Blog से पैसे कैसे कमाए, 6+ Blogging Ideas in Hindi

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी घर बैठे लाखों रुपए कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं, आज हम इस Article की मदद से जानेंगे Blog Se Paise Kaise Kamaye और Blogging Se Paise Kamane Ke Aasan Tarike की पूरी जानकारी.

इसके सट्ठि हम आपको Online पैसे कमाने से जुड़े और भी सवालोंके जवाब देंगे. जैसे कि: Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye, Podcast Sponsership Se Paise Kaise Kamaye, Services Bechkar Paise Kaise Kamaye इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

अगर आप इन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट अंत तक जरुर पढ़ें…..

Blog Se Paise Kaise Kamaye

  • 1. Affiliate Marketing
  • 2. Podcast Sponsorships
  • 3. Selling Your Own Services
  • 4. Sell Product
  • 5. Adsense
  • 6. Writing and Selling eBooks
1. Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपके पास खुद का अच्छे Traffic वाला ब्लॉग है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी इ-कॉमर्स कम्पनी से जुड़ना होता है, फिर उसके Products बेचकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं,

1. ShareASale Affiliates5. Solvid Affiliate
2. Amazon Associates6. eBay Partners
3. Shopify Affiliate Program7. Clickbank
4. Rakuten Marketing Affiliates8. Leadpages Partner Program

यह सभी Platforms आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका देती हैं. आप किसी भी वेबसाइट को Join करके उससे पैसे कमा सकते हैं. इसके बाद जितने ज़्यादा Users आपकी लिंक पर क्लिक करते हैं, आप उससे उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. Podcast Sponsorship Se Paise Kamaye

आज दुनियाभर में पॉडकास्ट सबसे तेजी से बढ़ता प्लेटफार्म है. पॉडकास्ट में हम किसी भी एक टॉपिक के उपर डिस्कशन कर सकते हैं, Music Series, Games, Digital Marketing इत्यादि के बारे में बातें करके इससे पैसे कमा सकते हैं. आज की तारीख में Podcast बहुत सारी Websites को Promote करने का काम करता है,

अगर आप भी लोगों की वेबसाइट आपके पॉडकास्ट में प्रमोट करते हैं, तो इससे आप डॉलर में कमीशन कमा सकते हैं. आप उस कमीशन को आपकी जरुरत अनुसार कहीं भी Transfer कर सकते हैं.

1. Podcorn5. Gumball
2. AdvertiseCast6. ACast
3. Anchor Sponsorships7. BuySellADs
4. Knit8. Podbean

यह वो Websites हैं, जहाँ से आप अपने ब्लॉग एक लिए Sponserships ले सकते हैं. इसमें आपको कमीशन भी अच्छा मिलता है.

3. Online Services Bechkar Paise Kaise Kamaye

अगर आप किसी तरह के Online कामों को करने में माहिर हैं, तो आप लोगों को आपकी Online Services देकर पैसे कमा सकते हैं. आप उस सर्विस को Promote करने के लिए आपके Blog का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपनी सर्विस को प्रमोट करने के लिए आप अपनी सर्विस के रिलेटेड ब्लॉग लिख सकते है, इसके बाद आप उन्हें सजेस्ट कर सकते है, की वह आपकी सर्विस को ले, जिससे उनको बहुत फायदा होगा,

4. Product Sell Karke Paise Kaise Kamaye

अगर आपके पास खुद की कोई दुकान है या आप किसी भी प्रोडक्ट का बिज़नस करते है तो आप उन प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग से लिंक कर सकते है, आप अपने ब्लॉग पर उनको खरीदने की लिंक दे सकते है.

जब यूजर आपके प्रोडक्ट की लिंक को क्लिक करके उन प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपके बिज़नस को आगे बढ़ने के मौका मिलेगा, और इससे आप अपने बिज़नस को आगे भी आगे बढ़ा सकते है.

5. Blog Ko Adsense Se Kaise Jodkar Paise Kamaye

Blogs को AdSense से जोड़कर पैसे कमाना भी एक बेहतरीन तरीका है. इसके लिए सबसे पहले आपको आपके Blog में ऐसे Keywords और Topocs को Target करना होगा जिससे आपके Blog पर ज़्यादा से ज़्यादा Traffic आ सकता है. इसके बाद आप आपके Blog को AdSense से जोड़कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

1. Google AdSense6. .NET
2. PropellerAds7. Amazon Native Shopping Ads
3. Sovrn //Commerce (Formerly VigLink)8. Adversal
4. Skimlinks9. Monumetric
5. InfoLinks

आप इन सभी की मदद से अपने ब्लॉग पर ADs लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

6. E-Books Sell Karke Paise Kamaye

अगर आपके पास कोई इ-बुक है तो आप भी उसको अपने ब्लॉग के माध्यम से बैच सकते है, इसके अलावा आप इ-बुक की साईट से भी जुड़ कर उनके इ-बुक को प्रमोट कर सकते है, जिसके बदले आपको कमीशन मिल जाता है.

इस तरह की ऑनलाइन आपको कई वेबसाइट मिल जाती है, जहा से आप अपने ब्लॉग के लिए इ-बुक को कमीशन पर बैच सकते है.

आशा करते हैं आपको Blog Se Paise Kaise Kamaye और Blogging Se Paise Kamane Ke Aasan Tarike पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *