gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

O Level Course Syllabus Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me

O Level Course Ki Puri Jankari Hindi MeHello Gyanians, आज हम बात करेंगे O Level Course के registration, fees, syllabus, exam, practical, project, result इत्यादि के बारे में यानी आज मैं इस post में O level course से realted सभी questions के answers दूंगा जिन्हें पढ़कर आपको O level course को लेकर कोई confusion नही रहेगा.

बहुत से students O level course करना चाहते हैं लेकिन जब वो Internet पर O level course के बारे में search करते हैं तो उन्हें अपने बहुत से questions का answer नही मिलता है क्योंकि Internet पर किसी भी sites पर O level course की कोई जानकारी ही नही दी गयी है.

इसी वजह से बहुत से students को अपने इन questions का answer नही मिलता है जैसे की O level course क्या है, O level course कैसे करें, O level course की fees क्या है, O level course का syllabus में क्या-क्या आता है, O level course में exam, practical और project किस तरह का होता है इत्यादि.

आज मैं इन सभी questions के answers एक-एक करके दूंगा इसलिए इस post को step by step read करें और इसके बाद भी आपका कोई question है तो आप मुझे नीचें comments में पूछ सकतें हैं और जितनी जल्दी possiable हो सकेगा मैं आपको उस comments का reply कर दूंगा.

 

O Level Course Kya Hai Aur O Level Course Karne Ke Kya Fayade Hai?

India govt. संस्था NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) जिसका पुराना name था DOEACC (Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes) था बहुत से computer courses run (संचालित) करती हैं जिनमे से कुछ की details मैंने आपको नीचें दी है.

1) CCC – ये computer basic concepts का एक certificate course है और ये किसी भी recongnised university के 6 months CS certificate के equivalent (बराबर) होता है. CCC क्या है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप दिए गये link पर click करके मेरी post को जरुर पढ़ें.

2) O Level –  इसे हम foundation course in computer application भी कहते है क्योंकि O level course करने से आपका computer application का foundation clear हो जाता है और ये किसी भी recongnised university के CS diploma के equivalent होता है.

3) A Level –  ये computer applications का advanced diploma होता है और ये किसी भी recongnised university के PGDCA (Post Graduate Diploma in Computer Application) के equivalent होता है.

4) B Level – ये computer applications का master’s diploma होता है और ये किसी भी recongnised university की MCA (Master in Computer Applications) degree के equivalent होता है.

5) C Level – ये किसी भी recongnised university की M. Tech. (Master in Technology) degree के equivalent होता है.

O level course advantages – अब लगभग सभी govt. jobs में apply करने के लिए आपके पास computer certificate होना जरुरी हो गया है यदि आपके पास कोई govt. certified computer certificate नही है तो आप govt. jobs के लिए apply तक नही कर सकते हो.

A और B grade की लगभग सभी govt. jobs में O level course जरुरी है ठीख इसी तरह C और D की लगभग सभी govt. jobs में CCC course जरुरी है. इसलिए अगर आप किसी भी govt. jobs में apply करना चाहते हो तो आपके पास O level course या CCC course का certificate होना जरुरी है.

 

O Level Course Syllabus Kya Hai?

O level course में 4 subjects होते है और इन्ही 4 subjects के एक-एक exam यानी 4 exams होते है और इन्हें चारो में से practical और project आता है. O level course में M1-R4, M2-R4 और M3-R4 subjects compulsory होते है.

O level course के M4-R4 paper के 3 papers में से सिर्फ एक ही paper आपको देना होता है और ये आपकी अपनी personal choice है की आप कौन सा पेपर select करते हैं बैसे मैं आपको suggest करूँगा की आप M4. 2-R4 या M4 3-R4 में से किसी एक को select करें क्योंकि ये आपको easy पड़ेंगे.

M1-R4 (IT Tools and Business System) – इस subject में computer के number system, input parts, output parts, memory parts, CPU के work process, operating system और microsoft office applications (word, powerpoint, excel, access) से related questions आते हैं.

M2-R4 (Internet Technology and Web Design) – इस subject में internet, networking fundamentals, email use, HTML, javascript और VB script से related questions आते हैं.

M3-R4 (C Programming ) – इस subject में C language programming आती है और यही subject ज्यादातर students के लिए सबसे hard पड़ता है और ये compulsory subject इसलिए इसका tuition लगाना जरुरी हो जाता है.

M4 1-R4 (.Net Programming) – ये subject भी C programming की तरह hard होता है क्योंकि इसमें भी .Net programming (C#) आती है लेकिन ये subject choice में होता है इसलिए ज्यादातर students इस subject को select न करके M4 2-R4 या M4 3-R4 को select करते हैं.

