Paytm BHIM UPI ID कैसे बनाये और Paytm UPI कैसे Use करें?

Paytm BHIM UPI kya hai aur ise kaise use kare

Hello Gyanians, आज इस post में हम बात करेंगे की Paytm BHIM UPI के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप Paytm BHIM UPI से अपनी UPI ID और UPI PIN create कर सकते हो और कैसे आप Paytm UPI से payment send और payment receive कर सकते हो?

मैं ये गारंटी से कह सकता हूँ की आपने Paytm का नाम जरुर सुना होगा क्योंकि आज हर जगह TV, newspaper, social media, coffee cafe, restaurant में आपको Paytm के विज्ञापन और Paytm से payment option नजर आ जायेगा.

जब 500 और 1000 रुपये के नोट बंद हुये उसके बाद से तो Paytm के users में बहुत ही तेजी से बढ़ोतरी हुई और हर जगह आपको Paytm की tag line पेटीएम करो (#Paytmkaro) दिखाई या सुनाई देने लगी और आज Paytm India का सबसे बड़ा online payment wallet है.

आज आपको mobile का recharge करना हो, taxi का किराया देना हो, movie की ticket book करनी हो या किसी भी तरह का payment करना होगा यानी आज आपको किसी को भी किसी भी काम के लिए पैसे देने हो या किसी से लेने हो आप Paytm use कर सकते हो.

आज ज्यादातर Smartphone users Paytm का use जरुर करते है क्योंकि अब हमारा देश cashless society की तरफ अपना कदम बहुत ही तेजी से बढ़ा रहा है यानी आसान शब्दोँ में कहूँ तो आज Digital Payment Methods का जमाना है.

आज जब बात digital payment methods की आती है तो सबसे पहला नाम Paytm का ही आता है. India को cashless society की तरफ ले जाने में Paytm को बहुत बड़ा योगदान है. Mr. Vijay Shekhar Sharma ने August 2010 में Paytm को launch किया गया था.

Paytm शुरुआत सिर्फ एक online mobile recharge app था लेकिन धीरे-धीरे इसमें नये-नये features add होते चले गये और आज Paytm पूरा Bank बन चुका है.

अपने इसी mission को आगे बढ़ाने के लिए Paytm ने merchants (व्यापारियों) के लिए बिलकुल एक अलग app Paytm for business app को launched किया है और इसके अलावा Paytm ने अपनी regular payment app में ही BHIM UPI payment system add किया है. आइये पहले जानते हैं की Paytm BHIM UPI क्या है?

Paytm BHIM UPI क्या है?

Paytm BHIM UPI क्या है और ये कैसे काम करता है ये जानने से पहले आपको ये समझना और जानना होगा की UPI क्या होता है क्योंकि Paytm क्या है वो तो आप जानते ही हो लेकिन UPI क्या है ये नही जानते इसलिए आपका सबसे पहले UPI क्या है ये जानना बहुत जरुरी है.

मैंने UPI को लेकर पूरी एक detailed post आप सबके साथ share कर दी है जिसमें मैंने आपको UPI के बारे में पूरी जानकारी share की है जैसे की UPI क्या है, UPI कैसे काम करता है, UPI payment apps कैसे use करते हैं, UPI ID और MPIN क्या है?

इसलिए अगर आप UPI के बारे में पूरी जानकारी चाहते हो तो ऊपर दिए गये link पर click करके मेरी post को जरुर पढ़े और उसके बाद ही इस post को पढ़ना continue करें क्योंकि बिना Unified Payment Interface (UPI) को जाने अगर आप इस post को पढेंगे तो आप ज्यादा अच्छे से समझ नही आयेगा.

मैं आशा करता हूँ की आपने UPI क्या है post को read कर लिया होगा और उसके बाद ही आप इस post को continue कर रहे हो तो जैसा की मैंने आपको उस post में बताया है की UPI एक payment system है जिसे लगभग banks ने payment apps में integrate कर लिया है.

इसलिए Paytm ने भी अपनी payment app में भी BHIM UPI को add कर लिया है और इसका फायदा ये की अब आप single Paytm app में ही Paytm wallet और Paytm BHIM UPI को use कर सकते हो और एक बात की Paytm BHIM UPI और Paytm UPI दोनों का मतलब एक ही है.

Paytm में BHIM UPI feature को use करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Paytm app को update करना होगा उसके बाद ही आपको Paytm BHIM UPI का option नजर आयेगा और फिर उसके बाद आप अन्य UPI apps की तरह Paytm पर भी BHIM UPI feature को use कर सकते हो.

Paytm BHIM UPI कैसे काम करता है?

जैसा की आपने मेरी UPI वाली post में पढ़ लिया होगा की सभी payment app में UPI payment system को use करने का same process होता है यानी सबसे पहले आपको अपने bank account से registered mobile number verify करना होगा.

उसके बाद उस mobile number से linked एक-दो या सभी bank account को आप UPI app में add कर सकते हो और उसके साथ ही आपको एक UPI ID मिल जायेगी जिसे हम Virtual Payment Address (VPA) और UPI address भी कहते हैं.

Paytm BHIM UPI पर bank account add करने और UPI ID create करने के बाद आपको अपना bank account से payment confirmation के लिए एक UPI PIN (MPIN) create करनी होगी और फिर उसके बाद आप बहुत ही आसानी से Paytm BHIM UPI को use कर सकते हो.

अब इस post में आगे सीखेंगे की कैसे आप Paytm BHIM UPI में अपनी bank account add कर सकते हो, कैसे अपनी Paytm BHIM UPI ID बना सकते हो और कैसे Paytm UPI से payment send और receive कर सकते हो.

Paytm BHIM UPI ID और UPI PIN कैसे बनाये?

Step 1: जब आप अपनी Paytm app को open करेंगे तो आपको first row में Paytm BHIM UPI feature नजर आयेगा और अगर आपकी Paytm app में show नहीं हो रहा तो आप अपनी Paytm app को update कर लीजिये.

Step 2: जब आप Paytm BHIM UPI option पर tap करेंगे तो आपके सामने Link you Bank Account with Paytm BHIM UPI page open होगा और यहाँ आपको अपनी Bank को select करना है लेकिन याद रहे जिस bank को आप select कर रहे हो उसमें registered mobile number आपके mobile में होना जरुरी है.

Step 3: अब आपके सामने Verify your Mobile Number page open होगा और यहाँ पर आपको उस sim को select करना है जिसका number आपके bank account से linked हैं.

Setup Paytm BHIM UPI ID step 1

Step 4: अब आपके registered number से automatic एक SMS UPI को send होगा और SMS send होते ही आपका number verify हो जायेगा और एक बात और की आपकी sim में 2-5 Rs/- होना जरुरी है SMS send करने के लिए अगर पैसे नहीं है तो sms send नही होगा और न ही number verify हो पायेगा.

Step 5: Number verify होते ही आपकी UPI ID (VPA) create हो जायेगी और वो कुछ इस तरह की होगी [email protected] जैसे की [email protected]

अब अगर आप किसी से payment receive करना चाहते हो तो आपको उसे अपना bank account number, IFSC code etc information देने की जरूरत नही है आप सिर्फ अपनी UPI ID दे दीजिये और वो person अपनी UPI payment app में आपकी UPI ID enter करके आपको payment कर सकता है.

Step 6: जब हम online payment करते है तो हमे payment receiver के bank information enter करने के बाद हमे उस payment को confirm करने के लिए हमारे mobile पर एक OTP (One Time Password) send किया जाता है और फिर OTP enter करने के बाद ही payment confirm होता है.

इसी तरह UPI payment app में payment को confirm करने के लिए MPIN को use किया जाता है. MPIN को हम UPI PIN भी कहते है. UPI PIN 6 digit (कुछ UPI app में 4 अंको) का number (PIN) होता है.

अब आपको भी Paytm BHIM UPI में UPI PIN create करनी होगी और उसके लिए आपको “Set UPI PIN” पर tap करना होगा और फिर अपने ATM-cum-Debit card के last 6 digits enter enter करने होंगे और फिर अपना UPI PIN create करना होगा.

Note: यदि आपने पहले कभी UPI का इस्तेमाल किया होगा तो आपका पहले से ही UPI PIN भी Created होगा यानी आपको new UPI PIN create करने की जरूरत नही है.

Step 7: Paytm BHIM UPI में UPI ID (VPA) और UPI PIN (MPIN) को create करने के बाद आप Money Send और Receive कर सकते हो.

Setup Paytm BHIM UPI ID step 2

Paytm BHIM UPI से Money Send और Money Receive कैसे करें?

अगर आप अपने Paytm BHIM UPI से किसी को payment करना चाहते हो यानी money send करना चाहते हो तो आपको उस person की UPI ID लेनी होगी और अगर उसके पास UPI ID नही है तो आप उसका bank account number और IFSC code लेकर भी payment कर सकते हो.

Paytm UPI से money send करने के लिए सबसे पहले आपको payment receiver की UPI ID enter करनी होगी और फिर payment amount और फिर उसके बाद payment को confirm करने के लिए अपनी UPI PIN enter करनी होगी.

अगर आप अपने Paytm BHIM UPI से किसी से payment लेना चाहते हो यानी money receive करना चाहते हो तो आपको उस person को अपनी UPI ID देनी होगी और अगर आपके पास UPI ID नही है तो आप अपना bank account number और IFSC code देकर भी payment receive कर सकते हो.

Paytm BHIM UPI Special Offer: Paytm BHIM UPI द्वारा पहली Transaction करते ही आपको 50 रूपए का कैशबैक भी मिल जाएगा लेकिन यह Transaction आपको उसी दिन करनी होगी, जिस दिन आपने UPI Address बनाया हो.

Paytm UPI से Related सभी Questions के Answers (FAQs)

Que 1. Paytm BHIM UPI क्या है?

Ans. Paytm BHIM UPI के unified payment interface है जो आपके आपके mobile UPI app की help से एक bank account से दुसरे bank account में instant money transfer करने की service provide करता है.

Que 2. Paytm BHIM UPI ID क्या है?

Ans. Paytm BHIM UPI ID एक unique ID होती है जिसकी help से किसी भी UPI payment app से payment receive और send कर सकते हो. UPI ID को हम Virtual Payment Address (VPA) भी कहते है.

Paytm BHIM UPI पर by default आपकी UPI ID create होती है वो कुछ इस तरह की होती है [email protected] लेकिन आप चाहो तो इसे बदलकर [email protected] भी कर सकते हो.

Que 3: क्या मैं single UPI ID को multiple bank account से link कर सकता हूँ?

Ans. Yes आप ऐसा कर सकते हो लेकिन payment receive और send करने के लिए आपको किसी न किसी bank account को primary bank account set करना होगा और आप कभी भी किसी दूसरी bank को primary bank account set कर सकते हो.

Que 4: Paytm BHIM UPI से maximum कितना payment कर सकते हैं और transaction charge कितना लगता है?

Ans. Paytm UPI app हो या कोई और UPI app आप एक दिन में maximum 1 लाख रूपये ही transfer कर सकते हो और सबसे अच्छी बात है की किसी भी UPI app में money transfer का कोई charge नही लगता है.

Que 5: Paytm Wallet और Paytm BHIM UPI में क्या अंतर है?

Ans. Paytm app में ही Paytm Wallet और Paytm BHIM UPI दो अलग-अलग section है और आप दोनों को अलग-अलग use कर सकते हो.

Que 6. Paytm app में password और Paytm BHIM UPI PIN में क्या अंतर है?

Ans. Paytm app में login करने के लिए password का use करते है लेकिन अगर आप Paytm app में Paytm BHIM UPI से payment को confirm करने के लिए आपको UPI PIN enter करना होता है.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये Paytm BHIM UPI ID कैसे बनाये और Paytm UPI कैसे Use करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

13 responses to “Paytm BHIM UPI ID कैसे बनाये और Paytm UPI कैसे Use करें?”

  1. Nehal says:

    apne iske bare mein kafi acche se describe kiya hai… Well done

  2. kunal jadhav says:

    maine aapke blog ke kuch thambnail dowinload kiya the unka size dekhne ke liye to unka size 30KB se kam tha… to maire man me ye sawal hai ki itne kam size ke image hone ke baad bhi inki quality itni acchi kaise..

  3. As hit Kumar day says:

    Hello :- my dear friends yadi ap paytm app download karte hain or badle main aapko 50 rupees ka cashback mile to u se apne bank ac main kese save kare ya fir mobile recharge kese kare

  4. Vinesh says:

    Nicely explained… Thanks

  5. sandeep kumar says:

    aap ye image banane ke liye kaun sa software use karte hai

  6. Vivek kumar says:

    Aapna number send kijiya mera Gmail par aap say baat karna hai

  7. Pradeep Singh says:

    Hello Manish,
    Apne Paytm Me BHIM App ko use karne ke bare me bahut hi ache se aur vistar se samjaya hai, Jise ache se samjkar koi bhi user paytm me BHIM UPI ko istemal kar skta hai. Mera Bhi aapke jesa hi blog hai.
    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *