gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

YouTube Se Paise Kaise Kamaye – Full Guide in Hindi

YouTube Se Paise Kaise Kamaye - GyaniansHello Gyanians, हम सभी के अंदर कुछ ना कुछ ऐसी प्रतिभा (Talent, knowledge) जरुर होती है जो हमे दुसरो से थोडा अलग बनती है. कुछ लोगो के अंदर किसी particular subject जैसे Teaching, Acting, Dancing, Cooking इत्यादि में महारथ हासिल होती है तो वो लोग अब उस talent का use अपनी अलग पहचान बनाने में और अच्छा पैसा कमाने में कर सकते है. इसके लिए YouTube बहुत आसान platform है इसलिए आइये जानते है की YouTube क्या है और YouTube Se Paise Kaise Kamaye.

 

YouTube Kya Hai – Interesting Facts about YouTube

YouTube एक free video sharing social networking website है like Facebook और twitter बस फर्क ये की इस पर आप text या photos की जगह videos upload, view, edit और share करते है इसके अलावा videos पर comment, like, dislike भी कर सकते है.

YouTube को 14 February, 2005 में PayPal online payment service company के 3 employees Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim ने शुरू किया था. YouTube पर सबसे पहला video भी Co-founder Jawed Karim ने ही upload किया था जिसका नाम था “Me at the zoo” जिसे अब तक 35,744,568+ लोग देख चुके है.

YouTube को 9, October 2006 में Google company ने 1.65 अरब डॉलर में खरीद लिया था और एक कमाल की बात ये है उस समय Google company का अपना भी एक similar product था Google Video जिसे google ने बाद में बंद कर दिया क्योंकि वो YouTube की तरह अच्छा platform नही था. उस time तक youtube कोई earning नही कर रहा था शायद youtube founder को पता ही नही था की youtube से earning कैसे की जाये. Google ने जब उसे purchase कर लिया उसके बाद उसने streaming ads लगाये income generate करने के लिए.

आज youtube video sharing और video watching की सबसे popular website बन चुकी है. आप इसकी popularity का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हो की हर 1 Minute में youtube पर 200-300 Hours के videos upload हो जाते है और इसमें interesting बात ये है की इस पर ज्यादातर video आप और हम जैसे लोगो के द्वारा ही upload किया जाता है.

 

YouTube Ko Kaise Use Karte Hai?

कोई भी internet user YouTube website पर जाकर videos देख सकता है वो भी without registration किये लेकिन अगर आप YouTube पर video upload या किसी video पर comment, like, dislike करना या किसी channels को subscribe करना चाहते हो, तो पहले आपको इसपर registered (signup) करना होगा. अगर आपके पास Gmail account है तो आपका registration youtube पर अपने आप हो जाता है क्योंकि ये दोनों ही Google के product है.

 

YouTube se Video Kaise download Kar Sakte Hai?

YouTube viewers को video download करने की permission नही देता लेकिन third party tools के जरिये आप youtube से video download कर सकते है और ये याद रखिये youtube से video download करना उसके user agreement का उल्लंघन माना जाता है. इस blog से पर आते रहिये मैं आपको अपनी आने बाली post ये भी बताऊंगा की की आप YouTube से video कैसे-कैसे download कर सकते हो.

 

YouTube Se Paise Kaise Kamaye – Full Guide in Hindi

अगर आपके पास कोई talent है जो दुसरे लोगो को entertainment कर सकें या किसी subject में अच्छी knowledge जिसे आप सबके साथ अच्छे से share कर सकें तो YouTube आपके लिए best platform है क्योंकि इससे आप अपनी talent और knowledge को सबके साथ share करके famous होने के साथ-साथ अच्छे पैसे भी बना सकते हो.

YouTube Online Money Making का सबसे आसान और अच्छा तरीका है क्योंकि इसके लिए आपको कोई investment नही करना होता है. बस किसी भी topic पर videos बनाइए like Cooking, Technology, Yoga, Gadget, Movie, Review, Dancing, Singing कुछ भी जिसे लोग पसंद करें और उन्हें youtube पर upload कर दीजिये. इसके लिए तो बस आपको चाइये कुछ basic चीजे और कुछ जानकारी तो आइये जानते है इनके बारे में …

 

Video Camera – जैसा की आप जान ही चुके है youtube पर video upload करके पैसे कमा सकते है तो इसलिए आप के पास भी एक अच्छी quality का camera होना चाइये. जरूरी नही है की बहुत अच्छा और महंगा हो आप mobile camera भी use कर सकते हो.

Video Editing Software – बैसे तो ये जरूरी नही है लेकिन अगर आप अपने video में किसी तरह की editing करना चाहते हो जैसे video से पहले अपने channels का trailer लगाना, video के बीच-बीच में info-sticker लगाना इत्यादि.

Screen Recorder Software – इसकी भी जरूरत तब पडती जब आप कोई tech videos बनाना चाहते हो जिसके लिए आप अपनी mobile, computer screen की screen पर होने बाली activity को record करना चाहते हो.

Your Presentation – आपकी सफलता के लिए ये सबसे जरूरी है अगर आप अपने talent और knowledge को बहुत अच्छे तरीके से लोगो को present करोगे तभी वो आपकी videos को पसंद करेंगे अन्यथा नहीं.

Youtube Channel – इसके लिए आपको youtube पर signup करना होगा उसके बाद अपना channel बना सकते है जहाँ पर आप अपने video upload करते है और viewer को कुछ basic इनफार्मेशन देते हो. YouTube Channel क्या है और youtube channel कैसे बनाते है ये जानकारी आपको मैं अपनी आने बाली पोस्ट में जल्दी बताऊंगा.

 

YouTube Se Paise Kaise Kamaye – Way of Making Money From YouTube in Hindi

Google AdSense – ये YouTube पर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है आपको बस अपने channel के लिए google adsense की approval लेनी होगी उसके बाद अपने channel को monetize करना होगा AdSense के साथ. Adsense आपकी videos पर ads show करेगा और जब कोई user उन पर click करेगा तो आपको उस ads की आय (revenue) में से 55% मिलेगा और बाकी 45% YouTube रखेगा. आपको bank account को google adsense account से connect करना होगा जिससे की आपकी income आपके account में transfer हो सकें.

 

 

Affiliate Marketing – अगर आपके channel पर views अच्छी संख्या में है तो affiliate marketing से आप कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हो. Affiliate Marketing को सरल शब्दों में समझाएं तो commission के बदले product sell करना. इसके लिए बस आपको किसी भी affiliate marketing agency (like amazon, ebay, clickbank)  से contact करना होगा और उनके product से related video बना कर उनकी products की links description में डालने होंगे अगर viewer उन links पर click करके कोई product purchase करता है तो वो company आपको भी income से कुछ share देती है.

Sponsored Video – अगर आपका YouTube channel बहुत popular है तो ये तरीका best है आपके लिए. इस तरीके में advertising company आपके channel की popularity के आधार पर आपको कुछ fixed amount देती है और इसके बदले आपको सिर्फ अपने video के start और last में उनके product का advertisement show करना होता है.

Promote & Sell your own Product – अगर आपका अपना खुद का कोई business है और आप अपने business कोई product या service sell करना चाहते हो तो YouTube आपकी बहुत help कर सकता है. आपको अपने product या service को promote करने के लिए उसकी अच्छी-अच्छी videos बनाये उनमे बताएं आपका product आपके competitors से कैसे अच्छा है इसके साथ ये भी बतायें की viewer आपके product को कैसे और कहाँ से purchase कर सकते है उससे related links description में डाल दे.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “YouTube Se Paise Kaise Kamaye – Full Guide in Hindi” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

2 Comments

2 responses to “YouTube Se Paise Kaise Kamaye – Full Guide in Hindi”

  1. jitendra dhanghar says:

    sir bahut hi acchi post hai , but sir typing se releted online job ke baare me pta chal jata to bahut accha rehta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in