M4 2-R4 (Introduction to Multimedia) – इस subject में multimedia components जैसे की colors, fonts, audio fundamentals, image fundamentals और video और animation (photoshop and flash) से related question आते हैं.

M4 3-R4 (ICT Re) – इस subject में PC assembly, utilities applications और networking का थोडा सा advanced concepts आता है.

O Level course

For More Details Click this Link – O Level Syllabus

 

O Level Course Ke Liye Kaise Apply (Join) Kare?

सबसे पहली बात O level course को करने के लिए आपकी education eligibility कम से कम 10+2 passed या ITI Certificate passed (one year after class 10) होना जरुरी है और O level course को आप 2 तरीको से कर सकते हो पहला Direct और दूसरा Institute के जरिये.

अगर आप Institute के जरिये करते है तो आपको किसी भी चीज की tension लेने की जरूरत नही है क्योंकि आपके  O level course से related सभी काम जैसे की आपका registration करना, exam forms fill करना, fees pay करना, admit card download करना, practical and project कराना और results के लिए आपको inform करना ये सब काम वो institute ही manage करता है जहाँ आपने O level course join किया है.

इसलिए किसी भी institute में O level course join करते वक्त इन सभी बातो को पहले ही clear कर लेना चाइये की वो institute इन सभी कामो को करने के योग्य (able) है या नही और कोई भी institute इन सब कामो के बदले आपसे अच्छी खासी fees (लगभग 15000-18000 Rs/-) लेते हैं जोकि मेरे हिसाब से बिलकुल वाजिब है.

अगर आपके पास institute में जाकर class attend करने का time नही हैं या आप इतनी fees pay नही करना चाहते हो तो आप O level course के लिए direct भी apply कर सकते हो लेकिन direct apply करने पर आपको खुद बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि direct process में O level से realted सभी काम आपको खुद ही manage करने पड़ते हैं.

इसलिए O level course में direct apply करने से पहले आप इन सभी बातो को पहले ही clear कर लें की आप इन सभी कामो को self यानी बिना किसी की guideline के करने योग्य (able) है या नही और अगर आपका जवाब हाँ है तो आप सिर्फ 3000-3500 Rs/– खर्च करके O level course complete कर सकते हो.

अब अगर आप किसी Institute के जरिये O level course करने की सोच रहें हो तो अब इस post को आगे पढना आपके लिए शायद इतना important न हो लेकिन मैं आपसे कहूँगा की आप जानकारी के लिए जरुर पढ़ें और अगर आप O level course के लिए Direct apply करना चाहते हो तो ये post आपको बहुत ज्यादा help करेगी इसलिए ध्यानपूर्वक पढ़ें.

 

O Level Course Registration Kaise Hota Hai?

O level course को join करने के लिए आपको सबसे पहले NIELIT संस्था जो इस course को run करती है उसमे registration कराना होता है और और ये registration आपको O level course के exam month यानी January और July से पहले करना होता है.

आइये इस बात को थोडा अच्छे से समझते है actual में बात ये है की O level course के साल में 2 बार exam होते है यानी january और july में और इसलिए आपको इन exam month से पहले अपना registration कराना होता है और फिर registration के बाद ही आप exams के लिए apply कर सकते हो.

January exam month के registration लगभग जुलाई से सितम्बर तक और July exam month के registration जनवरी से मार्च तक होते है यानी आप सिर्फ इसी time periods में NIELIT की site पर जाकर अपना registration कर सकते हो.

इस time periods के अलावा जब भी NIELIT की site पर जाकर registration form fill करके की कोशिश करोगे वो form fill नही होगा. अगर में आसान शब्दों में कहूँ तो आप O level course join करके के लिए आपको सबसे पहले registration कराना होता है.

ये registration successfully करने पर कुछ दिन बाद आपका registration number आपकी email पर send कर दिया जाता है जिसकी help से आप NIELIT की site पर एक account create कर सकते हो जहाँ से आप exams form fill करना, admit card और results देखना इत्यादि process को perform कर सकते हो.

O level course का ये registration 5 years तक valid रहता है यानी 5 years तक कभी भी आप अपने account में login करके O level से related activity कर सकते हो और सबसे जरुरी बात इस registration का 500 Rs/- charge लगता है. मैं यहाँ clear कर दूँ ये 500 Rs/- सिर्फ registration charge है यानी exams and practical के लिए आपको अलग से pay करना होता है.

NIELIT site पर जाकर कैसे आप O level course online registration कर सकते हो इसकी एक detail post में जल्दी ही publish करके आप सबके साथ share करूँगा. अब आइये O level course करने के आगे process को समझें.

 

O Level Course Exam Kaisa Hota Hai?

O level course के साल में 2 बार exams होते है january या july में और आप अपने O level registration के बाद इनमें से किसी भी session में exam दे सकते हो. O level course में 4 exams होते है और ये exams आप 1-1 करके, 2-2 करके या एक साथ चारो exams दे सकते हो.

जैसे अगर आप चारो exams के लिए एक साथ apply कर देते हो तो जिस month (january या july) को आपने exam के लिए choose किया है उस month के second saturday से आपके exams शुरू हो जायेंगे यानी second saturday को first exam फिर next day next exam और इसी तरह next days एक-एक exam हो जायेगा.

O level exams का किस तरह का schedule होता है इसको अच्छे से समझने के लिए आप नीचें दी गयी image को देख सकते हैं. ये image NIELIT O level course July 2017 की examination date sheet है.

O level examination date sheet

आपको O level के प्रत्येक exam paper के लिए 500 Rs/- pay करने होते है यानि चारो paper के लिए total 2000 Rs/- pay करने होंगे और इसके अलावा जब-जब आप exam के लिए apply करेंगे तब-तब 100 Rs/- exam processing fees भी pay करनी होती है यानी अगर आप 2 बार में 2-2 करके exams देते है तो आपकी 100 – 100 Rs/- अलग-अलग exam processing fees लगेगी.

आपका O level registration 5 years तक valid रहता है यानी आप इन 5 years में कभी भी (january या july) exams दे सकते हो यानी जब आपकी किसी exam की तैयारी पूरी हो तब ही exam के लिए apply करें ऐसा कोई जरुरी नही है की आपने last एक exam january में दिया था तो अब next exam आपको july में देना ही पड़ेगा.

आपके exam date से कुछ दिन पहले ही NIELIT site पर O level admit card download करने का notification आ जायेगा जिस पर आपके exam date, time और address लिखा होगा. आइये अब जानते है की O level exams किस तरह होते हैं. O level course में 4 exams (papers) होते है और हर paper में 2 part होते हैं.

O level paper के part 1 में 40 questions होते है जिन्हें आपको OMR sheet पर solve करना होता है और इसके लिए आपको 1 hour time मिलता है और ये part 40 marks का होता है और इस part में pass होने के लिए कम से कम 20 marks लाना जरुरी है.

O level paper के part 2 में 60 questions होते है जिनके answers आपको white sheet पर Hindi या English में लिखने होते है और इसके लिए आपको 2 hour time मिलता है और ये part 60 marks का होता है और इस part में pass होने के लिए कम से कम 30 marks लाना जरुरी है.

इस तरह आपको हर paper के दोनों parts में पास होना जरुरी है और हर papers में किये गये सही attempt questions के number के हिसाब से आपको Grade मिलती है.

O Level grade system

आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी की NIELIT अपनी site पर सभी last years के exam papers को upload कर देता है जिन्हें आप वहां से download करके अपनी exam papers की तैयारी कर सकते हो. O level exam papers download करने के लिए इस link पर click कर सकते हो.

 

O Level Course Practical and Viva-Voce Kaise Hota Hai?

O level के exam papers का result 2-3 months में आ जाता है और जब आप O level course के चारो exam papers में successfully pass जाते है उसके बाद ही आप O level course के practical के लिए apply कर सकते हो.

जैसे की आपने july session में 4 exam दे दिए और आप उन papers में pass भी हो गये तो आप january session में O level practical देने के लिए apply कर सकते हो. O level practical में first part 80 marks का होता है और जिसमे आपको कुछ questions को computer पर solve करना होता है.

इसके अलावा O level practical के second part में 20 marks का viva-voce भी होता है यानी आपसे oral कुछ questions पूछें जाते है और इस तरह 100 marks का practical देने के 2-3 months के अंदर इसका result आ जाता है.

For more info click this link – O Level Practical Sample Papers  

O level practical के apply करने पर आपको 300 Rs/- charge भी pay करना पडता हैं यानी O level के total खर्च की बात करें तो registration charge 500 Rs/- और 4 exam papers के 500×4 = 2000 Rs/- और अगर आपने 2 बार में exams दिए तो 100×2 = 200 Rs/- exam processing fees और practical के 300 Rs/- यानी total खर्च होगा 3000 Rs/-.

 

O Level Course Project Kaise Hota Hai?

इस बात को लेकर बहुत ज्यादा confusion है की O level का project होता है या नही, मुझे खुद अब इसमें confusion है क्योंकि जब मैंने अपना O level course complete किया था तब project बनवाये जाते थे लेकिन अब मैंने ऐसा सुना है की शायद अब project बनवाना बंद हो गया है और अगर project बनवाना बंद नही हुआ है तो मैं यहाँ आपको O level course project complete करने का full process बताता हूँ.

O level course project बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने लिए एक ऐसे guide (person) की जरूरत पड़ती है जिसके पास MCA या CS field में कोई बड़ी degree हो और उस person को आपके project performa पर अपने sign करने होंगे और अपनी marksheet और resume की photocopy भी आपके project के साथ attach करनी होगी.

O level project में आपको M3-R4 (C Programming) के कोई भी 15 से 20 programs बनाकर NIELIT के head office post करने होंगे और project accept होने जाने के बाद ही आपकी O level course की marksheet आ जाती है जिसे आप NIELIT site से download कर सकते हो.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये O Level Course Syllabus Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

30 Comments

30 responses to “O Level Course Syllabus Fees, Exam Ki Puri Jankari Hindi Me”

  1. Aryan says:

    nice helpfull article for student

  2. Deepak sahu says:

    Great Article Brother.. sach kahu to in course ke bare me mujhe itni jankari nahi thi but aapki ye post read karne ke baad kaafi kuch janne ko mila so iske liye thanx.

    mera aapse kuch question hai plz sach batana ..
    1- aapne is website par adsense ke ads kyu nahi lagaye?
    2- kya aap is blog ke alawa bhi kisi aur blog par work kar rahe ho aur usse earning kar rahe ho? matlab ki koi secret blog?

    • Main sirf apne job and business se mile free time main apne blogging passion ko pura karne ke liye is blog ko run karta hun aur muje job and business acchi earning ho jaati hai isliye main gyanians par ads nhi lagata and thanks for compliments, keep visiting ~

  3. Shivapoojan prajapati says:

    Sir very good article
    I am satisfied with the all confusion about o level.
    Aur sir please ek blog ‘web design and development ‘ me career banane ke upar likhiye.
    And sir your website is very good processing area.

  4. Ravi Sharma says:

    Good Information.
    O Level Maine Bahut Pahle Kar Liya tha 🙂
    Or Meko iske Bahut Sare Benefits Bhi Mile hai .

  5. Ravi yadav says:

    Thankuu neel sir..
    Mujhe bhi o level krna tha but bhot confusion tha kaha se kaise kru, pr is post me sb clear ho gya,
    Thanku for sir

  6. SAURABH SINGH says:

    GOOD EFFORT SIR.
    SIR KITNI MEHNAT KARNI PADEGI ISE SELF PASS KARNE ME.

  7. Satya Sarkar says:

    Hi sir ji .aaj tak aap jase koi nahi samjhaya tha.
    thank you sir ji………..

  8. satya sarkar says:

    kaya o lavel cours hindi me bhi hota hi kya…

  9. Vivek Kumar says:

    sir ek doubt clear nahi hua ki aapne bataya ki ye course 1 year ka hai but blog ke anusar to ye one and half year hai. Paper dene ke 6 month baad practical dena pad raha hai so paper 1 year + 6 month practical = 1 and half year course. Aur maine suna hai ki isme scholar ship bhi milta hai kya ye shi hai sir.

    • Brother agr aap chaaro papers ek sath de den yaani first 6 months ke semester me then next semester me practical de den to ye 1 year me hi complete ho jayega aur yes isme scholar ship sirf reserve category ko milti hai aur wo bhi tb jab aap uske liye aaply karte hain~

  10. Ratan says:

    Sir,
    Please help me, mene bsc me computer since li hai to kya mujhe o leval diploma karna jaroori hai. Es ke bare me mujhe jankari dene ka ksht kare.

    • Agr aapne B.Sc. Computer Science se complete kar li hai to jaruni hai lekin main aapko suggest karunga ki aap O Level jarur karen kyonki isse aapki CS Knowledge aur jyada acchi ho jayegi~

  11. संजय कुमार says:

    धन्यवाद सर प्रेक्टिकल के बारे में कुछ बताये यह एग्जाम सेंटर choos करना होगा या अपने मर्जी से देगे

  12. Dheeraj Koranga says:

    Thanks a lot dear sir Ji.. Aapne meri sari problems solve kardi but mujhe project n 80 no ka jo practical hoga usme presani hogi krunga to… Sir aage bhi help krte rehna

  13. PAWAN SHARMA says:

    Thanks Sir for this information give in Hindi lenguage And I am do this Course for Direct

  14. shubham sharma says:

    Thank u so much sir for this helpful article. Also I want to do this course. Bt I m confuse from where I do this course? Which institute will be good for this course.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in