WhatsApp UPI Payments Feature Kaise Use Kare?

WhatsApp UPI Payments Feature in hindi

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे WhatsApp UPI Payments Feature और सीखेंगे की कैसे आप WhatsApp UPI based payments feature को use कर सकते हो और WhatsApp UPI payments feature दूसरी UPI app से कैसे अलग है?

WhatsApp एक ऐसी app जिसने दुनिया को बदलकर रख दिया. आज शायद ही ऐसा कोई Smartphone user होगा जिसके mobile में WhatsApp न हो. आज दुनियाभर में 1.2 Billion (1 अरब) से ज्यादा users हैं और सबसे बड़ी बात WhatsApp users में सबसे ज्यादा संख्या (20 करोड़) Indian users की है.

WhatsApp की बढती लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह से WhatsApp के नए-नए features यानी WhatsApp अपने हर नए update में बहुत ही बेहतरीन features को WhatsApp में add करता जा रहा है और ऐसा ही एक नया feature add किया है और वो है WhatsApp UPI payments feature.

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की WhatsApp के सबसे ज्यादा users India में इसलिए WhatsApp UPI payments feature सिर्फ अभी Indian users के लिए जारी किया गया है और अभी ये feature सिर्फ beta version में available और जल्दी ही इसका update play store पर मिल जायेगा.

उसके बाद जैसे ही आप अपने WhatsApp को अपडेट करेंगे आपको WhatsApp payments feature आपके WhatsApp के Settings में show होने लगेगा और फिर Payments option पर click करके पहले आपको WhatsApp UPI payments feature को setup करना होगा उसके बाद आप किसी भी friends को payment send कर सकते हो.

WhatsApp UPI Payments Feature क्या है?

WhatsApp UPI payments feature को use करने से पहले आपका ये जानना बहुत जरुरी है की UPI क्या है और UPI payment system कैसे काम करता है वैसे तो मैंने UPI के बारे में बहुत ही details में post publish कर रखी है जिसे आप link पर click करके read कर सकते हो लेकिन UPI की basic जानकारी में आपको यहाँ भी बता देता हूँ.

UPI full form है Unified Payment Interface (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) और जैसा की आप UPI full form से समझ सकते हैं की UPI कोई payment application नहीं बल्कि ये ऐसा payment interface या मैं कहूँ की ऐसा payment system है जिसे कोई भी bank या company अपनी apps में payment करने के लिए use कर सकती है.

National Payments Corporation of India (NPCI) ने India में electronic payment system को ज्यादा आसान और ज्यादा अच्छा बनाने के लिए Unified Payment Interface (UPI) को introduced किया और UPI अभी तक के मौजूद सभी payment interface (technologies) में से सबसे best payment interface है.

इसलिए सभी private companies या banks अपने payment apps में UPI payment system को add कर रहें है जिससे वो अपनी payment apps को latest payment technology के साथ update रख सकें और उनकी app के users उस app को use करना बंद न करें.

NPCI site पर दी गयी list के अनुसार अभी तक 66 Banks ने UPI service को use करना शुरू कर दिया कुछ banks ने अपने पुराने payment app में ही UPI payment system को add कर दिया है तो कुछ banks ने UPI payment system के लिए अपनी new app launched कर दी है.

जैसे हाल ही मैं Paytm ने अपनी पुरानी Paytm app में ही BHIM UPI को add कर लिया है और अब दुनिया की सबसे बड़ी messaging company WhatsApp ने अपनी messenger app में UPI Payment feature को add कर लिया है.

WhatsApp UPI payment feature की help से आप बहुत ही आसानी से अपने WhatsApp के जरिये अपने bank account से अपने friends के bank account में पैसा transfer कर सकते हो वो भी बिना उसकी bank details को जाने.

WhatsApp UPI Payments Feature को WhatsApp में कैसे Add करें?

WhatsApp UPI payments feature को अपने WhatsApp में add करने के लिए सबसे पहले अपने WhatsApp को update कर लीजिये. WhatsApp update करने पर अपने किसी भी friend की chat को open कीजिये और attachment icon पर click कीजिये.

Attachment option में आपको document, gallery, audio etc के अलावा हो सकता है payment option भी show और अगर आपको payment show नहीं हो रहा तो आइये जानते हैं की कैसे आप WhatsApp UPI payments feature को अपने WhatsApp में add कर सकते हो.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने किसी ऐसे friend से contact करना होगा जिसके पास WhatsApp UPI payments feature available है और अगर वो friend आपको अपने whatsapp payment feature से money transfer करने की कोशिश करेगा तो आपके WhatsApp पर WhtaApp UPI feature setup करने का notification आयेगा.

अब जैसे ही आप उस notification को ok करोगे आपके WhatsApp में भी WhatsApp payments feature add हो जायेगा और फिर आपको WhatsApp UPI payments feature को setup करना होगा. आइये सीखते है की कैसे आप WhatsApp UPI payment feature setup और use कर सकते हो.

WhatsApp UPI Payments Feature कैसे Use करें?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की अभी WhatsApp payments features beta phase (testing) में है इसलिए ये feature अभी सभी users के लिए available नहीं है लेकिन बहुत ही जल्दी ये features सबको मिल जाएगा.

आइये सीखते है की कैसे आप WhatsApp पर UPI Payments Feature को setup कर सकते हो और कैसे आप WhatsApp UPI payments feature की help से अपने दोस्तों को पैसे transfer (payment) कर सकते हो.

Step 1: जैसे की WhatsApp UPI payments feature आपके WhatsApp app में update हो जाएगा आपको WhatsApp settings को open करना है वहां आपको Payments option मिलेगा. आपको उस Payments option पर click करना है.

Step 2: अब आपको अपने अपने WhatsApp number को verify करना होगा. इस verification में ये check होगा की ये number आपके किन-किन bank account से registered है और इस verification के लिए आपके mobile से automatically एक sms send होगा जिसका 1.50 Rs/- charge भी लगेगा.

Step 3: अब आपके सामने Bank list show होगी आपको यहाँ उस bank को select करना है जिसमें आपका bank account है और WhatsApp वाला number उस bank account से registered हैं.

WhatsApp UPI Payments Feature step 1

Step 4: Bank पर click करते ही कुछ seconds में आपके WhatsApp UPI payments का setup complete हो जायेगा और फिर आपको Done button पर tap करना है.

Step 5: अब आपके सामने WhatsApp Payments page open होगा जहाँ पर WhatsApp payments feature से connect bank account show होगा. आप Add new account option पर tap करके और भी bank accounts connect कर सकते हो और इसी page पर अपनी payments history भी check कर सकते हो.

Step 6: अब आपने जिस भी friend को WhatsApp payments feature की help से payment (money transfer) करना चाहते हो उसकी chat open करो और फिर attachment icon पर tap करके Payment option पर tap कीजिये.

Last Step: अब आपको कितना amount अपने friend को transfer (payment) करना है वो amount enter करें और फिर अपना UPI PIN enter करके payment को confirm करें. UPI pin confirm होते ही वो amount सीधे आपके bank account से आपके friend के bank account में चला जायेगा.

WhatsApp UPI Payments Feature step 2

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये WhatsApp UPI Payments Feature क्या है और इसे कैसे Use करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

18 responses to “WhatsApp UPI Payments Feature Kaise Use Kare?”

  1. very good information brother… whatsapp mein is feature ke aane se payment ke liye alag se app nahi rakhne padegi.isse baht se logo ki help hogi or payment karna bhi babhut asaan ho jayega. thanks for sharing..

  2. Deepak Kumar says:

    Bhi mere ek problem ho gya mere site jo hai Experts Guruji maine aaj WordPress update kiya or ab mere site ka design tahas nahas ho gya aap visit karke bataye please koi solution

  3. बहुत अच्छी पोस्ट है सर धन्यवाद बाद आपको काम की जानकरी देने के लिए

  4. Thank you, keep up the sharing good information.

  5. Afzalahmed says:

    Nice info brother is se to paytm ko bhut nuksan hone wala h..
    Aap ko kia lgta h sir

  6. kunal jadhav says:

    mere whatsapp par nahi hai ye option..

  7. Vishal Kumar says:

    App muje happy holi script dae saktae hai kya please bro.

  8. Nice and Informative article sir.
    Thank for sharing.
    WhatsApp payment related sabhi doubts clear ho gye.

  9. Nehal says:

    Bro.. Bahut acchi jankari apne di hai maja aagaya…
    Apka style likhne ka brilliant hai….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *