhe agar ye ICONS Menu me ya categories me add karne hai to mai kaise kar sakta hu?

  8. Post ko apni hisab se show karna jaise kuch post ko aage aur kuch post piche dikhane ke liye kansi plugin use karna hai kya app hume bata sakte hain…

  9. hindi fonts says:

    any plugins to make all this easy ?

  10. hari says:

    Hi, i absolutely got tons of value from your post. Please i have 2 quick questions.
    1. What is the number of plugins every blogger shouldn’t exceed? I currently have about 18 installed, would you consider that number outrageous. Please could you also check out my site and offer me a
    2. Your font is really beautiful. would you suggest plugins that would give me beautiful fonts just like yours?
    Finally, would you spare a few seconds to check this site and offer me your candid advice http://www.samozoani.com

    • Is tarah ki koi limit nhi hai brother bus sahi plugin use karni chaiye.
      Main Google Laila Font use karta hun aur ye kaise use karte iski maine detailed post share ki hai ..
      maine aapki site open ki but wo thikh se open nhi ho rahi .. i think site speed slow hai ..

  11. naveen says:

    I’m really impressed with your writing skills as well as with the layout on your weblog. Is this a paid theme or did you customize it yourself? Anyway keep up the nice quality writing, it is rare to see a nice blog like this one today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *